विशेष

रीना रॉय की जरूरत का फायदा उठाकर डायरेक्टर ने करवाया था गंदा काम, एक्ट्रेस हो गई थी राजी

रीना रॉय (reena roy) अपने जमाने की बॉलीवुड की टॉप की अभिनेत्री हुआ करती थी। 7 जनवरी, 1957 को मुंबई में जन्मी रिया रॉय वर्तमान में 64 साल की है। रीना अपने फिल्मी करियर से ज्यादा निजी जिंदगी को लेकर चर्चा में रही। बॉलीवुड में उनका नाम कई फिल्मी सितारों के साथ जुड़ा। खासकर शत्रुघ्न सिन्हा संग उनके कुछ ज्यादा ही चर्चे चलें। रीना रॉय ने बॉलीवुड में डेब्यू 1972 में आई फिल्म ‘जरूरत’ से किया था। हालांकि पहली ही फिल्म में उन्हें सेमी न्यूड और इंटीमेट सीन्स देने पड़ गए थे।

दरअसल रीना ने जब बॉलीवुड में एंट्री की थी तब वे किसी को यहां जानती नहीं थी। उस समय इंडस्ट्री में बिना जान पहचान के करियर बनाना पहले ही मुश्किल था। ऐसे में रीना काफी लंबे समय से काम की तलाश में भटक रही थी। फिर जब उन्हें बी आर इशारा की फिल्म ‘जरूरत’ का ऑफर मिला तो वह खुद को इस फिल्म को करने से रोक नहीं पाई।

ये फिल्म रीना के लिए बड़ा ब्रेक थी। पैसों की तंगी की वजह से उन्हें वैसे ही फिल्म की सख्त जरूरत थी। ऐसे में उनकी किस्मत देखिए उन्हें फिल्म भी ‘जरूरत’ मिली। बस इसी जरूरत का फायदा उठाकर डायरेक्टर ने उनसे कई सेमी न्यूड करवा लिए थे।

reena roy

इस फिल्म फिल्म में रीना कई इंटीमेट सीन दिए थे। उनके कुछ सीन्स अन्य सितारों के साथ भी थे। रीना ने इस फिल्म में जरूरत के चलते सेमी न्यूड सीन्स तो दे दिए लेकिन उनकी यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी। हालांकि फिल्म के बोल्ड सीन के कारण वह ‘जरूरत गर्ल’ के नाम से फेमस हो गई।

reena roy

दिलचस्प बात ये थी कि इस फिल्म की कहानी भी रीना की रियल लाइफ से मिलती थी। फिल्म में एक गांव की लड़की शहर आती है जिसे नौकरी और दौलत की जरूरत होती है। ठीक वैसे ही असल जिंदगी में रीना को भी  पैसे और काम की जरूरत थी। रीना को असली लोकप्रियता 1973 जीतेन्द्र के साथ जैसे को तैसा फिल्म कर के मिली। इसके बाद उन्होंने 1976 में नागिन और कालीचरण जैसी दो और हिट फिल्में दी।

शत्रुघ्न सिन्हा के साथ रीना ने फिल्म कालीचरण में पहली बार काम किया था। इस फिल्म की शूट के दौरान ही दोनों करीब आ गए थे। इनके लव अफेयर्स के किस्से बॉलीवुड के गलियारों में भी फेमस होने लगे थे। सभी को यही लगा कि दोनों अब शादी कर लेंगे। लेकिन शत्रुघ्न ने 1980 में अपनी खास दोस्त पूनम से शादी कर सबको हैरत में डाल दिया।

shatrughan sinha and reena roy

हद तो तब हुई जब शत्रुघ्न पूनम सिन्हा से शादी करने के बाद भी रीना रॉय को भुला नहीं पाए। वे आए दिन रीना से चोरी चोरी मिल करते थे। हालांकि जब पूनम को इस बात की भनक लगी तो उन्होंने शत्रुघ्न को चेतावनी दे दी। पूनम ने कहा कि यदि तुमने रीना से मिलना बंद नहीं किया तो मैं 8 दिनों के अंदर किसी और से शादी रचा लूँगी। बस फिर क्या था अपनी शादी को टूटने से बचाने के लिए शत्रुघ्न ने रीना रॉय से रिश्ता तोड़ दिया।

शत्रुघ्न से अलग होने के बाद रीना का दिल पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहसिन खान पर आया। दोनों ने 1989 में शादी रचाई। इससे दोनों की एक बेटी भी हुई। लेकिन फिर दोनों का तलाक हो गया। तलाक के बाद रीना पाकिस्तान छोड़ बेटी के साथ भारत वापस आ गई।

reena roy mohsin khan

‘जख्मी’, ‘विश्वनाथ’, ‘बदलते रिश्ते’, ‘कर्मयोगी’, ‘गौतम गोविन्दा’, ‘आशा’, ‘सौ दिन सास के’, ‘नसीब’, ‘हथकड़ी’, ‘सनम तेरी कसम’, ‘धर्मकांटा’, ‘बेजुबान’, ‘दर्द का रिश्ता’, ‘नौकर बीबी का’, ‘गुलामी’, ‘आदमी खिलौना है’ रीना रॉय की कुछ हिट फिल्में हैं। वे अपने करियर में 100 से अधिक फिल्में कर चुकी हैं।

Back to top button