बॉलीवुड

पति से दुःखी होकर रीना रॉय ने मां से पूछा था कि शादी का क्या है मतलब, फिर जीवन भर रही सिंगल

अभिनेता से राजनेता बनें शत्रुघ्न सिन्हा को शायद ही कोई व्यक्ति हो। जो नहीं जानता है। वो पर्दे पर हीरो बने तो दुश्मनों को ‘खामोश’ कर दिया। विलेन का किरदार निभाया तो हीरो से ज्यादा महफिल लूटी। शत्रुघ्न सिन्हा ने बॉलीवुड में डायलॉग बोलने का एक नया ही तरीका ईजाद कर दिया।उनके मुंह से बोला गया हर संवाद खुद-ब-खुद दमदार लगने लगता था। 1969 में फिल्म साजन से अपने करियर की शुरुआत करने वाले अभिनेता ने शत्रुघ्न सिन्हा ने ‘कालीचरण’, ‘विश्वनाथ’, ‘दोस्ताना’, ‘शान’, ‘क्रांति’, ‘नसीब’ और ‘काला पत्थर’ जैसी फिल्मों में दमदार अभिनय किया।

Reena Roy

गौरतलब हो कि शत्रुघ्न सिन्हा को सिर्फ़ उनके अभिनय की वज़ह से ही याद नहीं किया जाता, बल्कि एक और वजह से उनका नाम खूब खबरों में उछला, और वो वजह थीं रीना रॉय। जी हां रीना रॉय और शत्रुघ्न सिन्हा के अफ़ेयर की चर्चा बॉलीवुड में एक समय काफ़ी आम थी, लेकिन जब शत्रुघ्न सिन्हा ने पूनम से शादी कर ली। फिर रीना ने भी शादी कर ली। आइए आज हम जानते हैं रीना रॉय से ही जुड़ी कहानी…

Reena Roy

बता दें कि रीना रॉय 80 के दशक की सुपरहिट एक्ट्रेस थीं। ये वो वक्त था जब रीना रॉय का करियर पीक पर था और वो इंडस्ट्री की टॉप पेड एक्ट्रेस में शुमार थीं। हालांकि अपने करियर के पीक पर ही उन्होंने शादी करने का फैसला कर लिया था। रीना रॉय ने पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर मोहसिन खान से निकाह रचाया था। इससे पहले वो शत्रुघ्न सिन्हा संग 7 सालों तक रिलेशन में रह चुकीं थीं।

Reena Roy

जब शत्रुघ्न सिन्हा से रीना रॉय का ब्रेकअप हुआ तब उन्होंने मोहसिन खान से शादी का मन बना लिया। रीना शादी करके मोहसिन के साथ लंदन चली गईं और वहीं अपना घर बसा लिया। बता दें कि रीना ने पाकिस्तान के कराची में मोहसिन से धूमधाम से शादी की थी। कहा जाता है कि इस शादी के बारे में किसी को भी कानों कान खबर नहीं हुई थी। मोहसिन से शादी के साथ ही रीना ने बॉलीवुड और ग्लैमर की दुनिया से भी दूरियां बना ली थीं।

लेकिन रीना रॉय की ये शादी ज्यादा वक्त तक नहीं चल पाई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मोहसिन ब्रिटेन की नागरिकता हासिल कर इंग्लैंड में ही रहना चाहते थे। लेकिन रीना रॉय वहां बसने की इच्छुक नही थीं। खबरें ये भी थीं कि वह मोहसिन की जिंदगी में भी खुद को फिट नहीं कर पा रही थीं। हालांकि वो खुद को मोहसिन के मुताबिक ढालने का भरसक प्रयास कर रही थीं।

वहीं रीना और मोहसिन कभी पाकिस्तान तो कभी इंग्लैंड अप डाउन करते रहते थे। पर इस बीच रीना रॉय को एहसास होने लगा कि मोहसिन और रीना दोनों ही एक दूसरे से बेहद जुदा व्यक्तित्व वाले लोग हैं। रीना के दिल में ये ख्याल घर कर चुका था। ऐसे में एक दिन उन्होंने अपनी मां को फोन लगाया और जिंदगी से जुड़े कुछ अहम सवालों के जवाब उनसे मांगने लगीं।

Reena Roy

बता दें कि रीना ने अपनी मां से ये सवाल भी किया कि शादी का मतलब क्या है? ब्राइडल बॉक्स की रिपोर्ट के मुताबिक, रीना ने एक इंटरव्यू में खुद बताया था कि, “एक वक्त ऐसा आया जब मैंने अपनी मां को लंदन से फोन किया और पूछा कि शादी का आखिर मतलब है क्या? तो उन्होंने जवाब में कहा- निभा ले… शादी का मतलब निभाना है। मैं अपनी मां को सुनती रही, पर मैं सोच रही थी कि मैं वापस आ जाऊं।”

Reena Roy

आख़िरकार जिस शादी की ख़ातिर रीना ने अपने बॉलीवुड करियर को दांव पर लगा दिया था। वह भी टूट गई। वहीं रीना को तलाक देने के बाद मोहसिन ने जो दूसरी शादी की वह भी नहीं चली और फिर उन्होंने तीसरी शादी की। जब मोहसिन ने तीसरी शादी की थी तो रीना रॉय ने उन पर अपना रिएक्शन दिया था। उन्होंने कहा था कि मोहसिन के लिए उनके दिल में कोई गन्दगी नहीं है।

Reena Roy

इतना ही नहीं उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि, “मेरे मन में मोहसिन को लेकर कुछ भी गलत नहीं है। वह एक अच्छे आदमी है। उसने मेरे बाद दो शादियां कीं। उनकी तीसरी पत्नी उनकी अच्छी देखभाल करती हैं। वह रोज सनम से बात करता है और सनम भी उससे बात करती है।”

Reena Roy

बता दें, मोहसिन से शादी के बाद रीना रॉय की एक बेटी हुई थी, जिसका नाम मोहसिन ने जन्नत रखा था। बेटी के जन्म के बाद ही दोनों के बीच अनबन शुरू हो गई और मोहसिन ने रीना को तलाक दे दिया था। मोहसिन ने जन्नत की कस्टडी अपने पास रखी।

रीना चाहती थी कि बेटी उसके पास रहे लेकिन मोहसिन के मना करने के बाद उन्होंने कानूनी रास्ता अपनाया और शत्रुघ्न सिन्हा की मदद से रीना ने अपनी बेटी को वापस पा लिया और बाद में बेटी का नाम जन्नत से बदलकर सनम रख दिया।

Back to top button