बॉलीवुड

इंडियन आर्मी से है बॉलीवुड के इन बड़े स्टार्स का गहरा रिश्ता, एक के तो माता-पिता दोनों थे सेना में

देश आज आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है. आज ही के दिन साल 1947 में हिन्दुस्तान को अंग्रेजी हुकुमत से आजादी मिली थी. बात जब भी देश की होती है तो सबसे पहले जेहन में सरहद पर हमारी रक्षा के लिए खड़े जवानों की छवि उभरती है. देश के असली हीरो के रुप में हम सिर्फ और सिर्फ उन्हें ही देखते हैं. वहीं फ़िल्मी हीरो तो पर्दे पर केवल उनके किरदार में नज़र आते हैं. हालांकि बॉलीवुड में कई ऐसे सितारें है जो आर्मी के बैकग्राउंड से संबंध रखते हैं. इसमें कई बड़े नाम शामिल है. आइए आज इस ख़ास अवसर पर आपको कुछ ऐसे ही फिल्मी सितारों के बारे में आपको बताते हैं.

अक्षय कुमार…

akshay kumar

हिंदी सिनेमा के सुपरस्टार अक्षय कुमार अपनी देशभक्ति के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने हिंदी सिनेमा में कई ऐसी फ़िल्में की हैं जहां वे देशभक्ति के रंग में रंगे हुए नज़र आए हैं. वहीं देश के लिए अक्षय अन्य फ़िल्मी सितारों की तुलना में सदैव आगे खड़े रहते हैं. अक्षय के स्वर्गीय पिता हरि ओम भाटिया भारतीय सेना में जवान थे.

akshay kumar army

हालांकि बाद में हरि ओम भाटिया ने इंडियन आर्मी की नौकरी छोड दी थी और पंजाब से दिल्ली आकर उन्होंने UNICEF में अकाउंटेंट की नौकरी की. अक्षय का कहना है कि पिता के आर्मी में होने के कारण ही उनके जीवन में इतना अनुशासन है.

सुष्मिता सेन…

sushmita sen

हिंदी सिनेमा की जानी मानी और ख़ूबसूरत अदाकारा सुष्मिता सेन भी आर्मी बैकग्राउंड से ताल्लुक रखती हैं. बता दें कि, सुष्मिता के पिता विंग कमांडर शुबीर सेन इंडियन एयरफोर्स में नौकरी करते थे. वे अब अपनी इस नौकरी से रिटायर्ड हो चुके हैं.

प्रीति जिंटा…

हिंदी सिनेमा की डिंपल गर्ल यानी कि प्रीति जिंटा के पिता आज इस दुनिया में नहीं है. प्रीति के पिता दुर्गानंद जिंटा की एक भीषण सड़क हादसे में मौत हो गई थी. अभिनेत्री के पिता आर्मी में अधिकारी थे. हालांकि प्रीति जब महज 13 साल की थी तब उनके पिता ने दुनिया छोड़ दी थी. वहीं आपको बता दें कि, प्रीति के भाई दीपांकर भी इंडियन आर्मी में अधिकारी हैं.

अनुष्का शर्मा…

anushka sharma

अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने पिता के आर्मी में होने के चलते देश के कई हिस्सों में अपना बचपन बिताया अहइ. दरसा,. उनके पिता का देशभर में कई जगह ट्रांसफर होता था. अनुष्का के पिता अजय शर्मा अब रिटायर हो चुके हैं, हालांकि कभी वे कर्नल के पोस्ट पर थे.

प्रियंका चोपड़ा…

priyanka chopra

बॉलीवुड की ख़ूबसूरत अदाकाराओं में शुमार प्रियंका चोपड़ा के माता और पिता दोनों ही इंडियन आर्मी में डॉक्टर के पद पर थे. प्रियंका के पिता अशोक चोपड़ा तो अब इस दुनिया में नहीं है, वहीं अपनी मां मधु चोपड़ा के साथ प्रियंका अक्सर नज़र आती हैं.

ऐश्वर्या राय बच्चन…

Aishwarya Rai Bachchan

ऐश्वर्या राय बच्चन के स्वर्गीय पिता कृष्णाराज राय भी भारतीय सेना में रहते हुए देश सेवा कर चुके थे.

लारा दत्ता…

lara dutta

अभिनेत्री लारा दत्ता के पिता एल.के दत्ता भारतीय एयरफोर्स में विंग कमांडर के रुप में काम कर चुके हैं. इतना ही नहीं लारा दत्ता की बहनों ने भी भारतीय एयर फोर्स में रहते हुए देश सेवा की है.

निमरत कौर…

nimrat kaur

अभिनेत्री निमरत कौर के पिता भूपेंद्र सिंह भारतीय सेना में मेजर के रूप में काम कर चुके हैं. वे सेना में इंजीनियर थे. हालांकि दुर्भाग्य की बात है कि एक्ट्रेस के पिता को साल 1994 आतंकियों ने किडनैप कर दूसरे आतंकी को छोड़ने की मांग की थी. लेकिन ऐसा न होने पर भूपेंद्र सिंह को आतंकियों ने मार दिया था. यह ख़ुलासा खुद एक्ट्रेस अपने साक्षात्कार में कर चुकी हैं. बता दें कि, निमरत कौर न लंच बॉक्स और एयरलिफ्ट जैसी फिल्मों में काम किया है.

गुल पनाग…

हिंदी सिनेमा की कुछ फिल्मों में नज़र आ चुकी अभिनेत्री गुल पनाग भी आर्मी बैकग्राउंड से संबंध रखती हैं. उनके पिता हरचरणजीत सिंह पनाग भारतीय सेना के रिटायर्ड अधिकारी हैं. देश के लिए दिए अपने योगदान को देखते हुए एक्ट्रेस के पिता को
परम विशिष्ट सेवा मेडल से भी सम्मानित किया गया है.

Back to top button