अध्यात्म

अपने पर्स में सदैव रखें इनमें से कोई एक चीज़। फ़िर कभी खाली नहीं होगी आपकी जेब…

वास्तु शास्त्र के लिहाज़ से पर्स में चावल रखने से होती है बरकत। जानिए कैसे रखें पर्स में चावल...

वास्तु शास्त्र और हमारे जीवन के बीच गहरा सम्बंध होता है। जी हां वास्तु के अनुसार घर में सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। वहीं घर में सकारात्मक ऊर्जा से धन संपदा, वैभव आदि का आगमन होता है। जीवन में पैसे की कमी से बहुत सारे कष्ट का सामना करना पड़ता है। यह तो कोई बताने की बात नहीं। इसके अलावा कभी-कभी बहुत मेहनत के बाद भी पैसे की किल्लत बनी ही रहती है, इसलिए पैसे वाली जगह पर अनुपयोगी और अपवित्र चीज नहीं रखनी चाहिए।

maa lakshmi

तो आइए आज हम आपको बताते है कि वास्तु के अनुसार पर्स में क्या रखा चाहिए और क्या नहीं रखना चाहिए ताकि माँ लक्ष्मी की कृपादृष्टि हम पर सदैव बनी रहे और हमारा पर्स कभी भी ख़ाली न रहें…

Keep this thing in purse, there will be no shortage of money

1) ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक हर किसी को अपने पर्स में मां लक्ष्मी की बैठी हुई मुद्रा की तस्वीर रखनी चाहिए। ऐसा करने से आपके पर्स में पैसे की कभी भी किल्लत नहीं होगी।

Keep this thing in purse, there will be no shortage of money

2) वास्तु के अनुसार अगर हम अपने पर्स में सोने या चांदी का सिक्का रखें तो भी हमें धन लाभ होने की संभावना बनी रहती है। हालांकि इसे रखने से पहले माँ लक्ष्मी के चरणों से स्पर्श जरुर कराएं।

Keep this thing in purse, there will be no shortage of money

3) वास्तु शास्त्र के अनुसार लाल रंग के कागज़ पर अपनी इच्छा लिखकर उसे रेशमी धागे से बांधकर पर्स में रखें। ऐसा करने से भी माँ लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

Keep this thing in purse, there will be no shortage of money

4) यदि आप पैसों की समस्याओं से मुक्ति चाहते हैं। तो किसी किन्नर को पैसा देने के बाद उससे एक रुपए का सिक्का वापस लें। यदि किन्नर अपनी ख़ुशी से आपको सिक्का दे देता है। फिर उसे हरे कपडे में लपेट कर अपने पर्स में रखे या तिजोरी में रखे। ऐसा करने से आपकी धन संबंधी परेशानियां दूर होने लगेंगी।

5) चावल का हिन्दू धर्म में कितना अधिक महत्व है। यह तो हम सभी जानते हैं। ऐसे में कहा जाता है कि अगर आप पर्स में चुटकी भर चावल के दाने रखेंगे तो आपके पर्स से बेवजह पैसे खर्च नहीं होंगे और वहीं पैसों की बरकत होगी सो अलग।

Keep this thing in purse, there will be no shortage of money

6) मान्यताओं के मुताबिक अगर आपको माता-पिता से या किसी बुजुर्ग से आशीर्वाद में नोट मिलें है तो आपको उस नोट पर केसर और हल्दी का तिलक लगाकर अपने पर्स में हमेशा रखना चाहिए। कहते हैं कि बड़े-बूढ़ों के आशीर्वाद से आपका पर्स कभी खाली नहीं रहता।

7) अपने पर्स में पैसों के साथ-साथ कौड़ी या गोमती चक्र रखना भी फलदायी माना जाता है। कहते हैं कि अगर कौड़ी या गोमती चक्र पर्स में कोई व्यक्ति रखता है। तो उसे अवश्य धनलाभ होता है।

Keep this thing in purse, there will be no shortage of money

8) आप अपने पर्स में मां लक्ष्मी से संबंधित गोमती चक्र, समुद्री कौड़ी, कमल गट्टे, चांदी का सिक्का आदि भी रख सकते हैं। इनमें से कोई भी चीज पर्स में रखने से पहले थोड़ी देर मां लक्ष्मी के चरणों में रखें। कहते हैं कि ऐसा करने से कभी भी व्यक्ति के जीवन मे पैसों की कमी नहीं होती है।

9) हाँ एक विशेष बात हमे या आपको वास्तु के अनुसार पर्स में कभी भी बेकार कागज़, कटे-फटे नोट, ब्लेड या मरे हुए व्यक्ति की फ़ोटो नहीं रखनी चाहिए। वरना इससे माँ लक्ष्मी नाराज होती है और आपको और हमें धन का अभाव हो सकता है।

10) वहीं आख़िर में एक विशेष बात। आप अपने पर्स में पीपल का पत्ता भी रख सकते है। मान्यता है कि इससे आपके पर्स में धन की वर्षा शुरू हो जाएगी। धर्म ग्रंथों के अनुसार पीपल में भगवान विष्णु का वास माना जाता है। इसलिए एक पीपल के पत्ते को गंगाजल से धोकर पवित्र कर लें। अब इस पर केसर से ‘श्री’ लिखें और इसे अपने पर्स में इस प्रकार रखे की यह किसी को नजर ना आए। साथ ही एक नियमित अंतराल के बाद यह पत्ता बदलते रहे। ऐसा करने से भी आपको काफी फायदा होगा। हाँ बशर्तें की ध्यान रहे पर्स चमडे का न हो।

Back to top button
?>