ब्रेकिंग न्यूज़राजनीति

योगी सरकार रक्षाबंधन पर महिलाओं को देगी खास तोहफा, बस में कर सकेंगी मुफ्त में यात्रा

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार रक्षाबंधन के मौके पर राज्य की महिलाओं को खास तोहफा देने जा रही है। सरकार की ओर से बहनों को बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा दी जाएगी। ताकि बिना कोई खर्च किए आराम से बहनें अपने भाईयों के घर जा सके। ये सुविधा 21 अगस्त की रात 12 बजे से शुरू हो जाएगी जो कि 22 अगस्त की मध्य रात्रि 12 बजे तक होगी। इस सुविधा को निगम की सभी श्रेणी की बसों में दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से परिवहन विभाग को इसके आदेश दी जा चुके हैं और परिवहन विभाग की ओर से तैयारियां की जा रही है। इस बार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रक्षाबंधन पर मुफ्त बस सेवा को मिशन शक्ति से जोड़ दिया है। मिशन शक्ति का तीसरा चरण रक्षाबंधन से एक दिन पहले यानी 21 अगस्त से शुरू हो रहा है।

ये सुविधा पिछले साल भी महिलाओं को दी गई थी। पिछले वर्ष इस सुविधा का लाभ करीब साढ़े तीन लाख बहनों ने उठाया था। वहीं इस साल भी बहनों को बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा दी जा रही है।

दिए जाएंगे ये भी तोहफे

रक्षाबंधन से एक दिन पूर्व 21 अगस्त को मिशन शक्ति के तीसरे चरण की शुरुआत कर सरकार महिलाओं व बेटियों को कई तोहफे देने की तैयारी कर रही है। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ महिला पुलिसकर्मियों को बीट पुलिस अधिकारी के पद पर तैनाती का भी तोहफा देंगे। यहां तक की महिला पुलिसकर्मियों के बच्चों के लिए सभी जिलों में बालवाड़ी बनाएगी। करीब 1300 थानों में पिंक टायलेट निर्माण, महिला पुलिसकर्मियों के खाली पदों पर भर्ती जैसे उपहार भी दिए जाएंगे।

लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित मुख्य समारोह कन्या सुमंगला योजना से वंचित 1.5 लाख बेटियों को और निराश्रित महिला पेंशन योजना की पात्र 1.73 लाख नई लाभार्थी महिलाओं को योजना से जोड़ा जाएगा।

छात्राओं को दिए जाएंगे पैसे

मिशन शक्ति के तहत 10वीं और 12वीं कक्षा में जिलों में पहले 10 स्थान पर आने वाली मेधावी छात्राओं को पांच-पांच हजार रुपये दिए जाएंगे। साथ ही राज्य बोर्ड से 12वीं कक्षा में जिले में टॉप करने वाली छात्राओं को 20 हजार रुपये की मदद दी जाएगी। मिशन शक्ति योजना राज्य की महिलाओं के लिए चलाई गई है। जिसमें महिलाओं के हत में कार्य किए जाते हैं।

होने हैं विधानसभा चुनाव

गौरतलब है कि राज्य में जल्द ही विधानसभा चुनाव भी होने जा रहे हैं। ऐसे में योगी सरकार महिला वोट बैंक को अपनी ओर करने में लगी हुई है और कई तरह की सुविधाएं महिलाओं को दे रही है।

Back to top button