बॉलीवुड

मां की मौत के समय बिल्कुल नहीं रोए संजय दत्त, फिर 2 साल बाद मैसेज देख कर फूट-फूटकर रोए थे

‘नरगिस’ बीते जमाने की फेमस एक्ट्रेस हैं। 1 जून, 1929 को कोलकाता में जन्मी नरगिस ने बचपन में ही एक्टिंग करना शुरू कर दिया था। उनकी मां बॉलीवुड की पहली महिला म्यूजिक डायरेक्टर जद्दनबाई थी। नरगिस ने फिल्म तलाश-ए-हक से बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट बॉलीवुड में कदम रखा। इसके बाद 1949 में अंदाज फिल्म में वे पहली बार बतौर लीड एक्ट्रेस नजर आई। उन्होंने 1958 में सुनील दत्त से शादी रचा ली थी।

sanjay dutt

नरगिस को अपने परिवार से बहुत प्रेम था। खासकर वे अपने बेटे संजय दत्त बेहिसाब प्यार करती थी। यही वजह थी कि उन्होंने संजय दत्त की ड्रग्स की लत के बारे में सुनील दत्त को नहीं बताया था। संजय जब बोर्डिंग स्कूल में थे तभी ड्रग्स की लत के शिकार हो गए थे। मां नरगिस को इसकी जानकार होते हुए उन्होंने सुनील दत्त से ये बात छिपाए रखी। वह संजय को अकेले ही समझाती रहती थी। हालांकि संजय पर इन बातों का कोई असर नहीं हुआ था। आलम ये था कि मां की मौत के समय भी वह ड्रग्स के आगोश में थे।

sanjay dutt mother

मां की मौत के दो साल बाद संजय को नरगिस का एक मैसेज मिला। इस मैसेज को सुनकर संजय घंटों रोए थे। इसी मैसेज ने संजय दत्त की ड्रग्स की लत भी छुड़वा दी थी। नरगिस दत्त कैंसर से जूझ रही थी। इस बीमारी के चलते उनका 1981 में निधन हो गया। जब वे अस्पताल में थी तो सुनील दत्त उनकी आवाज रिकॉर्ड किया करते थे।

sanjay dutt

एक इंटरव्यू में संजय दत्त ने बताया था कि जब मां की मौत हुई थी तो वह बिल्कुल भी नहीं रोए थे। हालांकि बाद में मां की आवाज सुनकर उन्होंने घंटों आंसू बहाए थे। दरअसल ड्रग्स की लत छुड़वाने के लिए संजय दत्त को अमेरिका के ड्रग्स रिहैब भेज दिया गया था। यहां संजय अपने फ्रेंड सर्कल के साथ बैठे हुए थे। इसी दौरान किसी ने नरगिस का एक रिकॉर्डेड मैसेज प्ले कर दिया। यह वही मैसेज था जिसे नरगिस ने अपने बेटे संजय दत्त के लिए रिकॉर्ड किया था।

sanjay dutt mother

इस रिकॉर्ड में नरगिस ने संजय दत्त के लिए कहा ‘बेटा संजू किसी भी चीज से बढ़कर अपनी विनम्रता को प्राथमिकता देना। अपने चरित्र को साफ रखना। कभी भी शो ऑफ मत करना। नम्र रहना, बड़ों का आदर करना। यही वह चीजें हैं जो तुम्हें जीवन में आगे ले जाएंगी। ये तुम्हारे काम को भी ताकत देंगी।’ यह मैसेज सुन संजय घंटों तक फूट फूटकर रोए थे। उन्होंने इस बारे में कहा था कि ‘मां के मरने के दो साल बाद उनकी आवाज सुन मैं चार-पांच घंटे तक रोता रहा था। फिर जब मेरी आंखों से आंसू बहन बंद हुए तो मैं एक बदला हुआ इंसान था।’

prithviraj

काम की बात करें तो संजय जल्द ही 2022 में रिलीज होने वाली ‘पृथ्वीराज’ फिल्म में दिखाई देंगे। इसमें उनके साथ अक्षय कुमार, सोनू सूद और मानुषी छिल्लर जैसे कलाकार होंगे। वहीं रणबीर कपूर और वाणी कपूर स्टारर ‘शमशेरा’ में भी संजय दत्त दिखाई देंगे। इस फिल्म में वे एक विलेन बनेंगे। इसके अलावा 13 अगस्त को डिज्नी+हॉटस्टार पर रिलीज होने वाली ‘भुज’ फिल्म में भी वे हैं। इस फिल्म में उनके साथ अजय देवगन, सोनाक्षी सिन्हा, शरद केलकर और नोरा फतेही मुख्य किरदार निभाते दिखेंगे।

Back to top button