समाचार

तालिबान ने जारी किया नया फरमान, कहा- अब कोई भी अफगानी देश नहीं छोड़ सकता, हम इससे खुश नहींं

तालिबान द्वारा अफगान पर कब्जा करने के बाद यहां के नागरिक देश छोड़कर जा रहे हैं और अन्य देशों में शरण ले रहे हैं। अभी तक एक लाख से अधिक अफगानिस्तान के नागरिक अपना देश छोड़ चुके हैं। इसी बीच अब तालिबान की ओर से एक बयान आया है। जिसमें तालिबान ने कहा कि वो अफगानी नागरिक को देश नहीं छोड़ने देगा। केवल विदेशी नागरिक ही अफगान को छोड़कर जा सकते हैं।

तालिबान की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि वो इस बात से खुश नहीं है कि लोग देश छोड़ रहे हैं। जबकि जो नागरिक देश छोड़कर भागे हैं, वो चाहें तो वापस आ सकते हैं। तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने मंगलवार को मीडिया से कहा कि अब किसी भी अफगानी को देश छोड़ने की इजाजत नहीं होगी। विदेशी नागरिक अपने देश लौट सकते हैं।

अमेरिकी न्यूज चैनल CNN से बात करते हुए मुजाहिद ने कहा कि ‘एयरपोर्ट जाने वाली सड़क को ब्लॉक कर दिया गया है। अफगानी उस सड़क से एयरपोर्ट नहीं जा सकते। लेकिन विदेशी नागरिकों को एयरपोर्ट जाने की इजाजत होगी। जबीउल्लाह ने कहा कि बीते दिनों में जितने भी अफगानी नागरिकों ने देश छोड़ा है, उन्हें वापस अपने देश लौटना चाहिए।अफगानिस्तान के डॉक्टरों और शिक्षाविदों को देश नहीं छोड़ना चाहिए और उन्हें अपने देश में ही काम करना चाहिए।’

काबुल से निकल चुके हैं कई लोग

kabul

तालिबान के सत्ता में आते ही काबुल से लोगों ने भागना शुरू कर दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) की ओर से जारी किए गए एक बयान के अनुसार अमेरिका ने 14 अगस्त से अब तक 70 हजार से ज्यादा लोगों को काबुल से बाहर निकाला है। वहीं हाल ही में भारत सरकार ने भी कई सारे अफगानी नागरिकों को वहां से निकाला है। भारत में मंगलवार को 78 अफगानियों को लगाया गया है।

गौरतलब है कि अफगानिस्तान में 20 साल बाद फिर से तालिबान का कब्जा हो गया है। 15 अगस्त को तालिबान ने काबुल (Kabul) पर कब्जा कर लिया था। जिसके बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर चले गए थे। तालिबान से अपनी जान बचाने के लिए यहां के आम लोग भी किसी भी कीमत पर देश को छोड़ना चाहते हैं। अब तक एक लाख से अधिक लोग देश छोड़ भी चुके हैं। हालांकि अब तालिबान की ओर से चेतावनी दी गई है कि अब उसके देश के नागरिकों को वहां ही रहना होगा। किसी भी अफगानी नागरिक को देश छोड़ने की इजाजत नहीं होगी।

चुने गए मंत्री

तालिबान ने मंगलवार को कार्यवाहक वित्त मंत्री, शिक्षा मंत्री और गृह मंत्री के नाम फाइनल कर लिया हैं। तालिबान ने सखउल्लाह को कार्यवाहक शिक्षा प्रमुख, अब्दुल बाकी को उच्च शिक्षा का कार्यवाहक प्रमुख, सदर इब्राहिम को कार्यवाहक गृहमंत्री, गुल आगा को वित्तमंत्री, मुल्ला शिरीन को काबुल का गवर्नर, हमदुल्ला नोमानी को काबुल का मेयर और नजीबुल्लाह को खुफिया प्रमुख नियुक्त किया है। इससे पहले तालिबान ने अपने प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद (Zabihullah Mujahid) को संस्कृति और सूचना मंत्री के तौर पर नियुक्त किया था। जो कि समय-समय पर बयान देते रहे हैं।

Back to top button