समाचार

बार खुल सकते हैं तो मंदिर क्यों नहीं, महाराष्ट्र सरकार को अन्ना हजारे ने दी चेतावनी

समाजसेवी अन्ना हजारे ने महाराष्ट्र सरकार को चेतावनी दी है और उन्हें जल्द से जल्द राज्य में मंदिर खोलने को कहा है। अन्ना हजारे ने साफ तौर पर कहा है कि अगर राज्य सरकार द्वारा मंदिरों को नहीं खोला जाता है। तो वो आंदोलन करेंगे। दरअसल अहमदनगर के ‘मंदिर बचाओ कृति समिति’ के सदस्यों ने अन्ना हजारे से मुलाकात की थी और इस दौरान उनके सामने मंदिर खोलने की बात कही थी।

इन सदस्यों से मिलने के बाद अन्ना हजारे ने बयान दिया और कहा कि ‘आखिर सरकार को मंदिर शुरू करने में आपत्ति क्या है? शराब की दुकानें शुरू रह सकती हैं तो फिर मंदिर क्यों नहीं ? साथ ही अन्ना हजारे ने चेतावनी भी दी और कहा की अगर 10 दिनों के अंदर मंदिरों को नहीं खोला जाता है तो वो आंदोलन करेंगे।

अन्ना हजारे ने कहा कि सरकार को 10 दिनों की मोहलत दी है। अगर अगले 10 दिनों में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली राज्य की महाविकास आघाडी सरकार इस बारे में फैसला नहीं लेती है। तो वो आंदोलन शुरू करेंगे। उन्होंने कहा कि, मंदिर बचाओ कृति समिति बड़ा आंदोलन शुरु करेगी और मैं आंदोलन में साथ दूंगा।

कोरोना के चलते किए हैं मंदिर बंद

महाराष्ट्र सरकारी की ओर से कोरोना वायरस को देखते हुए मंदिरों को बंद किया गया है। कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने और कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए राज्य के सभी धार्मिक स्थल लंबे समय से बंद हैं। यहां तक कि पर्व त्योहारों पर भी पाबंदी लगाई गई है। कोरोना को देखते हुए इस बार भी दही हंडी मनाने की छूट नहीं दी गई है। गणेशोत्सव को लेकर भी कड़े नियम जारी किए गए हैं।

दरअसल दो दिनों पहले केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने भी कोरोना की तीसरी लहर का हवाला देते हुए महाराष्ट्र के मुख्य सचिव सीताराम कुंटे (Sitaram Kunte) को पत्र लिखा था। पत्र में उन्होंने दही हंडी और गणेश उत्सवों के आयोजनों पर प्रतिबंध लगाने की सलाह दी है।

इसी बीच अब अन्ना हजारे ने मंदिर न खोले जाने पर आंदोलन करने की चेतावनी दी है। अन्ना हजारे की इस चेतावनी पर अभी तक राज्य सरकारी की कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। वहीं अन्ना हजारे के अलावा बीजेपी, एमएनएस, एमआईएम, वंचित बहुजन अघाडी जैसे राजनीतिक दल भी लंबे समय से राज्य में मंदिरों और अन्य धार्मिक स्थानों को खोलने की माँग कर रहे हैं। इन राजनीतिक दलों की ओर से कई सारे प्रदर्शन भी किए जा चुके हैं।

Back to top button