राजनीति

लाशों पर पैर रखकर भागे लोग, कोई इंजन में बैठ गया तो कोई पहिए पर लटक गया…देखें खौफ की तस्वीरें

15 अगस्त को अफगानिस्तान पर तालिबान ने अपना कब्जा कर लिया है। तालिबान के नेताओं ने शांतिपूर्ण तरीके से सत्ता हस्तांतरण की मांग की है। वहीं अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर भाग गए हैं। अब ऐसे में काबुल में अफरा-तफरी का माहौल है लोग अफगानिस्तान छोड़कर भागने के लिए विमानों पर जैसे-तैसे सवार होना चाहते हैं। हालांकि तालिबान ने लोगों से अपील की है कि, वह अफगानिस्तान छोड़कर कहीं नहीं जाए, बावजूद इसके काबुल में भगदड़ मची हुई है।

kabul

तालिबान के खौफ से लोग देश छोड़कर भाग रहे हैं, वहीं काबुल एयरपोर्ट पर भारी मात्रा में लोगों की भीड़ है। इसी बीच काबुल एयरपोर्ट पर 5 लोगों की मौत हो गई। हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि यह 5 लोग भगदड़ में मरे हैं या इन्हें गोली लगी है।

kabul airportसोशल

मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि, लोग काबुल से निकलने के लिए एक के ऊपर एक चढ़ रहे हैं। हर कोई तालिबान के खौफ से देश छोड़ना चाहता है। काबुल के लोग चाहते हैं कि, कोई अन्य देश इन्हें शरण दे दे ताकि उन्हें तालिबानियों के चंगुल से छुटकारा मिल जाए।

kabul

वहीं दूसरी तरफ तालिबान अधिकारियों का कहना है कि, अगर वे देश में रहने का फैसला करते हैं तो सभी लोगों को काबुल हवाई अड्डे से घर वापस आने की अनुमति दी जाएगी और नागरिकों को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा। बता दे, इससे पहले तालिबान ने कहा था कि केवल पश्चिमी लोगों को देश छोड़ने की अनुमति दी जाएगी लेकिन अफगानियों को जाने की अनुमति नहीं है।

afganistan

वहीं दूसरी तरफ तालिबान लड़कों को काबुल की सड़कों पर गश्त करते देखा गया। तस्वीर में आप साफ़ देख सकते हैं कि, जब एक अफगानी नागरिक काबुल इंटरनेशनल एयरपोर्ट की दीवार पार कर रहा था, तभी एक काले कपड़े पहने तालिबान लड़के ने उसके ऊपर गोली चला दी जिससे अफगानी नागरिक अड्डे की दूसरी और गिर गया।

taliban

इसके अलावा सोशल मीडिया पर बड़ी तेजी से एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें काबुल एयरपोर्ट से हवाई जहाज निकलने के दौरान उसमें तीन लोग विमान के पहियों से लटके हुए दिख रहे हैं, वहीं बाद में यह लोग एक घर की छत पर गिर जाते हैं।

बता दें, जब से राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर गए हैं तब से अब अफगानी लोगों को भी लग रहा है कि, उन्हें भी काबुल छोड़ देना चाहिए। ऐसे में शहर की स्थिति काफी खराब हो गई है और सड़कों पर भारी जाम लगा हुआ है। लोग पलायन के लिए इधर से उधर भाग रहे हैं। अफगानी लोगों को लग रहा है कि जैसे तैसे काबुल से निकलकर अन्य देश उन्हें आसरा दे दे।

kabul

वहीं तालिबान का कब्जा होते ही सड़कों पर सफेद झंडे लगा दिए गए हैं। तालिबान ने जहां जहां अपना कब्जा किया है उसने वहां पर सफेद झंडे लगा दिए हैं। अब ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि, तालिबान अफगानिस्तान की सत्ता पर राज करने से पहले अपनी क्रूरता से बाज नहीं आ रहा है तो जब इसका सत्ता पर राज होगा तो यह अफगानियों का क्या हाल करेगा?

kabul flag

खबरों की माने तो अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद मौलाना हेबतुल्ला अखुंदजादा को नया मुखिया बना है। यह अमीर-अल-मोमिनीन यानी वफादारों का कमांडर की उपाधि से सम्मानित है।

Back to top button