दिलचस्प

रिटायरमेंट के बावजूद करोड़ों में ‘खेलते’ हैं सचिन तेंदुलकर, जानिए कहां से कमाते हैं इतने रुपए

100 करोड़ के घर में रहते हैं सचिन, रिटायरमेंट के बाद भी कमा रहे हैं करोड़ों रुपए, जानिए कुल संपत्ति

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में हर वो मुकाम हासिल किया है जो किसी भी खिलाड़ी का सपना होता है। सचिन भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के महान क्रिकेटरों में शुमार है और विश्व के क्रिकेटर्स भी उनका खूब सम्मान करते हैं। वैसे तो सचिन को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिए कई साल हो गए हैं लेकिन इसके बावजूद भी सचिन की करोड़ों में इनकम होती है। खास बात यह है कि, इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद भी सचिन दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ियों में से एक माने जाते हैं। आइए जानते हैं सचिन की लाइफस्टाइल और उनकी संपत्ति के बारे में।

sachin tendulkar

रियल एस्टेट में निवेश करते हैं सचिन
खबरों की माने तो सचिन की संपत्ति साल 2020 में 834 करोड रुपए थी। फ़िलहाल उनकी संपत्ति में लगातार इजाफा हो रहा है। बता दें, सचिन को सबसे ज्यादा संपत्ति क्रिकेट की दुनिया से ही हासिल हुई है। इसके अलावा उन्होंने रियल एस्टेट में भी निवेश किया है जिससे उन्होंने काफी लाभ कमाया। रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2021 में सचिन की कुल कमाई 120 मिलियन डॉलर के लगभग हो गई है। वहीं रिटायरमेंट के बाद भी सचिन की कमाई लगातार जारी है।

sachin-tendulkar

sachin-tendulkar

sachin-tendulkar

sachin-tendulkar

sachin-tendulkar

sachin

सचिन की कमाई के रास्ते
इन दिनों सचिन विज्ञापनों, फैशन और कर्मिशयल ब्रांड के जरिए पैसे कमा रहे हैं। बता दें, सचिन एडिडास, बीएमडब्ल्यू इंडिया, जिलेट, तोशीबा और कोका कोला जैसे बड़े ब्रांड से जुड़े हुए हैं। एक रिपोर्ट की मानें तो साल 2011 से लेकर 2013 के बीच सचिन ने सिर्फ कोको कोला के साथ करीब 1.25 मिलियन डॉलर की कमाई की थी। ‌

sachin tendulkar

इसके अलावा सन्यास के बाद भी सचिन को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड हर महीने 50 हजार रुपए पेंशन के रूप में देता है। सचिन तेंदुलकर के पास मुंबई के बांद्रा पश्चिम में एक विशाल हवेली है जिसकी अनुमानित कीमत करीब 62 करोड़ रुपए बताई जाती है। मुंबई के कोलाबा और मुलुंड में भी सचिन के नाम से प्रॉपर्टी है जिनके कीमत करोड़ों में है।

sachin

सचिन का कार कलेक्शन
सचिन तेंदुलकर कई लग्जरी कार मॉडल के मालिक हैं। इनमें से कुछ स्वयं की ही खरीदी हैं जबकि कुछ कार प्रायोजकों या प्रशंसकों द्वारा उन्हें गिफ्ट के रूप में मिली है। सचिन के पास बीएमडब्ल्यू i8, बीएमडब्ल्यू 750Li एम स्पोर्ट, बीएमडब्ल्यू एक्स 5 एम 50 डी, बीएमडब्ल्यू एम 5, बीएमडब्ल्यू एम 6 ग्रैन कूप, फेरारी 360 मोडेना, मर्सिडीज-बेंज C36 AMG, निसान जीटी-आर, मारुति 800 जैसी कार है।

sachin

गौरतलब है कि, सचिन तेंदुलकर को सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न भी मिल चुका है। ऐसे में उन्हें हर महीने इससे भी पेंशन के तौर पर रकम मिलती है। सचिन को अपने क्रिकेट करियर में पद्म विभूषण, पद्मश्री और अर्जुन पुरस्कार आदि से भी नवाजा जा चुका है। वह आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए भी खेल चुके हैं और इन दिनों वह आइकन के रूप में फ्रेंचाइजी का हिस्सा है।

Back to top button