बॉलीवुड

मंदिर में जाते ही बदल गया ‘मस्तराम’ की हीरोइन का नाम, सबीहा शेख से बन गई रानी चटर्जी

रानी चटर्जी (Rani Chatterjee) ये नाम आप में से की लोगों ने पहले सुना होगा। रानी एक भोजपुरी हीरोइन हैं। उन्हें भोजपुरी फिल्मों की क्वीन भी कहा जाता है। भोजपुरी के अलावा रानी बॉलीवुड फिल्म ‘मस्तराम’ (Mastram) में भी दिखाई दी थी। इस फिल्म को कर वे और भी ज्यादा पॉपुलर हो गई थी। रानी सोशल मीडिया पर भी बहुत एक्टिव रहती हैं। यहां उनकी पोस्ट की गई तस्वीरें और वीडियोज फैंस को बहुत पसंद आते हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Rani Chatterjee Official (@ranichatterjeeofficial)

रानी का जन्म मुंबई में हुआ है। उन्होंने अपनी पढ़ाई लिखाई भी यहीं से की है। उनके पता गवर्नमेंट जॉब करते थे। बंधन टूटे ना, दामाद जी, देवरा बड़ा सतावेला, छलिया बाबू, फूल बनल अंगार, रानी नंबर 786, धड़केला तोहरे नाम करेजवा, रानी चली ससुराल, राउडी रानी, छोटकी दुलहिन, दुलारा, मैं रानी हिम्मतवाली, रंगबाज, सखी के बियाह और छोटकी ठकुराइन कुछ ऐसी भोजपुरी फिल्में हैं जिसमें हम रानी को देख चुके हैं। इसके अलावा वे टीवी शो खतरों के खिलाड़ी में भी नजर आ चुकी हैं।

Rani Chatterjee

रानी के बारे में एक और दिलचस्प बात है जो बहुत कम लोग जानते हैं। रानी एक मुस्लिम महिला हैं जिनका असली नाम सबीहा शेख है। अब ऐसा नहीं है कि फिल्मों में सफलता पाने के लालच में उन्होंने अपना नाम बदलकर रानी रख दिया, बल्कि उनके नाम बदलने के पीछे भी एक दिलचस्प कहानी है।

Rani Chatterjee

बात 2003 की है। तब रानी ने पहली बार कैमरे का सामना किया था। उस समय वे ‘ससुरा बड़ा पैसा वाला’ फिल्म में काम कर रही थी। उनके साथ फिल्म में मनोज तिवारी थे। इसी फिल्म के दौरान रानी के साथ एक ऐसी घटना हुई कि उनका नाम सबीहा शेख से बदलकर रानी चटर्जी हो गया। दरअसल इस फिल्म की शूटिंग के लिए वे गोरखनाथ मंदिर गई थी। वहाँ उनका मंदिर में सिर पटकने का सीन था। इसलिए डायरेक्टर को लगा कि उनका असली नाम बता दिया तो दिक्कत आ सकती है।

ऐसे में जब शूटिंग के दौरान मौजूद लोगों और मीडिया ने एक्ट्रेस का नाम पूछा तो डायरेक्टर ने ‘रानी’ बोल दिया। इसके बाद जब किसी ने उनका सरनेम पूछा तो डायरेक्टर को जल्दीबाजी में कुछ सुझा नहीं और उन्होंने उन्होंने चटर्जी कह दिया। दरअसल उस समय रानी मुखर्जी बहुत पॉपुलर हुआ करती थी, ऐसे में एक्ट्रेस का नाम रानी चटर्जी पड़ गया। गलत नाम बताकर डायरेक्टर ने एक्ट्रेस से मंदिर में सीन भी शूट करवा लिया था।

रानी बताती हैं कि उनके नाम बदलने से घरवाले बहुत नाराज हुए थे, हालांकि बाद में सभी मान भी गए थे। रानी कहती हैं कि ये नाम उनके लिए बहुत ही भाग्यशाली रहा। इस नाम की बदौलत उन्हें बहुत फ़ेम मिली। रानी की पहली फिल्म ही बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट हो गई थी। इस फिल्म के बाद उन्हें और की प्रोजेक्ट्स मिले। उनकी एक के बाद एक कई फिल्में हिट होने लगी। वर्तमान में रानी भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में एक बड़ा नाम है। एक समय ऐसा भी था जब वे भोजपुरी की सबसे महंगी एक्ट्रेस थी।

वैसे आप लोगों को रानी चटर्जी कैसी लगती हैं हमे कमेन्ट कर जरूर बताएं। साथ ही उनके नाम बदलने की कहानी अच्छी लगे तो शेयर भी करें।

Back to top button