बॉलीवुड

कभी दो वक्त की रोटी को तरसते थे द ग्रेट खली, अब है इतने करोड़ की संपत्ति के मालिक है

द ग्रेट खली (The Great Khali) ने पूरी दुनिया में भारत का नाम रौशन किया है. कभी खली हमारी और आपकी तरह ही एक आम आदमी थे, लेकिन कुछ करने की ललक ने उन्हें हम सबसे अलग और ख़ास बना दिया. खली डब्ल्यूडब्ल्यूई (WWE) में पहुंचने वाले पहले भारतीय पहलवान रहे हैं. यह उनके लिए सबसे बड़ी उपलब्धि में से एक रही है. वे रिंग में उतरते थे तो अपने विरोधियों के छक्के छुड़ा देते थे. डब्ल्यूडब्ल्यूई (WWE) में खली ने एक अच्छा ख़ासा समय बिताया है.

the great khali

साल 2006 में द ग्रेट खली के डब्ल्यूडब्ल्यूई करियर की शुरुआत हुई थी. यहां एक रेसलर के रूप में उन्होंने ख़ूब नाम कमाया और आज पूरी दुनिया उनका लोहा मानती है. वे 2006 से लेकर साल 2014 तक WWE के तहत ख़ूब सुर्ख़ियों में रहे. हालांकि उनके लिए इस सफ़र को तय करना कोई आसान काम नहीं था. इसके लिए उनकी कड़ी मेहनत और संघर्ष रहा है.

the great khali

बता दें कि, द ग्रेट खली (The Great Khali) का असली नाम दलीप सिंह राणा (Dalip singh Rana) है. WWE में कदम रखने के साथ उन्हें नाम मिला था द ग्रेट खली. वे अपने नाम की तरह ही इस खेल में ग्रेट भी रहे. खली का जन्म हिमाचल प्रदेश में हुआ था और वे 49 साल के हैं. एक समय ऐसा भी था जब खली को ठीक से दो वक्त का खाना तक नहीं मिल पाता था. वहीं आर्थिक तंगी के बीच उन्होंने स्कूल भी बीच में ही छोड़ दिया था. परिवार की स्थिति इतनी ठीक नहीं थी कि वे स्कूल की पढ़ाई पूरी पर पाते.

the great khali

खली ने संघर्ष और गरीबी को करीब से देखा है. पहले उनके पास वो सब नहीं था जो आज है. आज खली आलीशान घर में रहते हैं. उनके पास महंगी गाड़ियां है और वे करोड़ों रूपी की संपत्ति के मालिक हैं. प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, द ग्रेट खली की कुल सम्पत्ति या नेट वर्थ लगभग $6 मिलियन यानि कि ₹43.57 करोड़ है.

the great khali

बता दें कि, खली की कमाई का स्त्रोत WWE से अनुबंध, उनकी रेस्लिंग और कई ब्रांड्स के लिये उनके द्वारा किये गए प्रमोशन हैं. खली ने साल 2014 तक का WWE से अनुबंध कर रखा था और इसके बाद से वे WWE के रिंग में देखने को नहीं मिले. साल 2014 के बाद वे वापस अपने देश लौट आए थे और अब पेशेवर रेसलिंग से एक लंबे अरसे से वे दूर है.

khali

खली भारत में अब रेसलिंग का विस्तार कर रहे हैं. उन्होंने रेसलिंग के जरिए अमेरिका में जो पैसा कमाया है उस पैसे को वे भारत में नए टैलेंट को खोजने में खर्च कर रहे हैं. उनकी जालंधर और दिल्ली में एकेडमी भी है. वहीं खली ने कहा था कि, उनका अमेरिका में घर भी है और व्यवसाय भी, लेकिन वे अपने देश के लिए कुछ करना चाहते हैं.

the great khali

इस बात से बहुत कम ही लोग वाकिफ़ है कि, WWE में कदम रखने से पहले खली पंजाब में पुलिस की नौकरी भी कर चुके हैं. वे असिस्टेंट पुलिस इंस्पेक्टर के रूप में काम करते थे.

the great khali

रेसलिंग में दम खम दिखाने वाले खली चार हॉलीवुड फिल्मों, दो बॉलीवुड फिल्मों और कई टेलीविजन शो में भी नजर आ चुके हैं.

the great khali

Back to top button