बॉलीवुड

पहली ही फ़िल्म से रातोंरात स्टार बन गया था यह अभिनेता, फिर धड़ाम से गिरा करियर, आज है गुमनाम

बॉलीवुड अभिनेता विवेक मुशरान आज 52 साल के हो गए हैं. 9 अगस्त 1969 को विवेक का जन्म रेणूकूट में हुआ था. वे बॉलीवुड के उन अभिनेताओं की सूची में शामिल है, जिन्होंने पहली ही बार में दर्शकों के दिलों पर राज कर लिया था, हालांकि वे दोबारा इस कारनामे को दोहरा नहीं सके. बाद में उनका करियर फ्लॉप हो गया. आइए आज विवेक के जन्मदिन के अवसर पर हम आपको उनसे जुड़ी कुछ ख़ास बातों के बारे में बताते हैं.

vivek mushran

विवेक ने नैनीताल के शेरहूड स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की थी. विवेक मुशरान ने हिंदी सिनेमा में अपने कदम महज 22 साल की उम्र में रख दिए थे. उनकी पहली फिल्म थी ‘सौदागर’. ख़ास बात यह है कि, विवेक ने अपने करियर की पहली ही फ़िल्म में राजकुमार, दिलीप कुमार, अनुपम खेर और अमरीश पुरी जैसे दिग्गज़ों के साथ काम किया था. इस फिल्म में उनकी अभिनेत्री मनीषा कोइराला थीं. यह फिल्म साल 1991 में प्रदर्शित हुई थी. उनकी यह फिल्म हिट रही थी और वे रातोंरात स्टार बन गए थे.

vivek mushran

राजकुमार, दिलीप कुमार, अनुपम खेर और अमरीश पुरी जैसे दिग्गज़ों के होने के बावजूद विवेक अपनी अदाकारी से दर्शकों के दिलों को जीतने में कामयाब रहे थे. विवेक की प्यारी मुस्कान और मासूम आंखों ने दर्शकों को दीवाना बना लिया था. ‘सौदागर’ में विवेक और मनीषा पर फिल्माया गया गाना ‘ईलू-ईलू’ बेहद लोकप्रिय हुआ था.

vivek mushran

साल 1991 में बॉलीवुड डब्यू के बाद विवेक को आगे ‘सातवां आसमान’, ‘बेवफा से वफा’ और ‘रामजाने’ फिल्मों में देखा गया. हालांकि वो जादू नहीं चल सका जो ‘सौदगर’ में देखने को मिला था. धीरे-धीरे उनका करियर डूबने लगा और वे सिनेमा की चकाचौंध से भरी दुनिया से दूर होने लगे. हालांकि साल 2000 में वे वापस हिंदी सिनेमा में आए.

vivek mushran

साल 2000 में विवेक मुशरान ने फिल्म ‘अंजाने’ से वापसी की थी. हालांकि उनका कमबैक भी किसी काम में नहीं आया. उनकी यह फिल्म भी फ्लॉप रही थी. इसके अलावा उन्हें ‘बेताब’, ‘छोटा सा घर’, ‘मैं मायके चली जाऊंगी तुम देखते रहियो’, ‘बात हमारी पक्की है’ जैसी कई फिल्म और शो में देखा गया हालांकि ‘सौदागर’ वाला अभिनेता दर्शकों को कहीं भी और कभी भी नहीं देखने को मिला.

vivek mushran

फिल्मों में अपना करियर फ्लॉप होने के बाद विवेक ने छोटे पर्दे की ओर रुख किया. वे दर्शकों को ‘सोन परी’, ‘निशा और उसके कजिन्स’, ‘परवरिश’ जैसे हिट शो मे दिखाई दिए. कभी बॉलीवुड में मशहूर हुए वीक ने समय बदलने के साथ छोटे पर्दे पर
सपोर्टिंग रोल किए. वहीं उन्हें ‘तमाशा’, ‘पिंक’, ‘बेगम जान’ और ‘वीरे दी वेडिंग’ जैसी फिल्मों में भी देखा गया.

vivek mushran

विवेक मुशरान केवल बॉलीवुड और छोटे पर्दे तक ही सीमित नहीं रहे बल्कि उन्होंने ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी काम किया. वे ‘मर्जी’, ‘नेवर किस योर बेस्ट फ्रेंड’,’द हर्टब्रेक होटल’ और ‘बैंड’ जैसी कई वेब सीरीज में काम कर चुके हैं.  गौरतलब है कि, अब विवेक के लुक में भी बहुत बदलाव आ गया है. कभी अपनी मासूमियत और प्यारी सी मुस्कान से लाखों दिलों को जीतने वाले विवेक को अब पहचानना भी मुश्किल होता है. हालांकि वे अब भी अपने पेशे में एक्टिव है.

Back to top button