GST इफेक्ट – स्टॉक क्लीयरेंस के चलते इन मंहगी चीजों के दाम हो गए आधे से भी कम!

नई दिल्ली – 1 जुलाई से एक देश, एक कर’ फार्मूला यानि GST लागू होने वाला है। सरकार का गणित के मुताबिक इसके लागू होने के बाद स्मार्टफोन्स, मेडिकल उपकरण और सीमेंट जैसे प्रोडक्ट्स कीमतों में भारी कमी आ सकती है। लेकिन, इसका फायदा तो अभी से देखने को मिलने लगा है। आपको याद होगा कि कोर्ट ने अभी कुछ महीने पहले ही देश में बीएस 3 मॉडल के वाहनों पर रोक लगा दी थी जिसके बाद टूव्हीलर्स की क्षेत्र की दिग्गज कंपनियों ने बीएस 3 मॉडल की गाड़ियों पर भारी डिस्काउंट दिया था। GST के लागू होने से पहले ऐसा ही एक जबरदस्त ऑफर लोगों को मिल रहा है। Stock clearance due to GST.

 टीवी, फ्रिज और वाशिंग मशीन पर मिल रहा है हैवी डिस्काउंट –

कोर्ट के आदेश के बाद बीएस 3 मॉडल की बाइक्स, स्कूटर आधे दाम पर बीके थे, उस वक्त कुछ लोगों को इसका पता बाद में चला जिसकी वजह से वो इसका फायदा नहीं उठा सके। लेकिन, एक बार फिर उनको ऐसे भारी डिस्काउंट का फायदा उठाने का मौका मिला है। दरअसल, GST के लागू होने से पहले कई चीजों के दामों में गिरावट आई हैं।

GST से पहले स्टॉक क्लीयरेंस के चलते टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन और ऐसी अन्य चीजें आधे दामों पर मिल रही हैं। सरकार 1 जुलाई से गुड्स और सर्विस टैक्स (GST) लागू करने वाली है। जिसकी वजह से कई शो-रुम और ऑनलाइन वेबसाइटों पर स्टॉक क्लीयरेंस सेल शुरू हो गई है।

सरकार अन्य प्रोडक्ट्स के दामों का करेगी विश्लेषण –

ऐसा माना माना जा रहा है कि GST के लागू होने के बाद से कई चीजों के दामों में भारी उतार-चढ़ाव होगा, इसलिए सरकार की ओर से सर्विसेज को लेकर भी आने वाले दिनों में इसका विस्तृत विश्लेषण किया जाएगा। कई कंपनियों का कहना है कि जीएसटी की व्यवस्था लागू होने के बाद कुछ सेवाएं महंगी होंगी, लेकिन सरकार का कहना है कि इससे कीमतों में कमी आएगी।

लेकिन, फिलहाल तो GST के लागू होने से पहले ही सेल में 50 फीसदी तक का डिस्काउंट ऑफर है। ये डिस्काउंट दिया जा रहा है कि क्योंकि, GST लागू होने से पहले अगर व्यापारियों का स्टॉक क्लीयर नहीं हुआ तो उन्हें इन्पुट क्रेडिट का पूरा लाभ नहीं मिलेगा। जिन चीजों पर डिस्काउंट दिया जा रहा है उनमें टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन और ऐसी अन्य चीजें शामिल हैं।