दिलचस्प

लड़कों की तरह दाढ़ी बढ़ाकर घूम रही ये लड़की, वजह जानकर आपको भी हो जाएगा प्यार

हर लड़की यही चाहती है कि वह बेहद सुंदर दिखे। इसके लिए वह तरह तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल करती है। लेकिन सुंदरता तो देखने वालों की आंखों में होती है। चेहरे से ज्यादा दिल का सुंदर होना मायने रखता है। आपको खुद को अंदर से खूबसूरत महसूस करना चाहिए। आप जैसे हैं उसमें ही आपका आत्मविश्वास मजबूत होना चाहिए।

harnaam kaur

अपनी पर्सनालिटी और सोच पर काम करना चाहिए। यह सभी चीजें आपके व्यक्तित्व को आकर्षक बनाती है। अब पॉजिटिव इन्फ्लेंसर (Positive influencer) और मोटिवेशनल स्पीकर हरनाम कौर (Harnaam Kaur) को ही ले लीजिए।

harnaam kaur

हरनाम कौर को लोग बीयर्ड गर्ल (Beard Girl) के नाम से भी जानते हैं। एक लड़की के ऊपर दाढ़ी मुछ का होना बड़ा रेयर होता है। लेकिन हरनाम कौर के चेहरे पर मर्दों जैसी दाढ़ी आती है।

harnaam kaur

दरअसल जब वे 12 साल की थी तो उन्हें अपनी बड़ी की रेयर बीमारी पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम के बारे में पता चला। इस बीमारी के चलते चेहरे पर अनचाहे बाल आने लगते हैं। इन अनचाहे बालों की वजह से हरनाम कौर को स्कूल में बड़ी दिक्कत होती थी। बच्चे उन्हें चिढ़ाते भी थे।

harnaam kaur

harnaam kaur

शुरुआत में तो हरनाम ने वैक्स कर चेहरे के बालों से मुक्ति पाने की कोशिश की, लेकिन उनका यह प्रयास भी असफल रहा। इसके बाद उन्होंने खुद को जैसी हैं वैसा ही स्वीकार कर लिया। इसके बाद 16 साल की उम्र में उन्होंने दाढ़ी रख ली। अब इस उम्र में उनकी पूरी दाढ़ी आने लगी थी। जल्द ही वह अपने जैसी बाकी लड़कियों के लिए भी प्रेरणा बन गई।

harnaam kaur

कौर जब 24 की हुई तो उन्होंने सबसे कम उम्र में लंबी दाढ़ी रखने वाली महिला का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। इतना ही नहीं वह लंदन फैशन वीक में रैंप वॉक करने वाली दाढ़ी वाली पहली महिला भी बन गई। यह 2014 की बात है। हरनाम कौर सोशल मीडिया पर भी बहुत एक्टिव रहती हैं। यहां वे अपनी तस्वीरें और वीडियो साझा करती रहती हैं। इंस्टाग्राम पर उन्हें लाखों लोग फॉलो करते हैं। फैंस को उनकी शेयर की गई तस्वीरें बड़ी पसंद आती है।

harnaam kaur

हरनाम कौर का जन्म 29 नवंबर 1990 को इंग्लैंड (England) के स्लो (Slough) में हुआ था। वे एक ट्रेडिशनल पंजाबी परिवार (Traditional Punjabi Family) से ताल्लुक रखती हैं। फेमस होने से पहले वे खालसा प्राइमरी स्कूल में एक टीचिंग असिस्टेंट (Teaching Assistant) की जॉब करती थी।

harnaam kaur

लोगों ने उन्हें 2014 से जानना शुरू किया। इसी साल से वे पूरी दुनिया में फेमस होने लगी। इसके बाद उन्होंने कई पब्लिक इंटरव्यू देना शुरू किए। इससे लोगों को उनकी लाइफ के बारे में बहुत कुछ जानने का मौका मिला।

harnaam kaur

हरनाम कौर एक बॉडी पॉजिटिविटी इन्फ्लुएंसर हैं। इसका साथ ही वे एक एक प्रेरक वक्ता भी हैं। वे कसर लिंग मानदंडों को चुनौती देती रहती हैं।

harnaam kaur

उनका सामना एक ऐसी दुनिया से है जो महिला की सुंदरता और वैल्यू उसकी शारीरिक बनावट के आधार पर तय करती है। हालांकि कौर हार मानने वालों में से नहीं है। वे बॉडी शेमींग के खिलाफ भी आवाज उठती रहती हैं। उन्हें देख हमे भी सिख लेना चाहिए और शारीरिक बनावट के आधार पर किसी महिला का मजाक नहीं उड़ाना चाहिए।

Back to top button