बॉलीवुड

काफ़ी आलीशान और बेमिसाल जीवन जीती हैं स्वर कोकिला लता मंगेश्कर: देखें तस्वीरें

भारत की स्वर कोकिला लता मंगेशकर आज गायिकी की दुनिया की कोहिनूर हैं। मध्य प्रदेश के इंदौर में जन्मी लता मंगेशकर रंगमंच के कलाकार और गायक पंडित दीनानाथ मंगेशकर की बेटी है। लता जी को गायन विरासत के रूप में मिला था। इसलिए गाने और म्यूजिक में उनकी दिलचस्पी बचपन से ही थी। जी हां अपनी मधुर और दिलकश आवाज के दम पर लाखों दिलों पर राज करने वाली लता मंगेशकर आज किसी पहचान की मोहताज़ नहीं।

lata mangeshkar life style

यह उनकी आवाज़ का ही जादू रहा कि वो हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की टॉप फीमेल सिंगर बनी। वहीं मालूम हो कि लता मंगेशकर को बॉलीवुड में ‘स्वर कोकिला’ के नाम से जाना जाता है और बीते तकरीबन 7 दशकों से लता जी अपने सिंगिंग करियर को संवारे हुए हैं। गौरतलब हो कि लता मंगेशकर ने अभी तक तकरीबन 50 हजार गानों में अपनी आवाज दी है। वही उन्होंने 36 भाषाओं में गाने गाए है।

lata mangeshkar

अपनी आवाज के दम पर इन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में वो मुकाम हासिल कर लिया है। जिसे हासिल कर पाना किसी भी शख्सियत के लिए आसान नही होता। आइए आज हम जानते हैं लता मंगेशकर से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें और उनके आलीशान जिंदगी के बारें…

छोटी सी उम्र में शुरू किया गायकी का सफर…

Lata Mangeshkar

बता दें कि लता मंगेशकर ने अपने सिंगिंग करियर की शुरुआत महज 13 साल की उम्र में कर दी थी। बचपन में ही पिता का सर से साया उठ जाने के बाद लता ने ही परिवार की जिम्मेदारी अपने कंधों पर ली। छोटी सी उम्र से शुरू हुआ यह शानदार सफर का आलम यह हुआ कि आज करोड़ो की संख्या में उनके चाहने वाले है। लता मंगेशकर के पास दौलत, शोहरत किसी चीज की कमी नहीं है।

Lata Mangeshkar

करोड़ों की संपत्ति की मालकिन है लता मंगेशकर…

Lata Mangeshkar

लता मंगेशकर 50 मिलियन डॉलर की मालकिन है। अपने हुनर और मेहनत के दम पर ही उन्होंने तकरीबन 368 करोड़ रुपए कमाएं है। हालांकि यह कहना भी गलत नहीं होगा कि उन्होंने इस मुकाम पर पहुंचने के लिए पूरी शिद्दत से मेहनत की थी। छोटी सी उम्र में ही अपने हुनर का जलवा दिखाकर उन्होंने यह मुकाम पाया है। बता दें कि स्वर कोकिला लता मंगेशकर प्रभु कुंज भवन में रहती हैं जो कि दक्षिणी मुंबई के सबसे महंगे एरिया पेडर रोड में बना हुआ है।

lata mangeshkar

महंगी गाड़ियों की शौकीन हैं लता…

Lata Mangeshkar

लता मंगेशकर को महंगी और लग्जरियस गाड़ियों का भी काफी शौक है। वही इनके कार कलेक्शन पर नजर डालें तो इनमें एक शेवरले, ब्यूक और एक क्रिसलर जैसी शानदार गाड़ियां शामिल हैं। लता को ‘ वीर जारा’ के गाने के रिलीज के बाद डायरेक्टर यश चोपड़ा ने एक मर्सिडीज कार गिफ्ट की थी। लता मंगेशकर के पास कई और महंगी और लग्जरी गाड़ियां है।

भारत रत्न से सम्मानित हैं लता…

Lata Mangeshkar

साल 2001 में स्वर कोकिला लता मंगेशकर को ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया गया था। वही साल 2007 में फ्रांस सरकार द्वारा लता जी को ‘ऑफिसर ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर’ से भी सम्मानित किया जा चुका है। इन पुरस्कारों के अलावा स्वर कोकिला लता मंगेशकर ने पद्मभूषण, दादा साहब फाल्के, पद्म विभूषण, महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार, एनटीआर राष्ट्रीय पुरस्कार, एनआर राष्ट्रीय पुरस्कार इसके अतिरिक्त तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिल चुके है।

Back to top button