बॉलीवुड

ममता कुलकर्णी से लेकर मनीषा कोइराला तक, रातों रात तबाह हुआ इन स्टार्स का करियर

बॉलीवुड में कई सितारों ने धमाकेदार इंट्री की, लेकिन उनका अंत भी उससे भी कहीं तेज हुआ। जी हां बॉलीवुड में कई ऐसे सितारें हुए। जिनसे काफ़ी उम्मीदें लोगों को थी, लेकिन ये सितारें उम्मीदों पर खरे उतरते। उसके पहले ही गुमनामी के शिकार हो गए। तो आइए हम बात करते हैं कुछ ऐसे ही सितारों के बारे में जिन्होंने अपनी मेहनत से स्टारडम और रुतबा तो कमाया। लेकिन वह सब रातोंरात मिट्ठी के ढेर में बदल गया। आइए जानते हैं। इस लिस्ट में कौन-कौन है शामिल…

शाइनी आहूजा…

saina ahuja

एक्टर शाइनी आहूजा (Shiney Ahuja) जब फिल्मों में आए थे तो उनसे दर्शकों को काफ़ी उम्मीदें थीं। वह उन उम्मीदों पर खरे भी उतरे। पहली ही फिल्म ‘हजारों ख्वाहिशें ऐसी’ के लिए शाइनी आहूजा ने फिल्मफेयर का बेस्ट मेल डेब्यू अवॉर्ड भी जीता। पहली सुपरहिट फ़िल्म देने के बाद से ही हर निर्माता-निर्देशक की नजरें शाइनी आहूजा पर टिक गई। फिर उन्होंने ‘गैंग्स्टर’, ‘वो लम्हे’ और ‘लाइफ इन ए मेट्रो’ जैसी हिट फिल्में दीं।

लेकिन उसके बाद एक घटना ऐसी हुई कि उसने रातोंरात ही शाइनी आहूजा के करियर को चौपट कर दिया। शाइनी आहूजा ने 2005 में फिल्मों में डेब्यू किया था और 2009 में उन्हें अपनी नौकरानी के रेप के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तारी के 2 साल बाद यानी 2011 में शाइनी आहूजा को 7 साल जेल की कैद सुना दी गई। तब से शाइनी आहूजा फिल्मों के साथ-साथ शोबिज से भी दूर हो गए।

एक्ट्रेस मंदाकिनी…

mandakini

एक्ट्रेस मंदाकिनी (Mandakini) को लोग आज भी ‘राम तेरी गंगा मैली’ फिल्म के लिए याद करते हैं। मंदाकिनी ने साल 1985 में ‘मेरा साथी’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। लेकिन पहली फिल्म कुछ खास नहीं चली। तभी राज कपूर की नजर मंदाकिनी पर पड़ी और उन्होंने एक्ट्रेस को फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ में कास्ट किया। इस फिल्म से मंदाकिनी रातोंरात स्टार बन गईं। इसके बाद तो मंदाकिनी के पास फिल्मों की झड़ी लग गई। उन्होंने कई और सुपरहिट फिल्में की। इन सबके बाद मंदाकिनी के करियर और लाइफ में उस वक्त मुश्किलें आ गईं जब उनका नाम अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) के साथ जुड़ा।

mandakini

ऐसी खबरें आने लगीं कि मंदाकिनी का दाऊद इब्राहिम के साथ अफेयर चल रहा है। तब साथ में उनकी कुछ तस्वीरें भी सामने आई थी। हालांकि मंदाकिनी ने दाऊद के साथ अफेयर का कुछ कनेक्शन होने से इनकार कर दिया। लेकिन बताया जाता है कि उसी कनेक्शन के कारण मंदाकिनी से फिल्ममेकर्स ने कन्नी काटनी शुरू कर दी। मंदाकिनी को मिलने वाले फ़िल्मी ऑफर कम हो गए और एक वक्त ऐसा भी आया जब उनके पास फिल्में ही नहीं बचीं। तब मंदाकिनी ने 1996 में फिल्म इंडस्ट्री छोड़ दी। फिलहाल वह पति के साथ मिलकर योग सिखाती हैं।

