विशेष

जानिए रिटायर होने के बाद IAS /IPS अफसर को कौन कौन सी सुविधाएं मिलती है

देश में ऐसे कई युवा है जो (भारतीय प्रशासनिक सेवा) IAS बनने का सपना देखते हैं, लेकिन कुछ ही लोग होते हैं जो अपनी कड़ी मेहनत और लगन से इस परीक्षा को पास कर पाते हैं। वैसे हर साल यूपीएससी परीक्षा में लाखों अभ्यार्थी शामिल होते हैं, लेकिन इनमें से केवल 80-90 उम्मीदवार ही प्रशासनिक सेवा के लिए चुने जाते हैं। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है।

इतना ही नहीं बल्कि प्रतिष्ठित सिविल सेवा में भाग लेने के लिए यह परीक्षा ही एक मात्र ही प्रवेश द्वार है। बता दें, जो लोग इस परीक्षा को पास कर लेते हैं उन्हें मान-सम्मान और रुतबे के साथ कई सुविधाएं भी प्रदान होती है। एक आईएएस अधिकारी बनने के बाद तो व्यक्ति को बहुत सारी सुविधाएं प्रदान होती है लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि, रिटायर होने के बाद एक आईएएस अधिकारी को क्या-क्या सुविधाएं प्रदान होती है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि, एक आईएएस अधिकारी को रिटायरमेंट के बाद कौन-कौन सी सुविधाएं प्रदान होती है?

renu raj

ias

पेंशन

ias-officer

एक आईएएस अधिकारी अपने रिटायरमेंट के बाद भी आजीवन पेंशन प्राप्त करता है। अधिकारी को उसके वेतन में से करीब 10% की कटौती होती है वहीं सरकार इसमें अपना 14% का योगदान देती है। 

ias

अन्य सरकारी नौकरी

ias-officer

एक रिटायर आईएएस अधिकारी को अन्य सरकारी विभाग में भी नौकरी मिल जाती है। जैसे सीएजी, सीईसी, राज्यपाल, उपराज्यपाल, यूपीएससी सीआईसी विभिन्न आयोगों जैसे पदों पर नियुक्त कर लिया जाता है। हालांकि यह पूरी तरह से ही रिटायर अधिकारी पर निर्भर होता है कि वह बाद में दोबारा से किसी सरकारी विभाग में नियुक्त होना चाहता है या नहीं? यदि वह चाहता है तो इनमें से किसी भी सरकारी विभाग में नौकरी प्राप्त कर सकता है। 

ias

भरपूर मिलती है सिक्योरिटी

ankita-chaudhary

रिटायर हो चुके एक आईएएस अधिकारी का काम बहुत ही जोखिम पूर्ण होता है। ऐसे में उसे खास तरह की सुरक्षा प्रदान की जाती है। काम करने के दौरान यदि किसी अधिकारी की किसी व्यक्ति से दुश्मनी हो जाती है और उसे रिटायरमेंट के बाद खतरा महसूस होता है तो उसे सरकार की तरफ से सिक्योरिटी दी जा सकती है। 

ias

आजीवन रहता है रुतबा

एक आईएएस अधिकारी को रिटायर होने के बाद भी इज्जत और रुतबा दोनों मिलता है। इसके अलावा देश की प्रगति में दिए गए उनके योगदान को सरकार हमेशा याद रखती है, साथ ही उनके दिए गए योगदान के लिए उन्हें सम्मानित भी करती है। 

Back to top button