समाचार

तालिबान से ज़िन्दगी है बचानी , मुंबई लोकल के जैसे अमेरिकी बिमान में भरे अफगानी

134 लोगों की क्षमता वाले अमेरिकी प्लेन के अंदर घुस गए 800 अफगानी लोग, क्रू ने लिया ऐसा फैसला जिसने जीत लिया सबका दिल

अफगानिस्तान के हालात बेहद ही खराब हो गए हैं और यहां के लोग देश को छोड़ने पर मजबूर हो गए है। राजधानी काबुल के हामिद करजई एयरपोर्ट से कुछ ऐसी तस्वीरें सामने आ रही हैं। जिनको देखकर हर कोई हैरान है और दुख प्रकट कर रहा है। हाल ही में सोशल मीडिया में एक तस्वीर काफी वायरल हो रही है। जिसमें एक विमान के अंदर 800 से अधिक लोग सवार दिख रहे हैं।


कुछ समय पहले अमेरिकी वायु सेना के सी-17 ग्लोबमास्टर की तस्वीरें और वीडियो सामने आई थी। जिसमें प्लेन के साथ लोग दौड़ लगा रहे थे और प्लेन में चढ़ने की कोशिश कर रहे थे। इस दौरान कई लोगों की मौत भी हो गई थी। वहीं अब इस विमान के अंदर की तस्वीर सामने आई है। जिसमें विमान के अंदर 800 लोग दिख रहे हैं। जबकि विमान की क्षमता 134 लोगों की थी। प्लेन के अंदर की ये तस्वीर काफी दुख देने वाली है। जिसमें साफ दिखाई दे रहा है कि लोग किसी भी तरह अफगानिस्तान से निकलना चाहते हैं ।

afghanistan

लोगों को नहीं उतारा विमान से

विमान के अंदर की इस तस्वीर को डिफेंस न्यूज वेबसाइट Defense One की ओर से जारी किया गया है। न्यूज वेबसाइट Defense One ने ये तस्वीर शेयर करते हुए बताया कि विमान का दरवाजा खुलते ही अफगानिस्तान के लोग इस पर सवार होते चले गए। इस प्लेन की इतना लोड लेने की तैयारी नहीं थी। देखते ही देखते इस विमान के अंदर 800 लोग आ गए। लेकिन क्रू ने लोगों को बाहर नहीं निकाला और उनके साथ ही उड़ान भरने का फैसला किया।

afghanistan

वहीं क्रू का एक ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसके मुताबिक प्लेन में करीब 800 लोग थे। जबकि अधिकारी के मुताबिक 800 में से करीब 650 अफगान नागरिक थे। दरअसल इस विशालकाय विमान के सिंगल फ्लोर पर अधिकतम 134 लोगों के बैठने की ही जगह थी। लेकिन अमेरिका ने अपने इस विमान से अफगानिस्तान में फंसे 800 लोगों को एक बार में ही सुरक्षित रूप से बाहर निकाल लिया। विमान के अंदर 80 लोग पैलेटों पर और साइडवॉल सीटों पर 54 लोग बैठ सकते हैं। लेकिन तस्वीर में देखा जा सकता है कि जमीन पर ही भारी संख्या में लोग बैठे हैं।

बनाया रिकोर्ड

एक साथ इतने सारे लोगों को विमान से रेस्क्यू करने का ये रिकॉर्ड बना गया है। ये अबतक के मिलिट्री विमानों के इतिहास में सबसे बड़ा रिकॉर्ड होगा। इससे पहले 2013 में जब फिलीपींस में भयानक तूफान आया था, तब अमेरिका ने अपने सी-17 विमान के जरिए एक बार में 670 लोगों को बाहर निकाला था। हालांकि, ये तस्वीर डिफेंस न्यूज वेबसाइट Defense One ने जारी की है और अमेरिकी सेना की ओर से इस रेस्क्यू ऑपरेशन को लेकर आधिकारिक बयान नहीं दिया है।

afghanistan

गौरतलब है कि तालिबान ने अफगानिस्तान पर अपनी हुकूमत जमा ली है। जिसके बाद से यहां के लोग देश से भागने में लगे हैं। इस देश के राष्ट्रपति अशरफ गनी भी पहले ही ये देश छोड़ चुके हैं। देश को छोड़ते हुए अशरफ गनी ने कहा था कि काबुल में खून खराबा न हो इसलिए वो ये कदम उठा रहे हैं और सत्ता को छोड़कर जा रहे हैं।

Back to top button