बॉलीवुड

अब पहले से भी ज़्यादा ख़ूबसूरत लगती है ‘महाभारत’ की देवकी, मिथुन चक्रवर्ती से है बहुत ख़ास रिश्ता

कई सितारें अपने किरदार के चलते हमेशा के लिए दर्शकों के दिलों में समा जाते है. 80 के दशक में छोटे पर्दे पर रामानंद सागर की ‘रामायण’ ने हर किसी का दिल जीत लिया था. आज भी इस धारावाहिक की खूब चर्चा होती है. इस धारावाहिक की अपार सफ़लता के बाद बी.आर.चोपड़ा की ‘महाभारत’ ने भी दर्शकों के दिलों पर राज किया. ‘रामायण’ की तरह ही ‘महाभारत’ के किरदारों ने भी खूब लोकप्रियता हासिल की.

sheela sharma

आज हम आपसे ‘महाभारत’ में श्री कृष्ण को जन्म देने वाली मां यानी देवकी का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री के बारे में बात करेंगे.

sheela sharma

इस अभिनेत्री का असली नाम शीला शर्मा है. जिनका जन्म गुजरात के वलसाड जिला में हुआ था. शीला शर्मा ने हिंदी फिल्मों के साथ ही गुजराती फिल्मों में भी काम किया है. उनके फ़िल्मी करियर की शुरुआत ‘सुन सजना’ से हुई थी जो कि साल 1982 में प्रदर्शित हुई थी. लेकिन शीला को असली पहचान इसी साल आई हिंदी सिनेमा की सबसे सफ़ल फिल्मों में से एक नदिया के पार से मिली थी. इस फिल्म में उनका साइड रोल था, लेकिन वे अपने काम से सबको प्रभावित करने में सफ़ल रही थीं. शीला ने नदिया के पार के साथ ही हम साथ साथ हैं और चोरी चोरी चुपके चुपके जैसी सफ़ल फिल्मों में भी काम किया है.

sheela sharma

शीला ने हिंदी और गुजराती फिल्मों में काम करने के साथ ही छोटे पर्दे पर भी काम किया है. बी.आर.चोपड़ा की ‘महाभारत’ में शीला शर्मा ने माता देवकी का किरदार निभाया था. इस रोल से भी उन्हें बड़ी पहचान मिली थी. एक बार अपने एक साक्षात्कार में शीला शर्मा ने ‘महाभारत’ से जुड़े किस्से को साझा करते हुए बताया था कि, ”दिल्ली में एक शख़्स ने उनके सिर्फ इसलिए पैर छू लिए थे क्योंकि उन्होंने देवकी का किरदार निभाया था.”

sheela sharma

बताया जाता है कि, शीला शर्मा, माता देवकी के किरदार में इस कदर खो चुकी थी कि वे असल में शूटिंग के दौरान रोने लगती थीं. उन्होंने खुद अपने साक्षात्कार में कहा था कि, ”वह देवकी की स्थिति को सच में फील करने लगती थीं और इस वजह से वह सच में रोने लग जाती थीं.”

ऐसे मिला था ‘देवकी’ का रोल…

sheela sharma

शीला शर्मा को ‘महाभारत’ में देवकी का रोल मिलने का किस्सा भी बड़ा रोचक है. दरअसल, वे एक शो में एक्टिंग कर रही थी और उनकी एक्टिंग को ‘महाभारत’ के कास्टिंग निर्देशक गूफी पेंटल ने भी देखा था. पेंटल को शीला की अदाकारी पसंद आई और उन्होंने देवकी का रोल शीला को ऑफर कर दिया था. जिस पर शीला शर्मा ने भी हामी भर दी थी.

मिथुन चक्रवर्ती की समधन, मदालसा शर्मा की मां है शीला…

sheela sharma

sheela sharma

यह बात बहुत ही कम लोगों को पता है कि रिश्ते में शीला शर्मा हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती की समधन लगती है. दरअसल, शीला शर्मा की बेटी मदालसा शर्मा की शादी मिथुन दा के बड़े बेटे महाक्षय चक्रवर्ती से हुई है. दोनों ने साल 2018 में सात फेरे लिए थे.

sheela sharma

बता दें कि, शीला शर्मा की बेटी मदालसा शर्मा एक टीवी अभिनेत्री है. वे छोटे पर्दे के मशहूर शो ‘अनुपमा’ में काव्या का रोल निभा रही है. मदालसा दिखने में हूबहू अपनी मां की तरह है.

sheela sharma

Back to top button