बॉलीवुड

स्तनपान सप्ताह 2021: बच्चे को अपना दूध पिलाते दिखी अभिनेत्री एकता कौल, लोगों को दिया खास संदेश

एक मां के लिए उसका बच्चा ही सबकुछ होता है। वह उसकी हर छोटी बड़ी जरूरतों का ध्यान रखती है। खासकर जब बच्चा नवजात हो तो उसका बड़े नाजों से ध्यान रखना पड़ता है। इस दौरान बच्चे को दिन और रात में कई बार मां के दूध की जरूरत भी पड़ती है। कई बार महिलाएं पब्लिक प्लेस या कहीं और बच्चे को स्तनपान कराने में झिझकती हैं। फिर कुछ लोग भी स्तनपान करा रही महिलाओं को इस तरह घूरते हैं कि उन्हें ये काम करने में शर्म आ जाती है।

 breastfeeding week

महिलाओं के स्तनपान के अधिकार और इसे लेकर जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 1 अगस्त से एक सप्ताह तक Breast Feeding Day यानि स्तनपान दिवस मनाया जाता है। ये दिवस मां और बच्चे के रिश्ते को समर्पित होता है। कई सेलिब्रिटीज भी इस दिवस को मनाते हैं और लोगों को स्तनपान के प्रति जागरूक करते हैं। हाल ही में अभिनेत्री एकता कौल ने भी इस दिवस को मनाते हुए अपने बेटे को स्तनपान कराते हुए एक तस्वीर साझा की है।

ekta kaul

एकता वेब सीरीज के जाने माने अभिनेता सुमित व्यास की पत्नी है। दोनों ने साल 2018 में शादी रचाई थी। एकता को हम सभी जीटीवी के शो ‘रब से शोना इश्क’ में साहिबा का किरदार निभाते देख चुके हैं। इसके अलावा वे सोनी टीवी के ‘बड़े अच्छे लगते हैं’ में सुहानी और स्टार प्लस के ‘मेरे अंगने में’ में रिया का किरदार निभाते नजर आ चुकी हैं।

ekta kaul

ब्रेस्ट फीडिंग वीक में एकता कौल ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर बेटे वेद को स्तनपान करते हुए एक बहुत ही खूबसूरत तस्वीर साझा की है। इस दौरान एकता ने मेहरून रंग की गाउन पहन रखी है। वहीं उनका बेटा गोद में लेटा हुआ मां का दूध पी रहा है। एकता ने ये फोटो शेयर करते हुए स्वीट सा जागरुकता का संदेश भी दिया।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Ekta Kaul (@ektakaul11)


उन्होंने इस तस्वीर को साझा करते हुए लिखा ‘आप सभी को स्तनपान सप्ताह की बढ़ाईयां। चलिए स्तनपान को सपोर्ट, प्रमोट और प्रोटेक्ट करते हैं, यदि मां के रूप में ये आपकी चॉइस है तो। इसके साथ ही हम महिलाओं के उस अधिकार को भी सपोर्ट करते हैं जिसके तहत वह कहीं भी, किसी भी समय अपने बच्चे को स्तनपान करवा सकती है।’

ekta kaul

एकता की यह पोस्ट सोशल मीडिया पर काफी पसंद की जा रहा है। इसे अभी तक 33 हजार से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं। लोग इस तस्वीर पर प्यारे प्यारे कमेंट्स भी कर रहे हैं। उन्हें ये बात अच्छी लगी कि एक्ट्रेस ने महिलाओं के अधिकारों की बात की और उनके बारे में सोचा। उनकी तारीफ करते हुए एक यूजर ने लिखा कि ‘मां और बच्चे के खूबसूरत रिश्ते को आप ने इस तस्वीर में बखूबी कैद किया है।’ वहीं एक अन्य यूजर ने कमेन्ट किया कि ‘इससे खूबसूरत और कुछ हो ही नहीं सकता।’

ekta kaul

फिर एक कमेन्ट आता है कि ‘स्तनपान कराना हर महिला का अधिकार है। इसे कहीं भी और किसी भी समय करने की आजादी होना चाहिए। वह भी पूर्ण सुरक्षा के साथ।’ वैसे स्तनपान को आप किस तरह से देखते हैं हमे कमेन्ट सेक्शन में जरूर बताएं। एक महिला के तौर पर आपको इसे लेकर क्या क्या दिक्कतें आती है?

Back to top button