फरदीन ख़ान…

Fardeen Khan

एक्टर फरदीन खान (Fardeen Khan) से भी दर्शकों को बहुत उम्मीदें थीं। स्टार पिता फिरोज खान (Feroz Khan) के बेटे फ़रदीन ने 1998 में फिल्म ‘प्रेम अगन’ से डेब्यू किया था। फिल्म हिट रही और इसके लिए फरदीन खान को फिल्मफेयर का बेस्ट डेब्यू अवॉर्ड भी मिला। आने वाले वक्त में फरदीन खान कई फिल्मों में नजर आए, लेकिन साल 2001 में जब फरदीन खान को कोकीन खरीदने की कोशिश करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया।

जिसके बाद बनी बनाई सारी व्यवस्था उलझ गई और पल भर में फरदीन का स्टारडम फर्श पर आ गया। बताया जाता है कि फरदीन खान ने उस वक्त फिल्म इंडस्ट्री में फिर से कदम जमाने की खूब कोशिश की, लेकिन बात नहीं बनी। तब फरदीन ने 2010 में एक्टिंग से ब्रेक ले लिया और फैमिली लाइफ में बिजी हो गए। तब से लेकर आज तक फरदीन खान फिल्मों से दूर हैं और एक्टिंग से भी।

मोनिका बेदी…

monika bedi

एक समय कई हिंदी फिल्मों में नजर आईं ऐक्ट्रेस मोनिका बेदी का भी करियर अच्छा चल रहा था। वह हिंदी फिल्मों के अलावा साउथ फ़िल्मों में भी काम कर रही थीं। लेकिन अंडरवर्ल्ड डॉन अबू सलेम के साथ कनेक्शन और फिर गिरफ्तारी ने इनके करियर को चौपट कर दिया। अबू सलेम के साथ मोनिका बेदी का नाम क्या जुड़ा, चंद पलों में ही उनका फिल्मी करियर गर्त में चला गया। अबू सलेम संग उनकी लव स्टोरी ने खूब सुर्खियां बटोरी थी।

ममता कुलकर्णी…

90 के दशक की स्टार एक्ट्रेस रहीं ममता कुलकर्णी (Mamta Kulkarni) की गिनती एक समय की टॉप एक्ट्रेसेस में होती थी। उन्होंने ‘करण अर्जुन’, ‘वक्त हमारा है’, ‘सबसे बड़ा खिलाड़ी’, ‘बाजी’ और ‘चाइना गेट’ जैसी कई बेहतरीन फिल्में दी। लेकिन जिंदगी में की गई एक गलती ममता कुलकर्णी का करियर ले डूबी। बता दें कि ममता कुलकर्णी का नाम गैंग्स्टर छोटा राजन के साथ जुड़ने लगा था।

mamta kulkarni

इसके बाद साल 2016 में करोड़ों की इफ्रेडिन ड्रग स्मगलिंग मामले में भी ममता कुलकर्णी और इंटरनैशनल ड्रग स्मगलर श्याम विजय गिरी उर्फ विकी गोस्वामी का नाम आया था। जिसके बाद यह अभिनेत्री भी रातोंरात अंधेरे के गर्त में चली गई।

मनीषा कोइराला…

manisha koirala

सुभाष घई की फिल्म ‘सौदागर’ से रातोंरात स्टार बनीं मनीषा कोइराला (Manisha Koirala) करियर में अच्छा कर रही थीं। अच्छी फिल्मों के ऑफर मिल रहे थे और फिल्में हिट भी जा रही थीं। लेकिन कुछ साल बाद मनीषा की जिंदगी में एक ऐसा भी मौका आया जब उन्होंने शराब को गले लगा लिया और वही चीज उनके करियर को ले डूबी।

कहा जाता है कि 1999 में फिल्म ‘लावारिस’ के दौरान मनीषा कोइराला ने अपने बिजी शेड्यूल और स्ट्रेस को दूर करने के लिए शराब का सहारा लेना शुरू कर दिया। वह बात-बात पर गुस्सा करने लगीं और उनका बर्ताव भी बदल गया। इसके बाद उन्हें कम फिल्में मिलने लगीं। ये ऑफर तब और घट गए जब मनीषा कोइराला 2012 में ओवेरियन कैंसर की गिरफ्त में आईं। मनीषा कोइराला ने कैंसर से ठीक होने के बाद फिल्मों में वापसी तो की, पर वैसा चार्म और सक्सेस हासिल नहीं कर पाईं जो करियर की शुरुआत में की थी।

Back to top button