…जब प्रधानमंत्री मोदी ने विदेशी लड़कियों से कहा, ‘कोई हिन्दी गाना सुनाओं’ – देखिए फिर क्या हुआ!

नई दिल्ली – प्रधानमंत्री मोदी वर्तमान में रूस दौरे पर हैं। इस बीच एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी कुछ “रूसी” लड़कियों से बात कर रहे हैं, जो हिंदी बोलना जानती हैं। यहां प्रधानमंत्री मोदी ने उनसे पूछा कि क्या उन्हें कोई ‘हिंदी’ सांग आता है, इसके बाद लड़कियों ने जो कहा वो वाकई में हैरान करने वाला था। इस वीडियो में दिखाई दे रही ये लड़कियां रूस से हैं लेकिन अशगबत, तुर्कमेनिस्तान में हिंदी की छात्रा हैं। Pm modi asks girls about Hindi.

हर भारतीय को देश पर गर्व करने का मौका देता है ये वीडियो :

यह वीडियो हर भारतीय को देश पर गर्व करने का मौका देता है। तुर्कमेनिस्तान से आई इन लड़कियों को हमारी संस्कृति के बारे में सीखते और दुनिया भर में स्वीकार किए जाने वाले हिंदू धर्म पर बात करते देख वास्तव में आनंदमय है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस की अपनी यात्रा पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ ऊर्जा और व्यापार संबंधों को बढ़ावा देने के तरीकों सहित पारस्परिक हितों के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर व्यापक वार्ता की।

पीएम मोदी के इस दौरे के दौरान भारत और रूस ने न केवल व्यापार संबंधों को मजबूत किया है बल्कि साथ ही साथ में प्रमुख सैन्य हार्डवेयर के निर्माण के द्वारा रक्षा क्षेत्र में सहयोग को “उन्नयन और तेज करने” का भी निर्णय लिया है। प्रधानमंत्री मोदी ने रूसी उद्योग के लीडरों से भी भारत में अधिक से अधिक अवसर तलाशने के लिए कहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वार्षिक सेंट पीटर्सबर्ग अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक मंच में भी सम्मानित अतिथि थे।

रूस से भारत को मिलेगा डिफेंस सिस्टम, चीन को देंगे टक्कर :

पीएम मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच कई समझौते हुए, जिनमें सबसे अहम रहा – एस-400 डिफेंस सिस्टम। इसपर दोनों देशों के बीच डील पक्की हो गई है और जल्द ही ये भारत को मिल सकता है। इस डिफेंस सिस्टम की विशेषता कि बात करें तो यह एक साथ 36 मिसाइलों को मार गिराने में सक्षम है। विशषतौर पर पाकिस्तान और चीन से हमले की स्थिति में भारत इस सिस्टम का बेहतर इस्लेमाल कर सकेगा।

गौरतलब है कि पिछले साल गोवा में हुए ब्रिक्स समिट के दौरान भारत और रुस के बीच 32 हजार करोड़ से ज्यादा की डिफेंस डील हुई थी। जिसके तहत रूस भारत को पांच ‘S-400 एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम’ और 200 ‘कामोव केए-226 टी’ हेलिकॉप्टर देगा। इसके अलावा, 40 हेलिकॉप्टर भी रूस से खरीदे जाएंगे।

 

देखें वीडियो –