दिलचस्प

‘बाबा देवरहा’ के आशीर्वाद से इंदिरा गाँधी ने पायी थी सत्ता, अब उन्ही के कृपा से योगी जीतेंगे UP चुनाव

बाबा 900 साल तक जीवित रहे थे। इन्हें कभी भूख नहीं लगती थी और इनकी उम्र भी नहीं बढ़ती थी

अगले साल यूपी विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं और इस चुनाव में जीत पाने के लिए बीजेपी ने अपनी रणनीति अभी से बनाना शुरू कर दी है। राज्य में दोबारा से सत्ता में आने के लिए बीजेपी ने प्लान ‘बाबा देवरहा’ बनाया है। बीजेपी को उम्मीद है कि बाबा देवरहा के नाम से जनता इस बार फिर से इन्हें वोट देगी और यूपी में एक बार फिर कमल का फूल खिल जाएगा। यूपी के लोगों की बाबा देवरहा पर काफी आस्था है। ऐसे में बीजेपी देवरिया में जल्द ही देवरहा बाबा के नाम पर मेडिकल कॉलेज बनाएगी। पीएम मोदी खुद 30 जुलाई को इसका लोकार्पण करेंगे।

दरअसल 30 जुलाई को यूपी में 9 नए मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण होना है। जो कि फतेहपुर, एटा, गाजीपुर, जौनपुर,प्रतापगढ़, मिर्जापुर,सिद्धार्थ नगर और देवरिया में बनाए जाएंगे। इनका लोकार्पण पीएम मोदी द्वारा किया जाएगा। वहीं देवरिया में बनने वाले कॉलेज का नाम ‘बाबा देवरहा’ के नाम पर रखा गया है।

कौन है ‘बाबा देवरहा’

baba devraha

‘बाबा देवरहा’ एक जाने माने संत हैं और करोड़ों लोगों की आस्था इनपर है। देवरिया का नाम बाबा देवरहा के नाम पर ही पड़ा है। सरयू के किनारे मइल गांव में बाबा का आश्रम है। मान्यता है कि बाबा ने हिमाचल से तपस्या कर सिद्धि हासिल की थी। जिसके बाद ये देवरिया आकर रहने लगे।

baba devraha

लोगों का तो ये भी मानना है कि बाबा 900 साल तक जीवित रहे थे। इन्हें कभी भूख नहीं लगती थी और इनकी उम्र भी नहीं बढ़ती थी। इन्होंने खचेरी मुद्दा में सिद्धी हासिल की थी। जिसके बाद इन्होंने अपनी भूख पर काबू कर लिया था।

आश्रम में आते थे नेता

baba devraha

आपको जानकर हैरानी होगी की बड़े से बड़े नेता इनके पास आया करते थे और इनसे आशीर्वाद लिया करते थे। देश के पहले राष्ट्रपति राजेन्द्र प्रसाद और पीएम इंदिरा गांधी भी देवरहा बाबा के दरबार माथा टेकने के लिए आए थे। इनके अलावा पूर्व पीएम चरण सिंह, राजीव गांधी ,अटल बिहारी ,पूर्व सीएम बिंदेश्वरी दुबे, जगन्नाथ मिश्र, मदन मोहन मालवीय, पुरुषोत्तम दास टंडन, सीपीएन सिंह, बूटा सिंह, लालू यादव, मुलायम सिह जैसे नेताओं भी बाबा का आशीर्वाद लेने के लिए इनके आश्रम आया करते थे।

baba devraha

डॉ राजेंद्र प्रसाद बाबा के बड़े भक्त थे। डॉ राजेंद्र प्रसाद के माता-पिता इन्हें बचपन में बाबा के दरबार लाए थे। तब इनकी आयु 3 साल की थी। बाबा ने इन्हें देखते हुए कहा था कि ये बच्चा राजा बनेगा। वहीं राष्ट्रपति बनने के बाद इन्होंने साल 1954 के कुंभ में बाबा का पूजन किया था।

baba devraha

चुनाव हारने के बाद इंदिरा गांधी भी बाबा के दर्शन करने आई थी। बाबा से इन्हें जीत का आशीर्वाद दिया था। जिसके कारण अगले चुनाव में कांग्रेस की जीत हुई और साल 1980 में प्रचंड बहुमत से ये दोबारा देश की पीएम बनी थीं।

बाबा के नाम पर मिलेंगे वोट

yogi aaditynath

बीजेपी ने पहले अयोध्या में राम मंदिर बनाने का वादा कर यूपी की जनता से वोट हासिल किए थे और सत्ता में आई थी। वहीं अब बीजेपी देवरहा बाबा के नाम पर वोटर्स को लुभाने की कोशिश में जुट गई है। देवरिया में बाबा के नाम पर मेडिकल कॉलेज बनाकर बीजेपी यूपी की जनता से वोट हासिल करना चाहती है।

Back to top button