बॉलीवुड

उतार- चढ़ाव भरी रही है संजय दत्त की जिंदगी, दूसरी पत्नी बिना तलाक़ रहने लगी थी तीसरे के साथ…

संजय दत्त की पर्सनल लाइफ किसी फ़िल्म से कम नहीं। पढ़िए पूरी कहानी...

संजय दत्त ने बीते दिन यानी 29 जुलाई को अपना जन्मदिन मनाया। अब बॉलीवुड के ‘संजू बाबा’ 62 साल के हो गए हैं। बता दें कि जिन्होंने भी संजय दत्त के ऊपर फिल्माई गई फ़िल्म ‘संजू’ देखी होगी। उसे यह पता होगा कि संजय दत्त का जीवन किसी फ़िल्म से कम नहीं। हर पल इस शख़्स ने उतार-चढ़ाव देखा है। कई बार संजय दत्त विवादों में रहे। जेल जाने से लेकर लंग्स कैंसर से जंग जीतने तक संजय ने काफी कुछ झेला है।

sanjay dutt

इस पूरी जर्नी में उनकी पत्नी मान्यता दत्त हर वक्त उनके साथ खड़ी रही। जो कि कहीं न कहीं अपने आपमें में बड़ी बात है। मान्यता न केवल उनका सहारा बनी बल्कि उन्हें उन लोगों से भी बचाया जिन्होंने संजय का इस्तेमाल करने की कोशिश की। इस बारे में खुद मान्यता ने कई बार बताया है। एक इंटरव्यू में मान्यता दत्त ने कहा था कि, “जहां कहीं भी पावर है, उस पावर के इर्द-गिर्द बहुत सारी साजिशें होना तय है। संजू बहुत पावरफुल हैं।

sanjay dutt

उनके आस-पास बहुत सारे लोग थे जो उनका इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहे थे। मैं संजू की जिंदगी में बैरिकेड की तरह आई थी जो उनके और उनका इस्तेमाल करने वालों के बीच खड़ी थी। स्वाभाविक रूप से, ये दोस्त मुझसे नाराज़ हैं। मैंने उनकी पार्टी खराब कर दी।” यह तो बात हुई मान्यता दत्त का संजय दत्त के जीवन में एक ढाल की तरह खड़े होने की कहानी। आइए आज हम जानते हैं। संजय दत्त के उस सफ़र के बारे में जिसको उन्होंने अभी तक के जीवन मे फेस किया…

Sanjay Dutta

बता दें कि सिल्वर स्क्रीन पर अपने अभिनय से दर्शकों का दिल जीतने वाले संजय दत्त निजी जिंदगी में कई बुरे दौर से गुजरे हैं। उनकी शादीशुदा जिंदगी (married life) में भी कम उतार-चढ़ाव (Ups and Downs) नहीं आए। पहली पत्नी को कैंसर की जानलेवा बीमारी की वजह से खोना पड़ा, तो दूसरी शादी भी ज्यादा लंबे वक्त नहीं टिक पाई।

sanjay dutt

तीसरी शादी की तो जान से प्यारी बहनें खफा हो गईं। संजय दत्त की शादीशुदा जिंदगी भी बेहद फिल्मी ही है। संजय दत्त की जिंदगी में यूं तो कई लड़कियां आईं लेकिन उन्होने पहली शादी न्यूयॉर्क में रहने वाली ऋचा शर्मा से की थी। ऋचा शर्मा को सदाबहार एक्टर देवानंद ने साल 1985 में अपनी फिल्म ‘हम हैं नौजवान’ से बॉलीवुड में लॉन्च किया था।

sanjay dutt

एक फिल्म के मुहुर्त पर संजय ने ऋचा शर्मा को देखा और देखते ही उनके दीवाने हो गए। उन दिनों संजय दत्त एक्ट्रेस ‘किमी काटकर’ को डेट कर रहे थे। फिर भी वह ऋचा शर्मा की सादगी और खूबसूरती पर लट्टू हो गए। ऋचा संजय को इतनी पसंद आ गई कि वह उन्हें शादी के लिए मनाने लगे।

Sanjay Dutta

Sanjay Dutta

धीरे-धीरे दोनो के बीच बात बनी और दोनों ने अक्टूबर 1987 में परिवार की मौजूदगी में एक गुरुद्वारे में शादी कर ली। अगले ही साल अगस्त 1988 में संजय दत्त बेटी त्रिशला के पिता भी बन गए। त्रिशला के जन्म के चार महीने बाद संजय की गृहस्थी उस वक्त ट्रैजेडी के भंवर में फंस गई जब ऋचा को ब्रेन ट्यूमर होने की बात सामने आई। गौरतलब हो कि ऋचा ने ब्रेन ट्यूमर से लंबी जंग लड़ी लेकिन जीत नहीं पाई। आख़िरकार 10 दिसंबर 1996 को ऋचा शर्मा दुनिया छोड़कर चली गईं।

Sanjay Dutta

मालूम हो यह ऐसा दौर था। जब संजय दत्त पर एक-एक करके कई मुसीबत के पहाड़ टूट रहे थे। इसी बीच संजय दत्त जब ‘मुंबई ब्लास्ट केस’ के दौरान संगीन आरोप में फंसे थे और जेल की सलाखों के पीछे थे तब गर्लफ्रेंड माधुरी दीक्षित ने भी उनका साथ छोड़ दिया था। उन्हीं दिनों में एक रिया पिल्लई ही थीं जो संजय दत्त का साथ देती रहीं। रिया संजय से मिलने के लिए जेल में भी आती थी। साल 1998 में संजय दत्त ने रिया से महालक्ष्मी मंदिर में शादी की थी। हालांकि संजय दत्त की दिल फरेबियों की वजह से इस शादी में जल्द ही दरारें आने लगीं।

Sanjay Dutta

जिसके बाद रिया पिल्लई भी टेनिस स्टार लिएंडर पेस को डेट करने लगीं, और साल 2002 में वह संजय से अलग रहने लगीं। बिना तलाक के ही रिया पिल्लई ने लिएंडर के साथ रहना शुरु कर दिया था और एक बेटी की मां भी बन गई थीं। संजय और रिया का तलाक साल 2008 में हुआ।

Sanjay Dutta

रिया पिल्लई से तलाक होते ही संजय दत्त ने मान्यता को अपना जीवनसाथी बना लिया। मान्यता और संजय ने 14 फरवरी साल 2008 को गोवा में गुपचुप शादी की थी। हालांकि मान्यता को तीसरी पत्नी बनाने के बाद संजय को अपनी बहनों की नाराज़गी झेलनी पड़ी। प्रिया और नम्रता ने मान्यता को स्वीकार नहीं किया था। भाई-बहनों के बीच अनबन की खबरों ने भी खूब सुर्खियां बटोरी थीं। हालांकि बहनों की ये नाराज़गी कुछ समय बाद ही दूर भी हो गई।

Sanjay

बता दें कि संजय और मान्यता जुड़वा बच्चों के पेरेंट्स हैं। इकरा और शहरान में संजय की जान बसती है। मान्यता के साथ संजय खुशहाल और शादीशुदा जिंदगी जी रहे हैं। मान्यता के साथ शादी करने को फैसले को संजय अपनी जिंदगी का सबसे सही फैसला बताते हैं।

Back to top button