विशेष

काबुल एयरपोर्ट का मार्मिक VIDEO! Help Please कहते हुए चीख़ रही अफगानी महिलाएं। देखें वीडियो…

देखें कैसे अमेरिकी सैनिकों के सामने जान की भीख मांगने के लिए गिड़गिड़ा रही महिलाएं, भावुक करने वाली है यह वीडियो...

Taliban

अफगानिस्तान (Afghanistan) पर 20 साल बाद फिर से तालिबान (Taliban) का राज शुरू हो गया है। ऐसे में तालिबानी भले ही कितना दावा कर लें कि वे पहले से बदल गए हैं, लेकिन अफगानिस्तान से जो दृश्य निकलकर सामने आ रहें। वो स्थितियां स्वयं बयाँ कर रहें हैं। बता दें कि ये तस्वीरें और वीडियो साफ़ इस दिशा में इशारा करते हैं कि तालिबान के डर से लोग देश छोड़ने की कोशिश में जुट गए हैं। इतना ही नहीं दूसरे देश भी अफगानिस्तान में फंसे अपने लोगों को निकालने (Evacuate) की तैयारी कर रहे हैं।

Taliban

वहीं काबुल एयरपोर्ट पर हज़ारों की संख्या में लोग फ्लाइट के इंतज़ार में देखें जा सकते हैं। इसी बीच एक वीडियो सामने आया है, जहां कुछ महिलाएं एयरपोर्ट में घुसने के लिए अमेरिकी सैनिकों से गुहार लगा रही हैं। लेकिन वो कामयाब नहीं हो पाती हैं। बता दें कि काबुल के हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर अमेरिकी और नाटो देशों की सेनाओं ने बैरिकेडिंग की हुई है। ये सभी सिर्फ अपने देश के नागरिकों को तवज्जो देकर बाहर निकाल रहे हैं। इसी बीच कुछ अफगानी महिलाएं एयरपोर्ट में आने देने की गुहार लगा रही हैं।

Taliban

गौरतलब हो कि यह वायरल वीडियो भले 14 सेकेंड का हो, लेकिन यह वीडियो अफगानिस्तान में मानवता किस हालात में है। इसकी एक बानगी पेश कर रही है। साथ ही साथ काबुल में तालिबान को लेकर खौफ का आलम कैसा है? महिलाएं अपनी सुरक्षा को लेकर किस कदर डरी हुई हैं, उसको बयां करने के लिए ये वीडियो काफी है। बता दें कि सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे इस वीडियो को देखकर किसी का भी दिल दहल सकता है।


‘तालिबान हमें मार डालेगा’…

बता दें कि काबुल एयरपोर्ट पर रोती हुई कुछ लड़कियां अमेरिकी सैनिकों से गुहार लगा रही हैं, जान की भीख मांग रही हैं, चिल्ला-चिल्ला कर कह रही हैं कि, “हमें अंदर आने दो, तालिबान आ रहा है वो मार डालेगा।” हालांकि, अमेरिकी सैनिक इनकी मदद नहीं करते, और इन लड़कियों को उनके हाल पर छोड़ दिया जाता है।

चार दिन में दूसरी बार गोलीबारी…

Kabul Airport

 

वहीं काबुल एयरपोर्ट पर तालिबान ने चार दिन में दूसरी बार गोलियां चलाई हैं। महिलाएं-बच्चे भी उन्हें नजर नहीं आ रहे हैं। बदहवास अफगानी नागरिक तालिबानी लड़ाकों के जुल्म-ओ-सितम का शिकार हो रहे हैं, लेकिन इनकी गुहार सुनने वाला कोई नजर नहीं आ रहा।


अमेरिका आर्मी ने की बैरिकेडिंग…

Taliban

अमेरिकी सेना ने काबुल एयरपोर्ट के आस-पास बैरिकेडिंग कर दी है। अफगानी नागरिकों की अब वो भी कोई मदद नहीं कर रहे। देश छोड़ने के लिए बड़ी तादाद में लोगों का एयरपोर्ट के आस-पास जमावड़ा लगा है। फिर भी भूखे-प्यासे अफगानी नागरिकों को बस एक ही उम्मीद है कि अमेरिका उनकी मदद करेगा।

एयरपोर्ट पर महिलाओं पर तालिबानी बरसा रहें कोड़े…

Taliban

एयरपोर्ट पर महिलाओं और बुजुर्गों के साथ भी तालिबानी सैनिक किसी तरह की नरमी नहीं बरत रहे हैं और उनके साथ बेरहमी से पेश आ रहे हैं। हवाई अड्डे के अंदर जाने की गुजारिश करने पर महिलाओं पर कोड़े बरसाए जा रहे हैं।

दावे से उलट दिख रही हकीकत…

Taliban

वहीं तालिबान महिलाओं के प्रति नरम रुख अपनाने की बात करता है, लेकिन उसकी सच्चाई क्या है, लड़कियों की चीखों को सुनकर सहज अंदाजा लगाया जा सकता है। महिलाओं पर तालिबान ने शरिया कानून के तहत तमाम प्रतिबंध लगा दिए हैं और कहीं न कहीं महिलाएं फिर से मध्ययुगीन व्यवस्था में जीने को मजबूर हो रही हैं।

अमेरिकी सैनिकों ने की गोलीबारी, 50 मरे…

Taliban

इन सबके अलावा काबुल एयरपोर्ट पर कितने बुरे हालात हैं, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बीते दिनों अमेरिकी सैनिकों द्वारा भीड़ को काबू में करने के लिए फायरिंग करनी पड़ी, जिसके कारण यहां पर भगदड़ मच गई और इस पूरी घटना में करीब 40 लोगों की जान चली गई थी।

Back to top button