विशेष

देश के लिए छोड़ी दी विदेश की नौकरी और लौट कर IPS बन गयी पूजा यादव, कभी थीं रिसेप्शनिस्ट

कहानी पूजा यादव नाम की लड़की की। जिसने देश के लिए छोड़ी दी विदेश की नौकरी। जानिए कौन है वो...

अधिकतर भारतीय युवाओं की ख्वाहिश यही होती है कि या तो वे उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाएं या फ़िर एक बेहतर पैकेज की जॉब करने विदेश जाएं। इतना ही नहीं विदेश में एक बार अच्छी नौकरी लगने के बाद हर कोई वहीं पर सेटल हो जाना पसंद करता है, लेकिन हम आपको एक ऐसी लड़की की कहानी बताने जा रहें।

जिसका मन विदेश की नौकरी में भी नहीं लगा। जी हां यह कहानी है पूजा यादव की। जो ज़र्मनी में नौकरी करती थी, लेकिन वह उसे छोड़कर भारत आ गई। आइए जानते है पूजा यादव की कहानी…

IPS Pooja Yadav

विदेश की नौकरी छोड़कर आई और की यूपीएससी की तैयारी…

IPS Pooja Yadav

पूजा यादव विदेश से नौकरी छोड़कर हिंदुस्तान लौटीं और यूपीएससी की तैयारियों में जुट गईं। आज पूजा यादव देश की काबिल आईपीएस हैं। जो गुजरात में पोस्टेड हैं। बता दें मूलरूप से हरियाणा की रहने वाली हैं। पूजा यादव की सक्सेस स्टोरी युवाओं को कहीं न कहीं प्रेरित करने वाली है।

कौन हैं आईपीएस पूजा यादव?…

IPS Pooja Yadav

बता दें कि 20 सितंबर 1988 को जन्मी पूजा यादव का बचपन हरियाणा में बीता। पूजा यादव ने गोधरा की एसपी डॉ. लीना पाटिल के अंडर में अपनी ट्रेनिंग पूरी की थी। ट्रेनिंग के बाद इन्हें सितम्बर 2020 में गुजरात के बनासकांठा जिले के थराद में एएसपी के रूप में पहली पोस्टिंग मिली। ये थराद में नियुक्त होने वाली पहली महिला आईपीएस हैं।

रिसेप्शनिस्ट का काम करके पूजा ने निकाला ख़र्चा…

IPS Pooja Yadav

मालूम हो कि पूजा यादव की फैमिली की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं है। पूजा ने रिसेप्शनिस्ट का काम करके और बच्चों को ट्यूशन पढ़ाकर एमटेक की पढ़ाई का खर्च निकाला। बायो टेक्नोलॉजी में इंडिया में जॉब के अवसर कम मिलने पर पूजा विदेश चली गईं। कनाड़ा और जर्मनी में जॉब किया।

इसलिए छोड़ी विदेश की जॉब?…

पूजा कहती हैं कि जब वे जर्मनी में जॉब कर रही थीं तो उन्हें एहसास हुआ कि वे जर्मनी के विकास में योगदान दे रही हैं जबकि वे देश के लिए कुछ करना चाहती थीं। ऐसे में जॉब छोड़कर इंडिया आई और यूपीएससी की तैयारियों में जुट गईं।

दूसरे प्रयास में मिली सफलता…

IPS Pooja Yadav

विदेश से लौटकर यूपीएससी की परीक्षा में पहली बार में अफसलता मिली, मगर उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और साल 2018 में पूजा का ख्वाब पूरा हो गया। अपने दूसरे प्रयास में पूजा यादव आईपीएस बन गईं।

आईएएस विकल्प भारद्वाज से की शादी…

IPS Pooja Yadav

बता दें कि पूजा यादव ने 18 फरवरी 2021 को आईएएस विकल्प भारद्वाज से शादी की है। विकल्प भारद्वाज साल 2016 के केरल कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। पूजा व विकल्प की मुलाकात मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में हुई थी। शादी के बाद विकल्प भी कैडर बदलकर गुजरात आ गए।

थराद में पूजा यादव का उल्लेखनीय काम…

IPS Pooja Yadav

पूजा यादव कहती हैं कि थराद के एक तरफ पाकिस्तान तो दूसरी ओर राजस्थान की सीमा लगती है। थराद गैम्बलिंग का हब भी है। पूजा यादव थराद में 1.5 करोड़ से ज्यादा की शराब जब्त कर चुकी हैं। गांजा तस्करों को सलाखों के पीछे पहुंचा चुकी हैं और जिस्मफरोशी के धंधे का भी भांडाफोड़ किया है।

खूबसूरती में पूजा किसी एक्ट्रेस से नहीं हैं कम…

IPS Pooja Yadav

पूजा यादव काबिल पुलिस अफसर होने के साथ-साथ बेहद खूबसूरत भी हैं। खूबसूरती के मामले में ये एक्ट्रेस को भी टक्कर देती हैं। सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। इंस्टाग्राम व फेसबुक पर इनके लाखों फॉलोअर हैं। बता दें कि इंस्टाग्राम पर उनके करीब 2.5 लाख फॉलोअर्स हैं। उनका मानना है कि जनता के साथ बातचीत करने और अपने विचार व्यक्त करने के लिए सोशल मीडिया से बेहतर कोई मंच नहीं है, जो बदलाव लाने में मदद कर सकता है।

Back to top button