दिलचस्प

इस शहर में बर्गर के दाम में बिक रहा है घर, जानिए क्या है वज़ह…

यहां मिल रहा है 87 रुपए में घर, जानिए क्या है वज़ह?...

आपके पास सिर्फ़ 87 रुपए हो, तो सोचिए आप क्या ख़रीद सकते। पहली मर्तबा तो दिमाग़ में आएगा, 87 रुपए में खरीदने का क्या सोचना। खाने-पीने की कोई छोटी-मोटी चीज़ ख़रीदी जा सकती या ज़्यादा से ज़्यादा कुछ टेस्टी खाने का मन हुआ तो बर्गर, लेकिन हम कहें कि आप 87 रुपए में घर ख़रीद सकते हैं। फ़िर शायद आप तपाक से कह उठें कि क्या बेकूफ़ी वाली बात कह रहें। लेकिन हम आपको बता दें कि आप जो पढ़ रहे हैं बिल्कुल सच पढ़ रहें और विश्वास न हो तो एक बार ख़ुद को चुटकी काटकर फ़िर से पढ़िए, लेकिन बात सोलह आने सच है कि आप 87 रुपए में घर ख़रीद सकते हैं, बशर्ते कि एक शर्ते यह है कि घर आपको भारत में नहीं बल्कि दूसरे देश में मिलेगा। ऐसे में आइए जानते हैं पूरी कहानी…

house

बता दें कि पढ़ने और सुनने में यह अजीब भले लगे लेकिन इटली में सिर्फ 87 रुपए में घरों की बिक्री हो रही है और दिलचस्प बात ये है कि इन घरों की बिक्री इटली की राजधानी रोम (Rome) के पास हो रही है। ऐसे में नई जगह पर जाकर नए सिरे से जीवन शुरू करने वाले लोगों के लिए ये एक शानदार मौका है।

Buy a house for less than a burger

जी हाँ एक रिपोर्ट के मुताबिक, मेन्जा (Maenza) शहर अब एक यूरो (करीब 87 रुपये) में घरों की बिक्री शुरू करने वाला पहला शहर बन गया है। इतना ही नहीं पिछले साल से लगातार बर्गर से भी कम दाम में बने-बनाए घर बेचे जा रहे हैं। बता दें कि 28 अगस्त तक पहले से लिस्टेड घरों की बिक्री के बाद नए घरों का ऑफर देने का भी भरोसा दिया जा रहा है। वहीं सबसे बड़ी बात ये है कि इटली के जिस इलाके में कौड़ियों के मोल घर बेचे जा रहे हैं, वह रोम के बिल्कुल पास का इलाका है।

house

रोम के पास बिक रहा है बर्गर की कीमत में घर…

Buy a house for less than a burger

गौरतलब हो कि इटली की राजधानी रोम से महज 70 किलोमीटर की दूरी पर है मेन्जा शहर। यूरोप में इन दिनों यह इलाका इसलिए चर्चा में है, क्योंकि यहां एक मशहूर ब्रांड के चिकन बर्गर से भी सस्ते में घर बेचे जा रहे हैं। यकीन करना मुश्किल है, लेकिन सच्चाई ये है कि यहां सिर्फ एक यूरो में घर बेचे जा रहे हैं। मतलब लगभग 87 रुपये में घर का सपना पूरा किया जा रहा है, वह भी राजधानी रोम से कुछ ही मिनटों की की ड्राइव पर।

खूबसूरत नजारों से परिपूर्ण है मेन्जा शहर…

Maenza Town

बता दें कि मेन्जा इटली के लेटियम इलाके का ऐसा पहला शहर है, जहां इतनी कम कीमत पर घर उपलब्ध हैं, फिर भी खरीदारों की भीड़ उम्मीदों के मुताबिक नहीं उमड़ती नजर आ रही है। यह शहर ऐतिहासिक तौर पर जोशीले आदिवासियों का बसेरा रहा है और खूबसूरत नजारों के लिए जाना जाता है। राजधानी के दक्षिणी हिस्से में लेपिनी पहाड़ियों पर स्थित यह शहर ‘एक यूरो में एक घर’ वाले इटली के नए प्रोजेक्ट का हिस्सा है।

खाली पड़े घरों की देखभाल हुई मुश्किल…

jcb

दरअसल, मेन्जा में कम से कम 100 ऐसे घर हैं, जिनकी देखभाल नहीं हो रही है और उनको फिर से रहने लायक बनाने की आवश्यकता है। क्योंकि, इन घरों के असली मालिक उन्हें छोड़कर कहीं और शिफ्ट हो चुके हैं। अधिकारियों के मुताबिक फिलहाल 28 अगस्त तक कुछ घर खरीदे जाने के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन स्थानीय मेयर क्लैउडियो स्परदुती ने भरोसा दिया है कि ऐसी कुछ और प्रॉपर्टी जल्द ही बेचे जाने के लिए और उपलब्ध होंगी।

इसलिए कौड़ियों के दाम में बिक रहे घर…

Buy a house for less than a burger

इटली में एक यूरो में घर बेचने वाली यह स्कीम पिछले साल ही लॉन्च की गई थी, ताकि आसपास के गांवों की कम होती आबादी को स्थिर करने में मदद की जा सके। इन घरों को खरीदने वालों के लिए एक ही शर्त है कि उन्हें वर्षों से खाली पड़े घरों को फिर से पहले जैसा करना होगा। शहर को फिर से बसाने की योजना के बारे में मेयर ने सीएनएन से कहा है कि, “हम एकबार में एक ही कदम उठाते हैं। जैसे ही मूल परिवार संपर्क करते हैं और अपने पुराने घरों को हमें सौंपते हैं, हम इसमें पारदर्शिता रखने के लिए इसे तुरंत ही अपनी वेबसाइट पर डाल देते हैं।”

घर में रहें यह भी जरूरी नहीं…

Italy

 

वहीं बता दें कि खरीदारों के लिए यह जरूरी नहीं है कि वह अनिवार्य रूप से इन घरों में ही रहें। लेकिन, उन्हें अधिकारियों को यह बताना होगा कि वह इसका इस्तेमाल कैसे करेंगे- यानी घर के रूप में, रेस्टोरेंट या फिर दुकान के रूप में। लेकिन, शुरू में उन्हें करीब 5,000 यूरो या करीब 5,840 डॉलर जमा करने होंगे, जिसे पुनर्निमाण का काम पूरा होने पर उन्हें लौटा दिया जाएगा।

Back to top button