बॉलीवुड

2,800 करोड़ रुपए के मालिक हैं राज कुंद्रा, शॉल बेचने से लेकर अश्लील वीडियो बनाने तक है बिजनेस

राज कुंद्रा अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी से शादी करने से पहले लंदन में रहते थे। यहां पर इन्होंने कई तरह के व्यापार शुरू कर रखे थे। जिनसे ये करोड़ों रुपए काम रहे थे। हालांकि शिल्पा शेट्टी से शादी होने के बाद ये मुंबई शिफ्ट हो गए और इन्होंने यहां पर 100 करोड़ रुपए का बंगला खरीदा। जिसमें ये अपने परिवार के साथ रहते हैं।

बिजनेस टाइकून बनने का सफर

राज कुंद्रा के पिता बस कंडक्टर हुआ करते थे और ये अपने दम पर ही अरबपति बनें हैं। कहा जाता है कि इनके पिता पंजाब से लंदन गए थे और वहां बस कंडक्टर का काम करने लगे। इनकी मां एक दुकान में काम किया करती थीं। बाद में इनके पिता ने अपना छोटा सा बिजनेस शुरू किया। जिसे राज कुंद्रा आगे तक लेकर गए।

raj

लंदन में जन्में राज कुंद्रा ने अपनी पढ़ाई भी पूरी नहीं कर रखी है। ये कॉलेज ड्रॉपआउट है। 18 साल की उम्र में इन्होंने अपना खुद का व्यापार शुरू किया था। जो कि पाश्मीना (Pashmina) शॉल का था। ये भारत से पश्मीना शॉल खरीदकर उन्हें ब्रिटेन के बड़े फैशन हाउसेस में बेचा करते थे और मोटी रकम इससे कमाया करते थे। इसके बाद ये दुबई में हीरों के कारोबार में लग गए।

हीरा कारोबार से इन्हें खूब लाभ मिला और जो पैसे इन्होंने कमाएं उसे बॉलीवुड फिल्मों के प्रोडक्शन में लगाना शुरू कर दिया। बेहद ही छोटी सी उम्र में ही ये जाने माने व्यापारी बन गए। इनकी ब्रिटेन में 10 कंपनियों में हिस्सेदारी है जो कि कई क्षेत्रों से जुड़ी हुई है। ट्रेडिंग, कंसट्रस्शन, रियल एस्टेट, एनर्जी, स्टील, शेयर, मीडिया, स्पोर्ट्स और गोल्ड ट्रेडिंग हर किसी क्षेत्र में इन्होंने पैसे लगा रखे हैं।

raj kundra

साल 2004 में ब्रिटेन की पत्रिका Success ने इन्हें 198वां सबसे अमीर ब्रिटिश एशियन बताया था। एक रिपोर्ट के मुताबिक राज कुंद्रा की नेटवर्थ इस समय 2,800 करोड़ रुपये के आसपास है। पिछले 10 सालों में उनकी नेटवर्थ 80 फीसदी बढ़ी है। इसके पास मर्सिडीज-बेंज एस-क्लास और रोल्स रॉयस समेत अन्‍य लग्‍जरी कारें हैं।

शिल्पा को दिए हैं करोड़ों के गिफ्ट

Shilpa-shetty

सगाई के समय राज ने शिल्‍पा को लगभग 4 करोड़ की अंगूठी पहनाई थी। शादी की पहली एनवर्सरी पर राज कुंद्रा ने शिल्‍पा शेट्टी को बुर्ज खलीफा में करोड़ों का फ्लैट गिफ्ट किया था। शिल्‍पा के लिए राज ने लंदन में एक फ्लैट भी खरीद है। इसके अलावा शिल्‍पा के सी फेसिंग घर को भी राज द्वारा खरीदा गया है। जो कि 100 करोड़ का है।

कई बार फंसे हैं विवादों में –

1.सट्टेबाजी में आया था नाम

betting

शिल्पा शेट्टी से शादी करने के बाद ही राज कुंद्रा का नाम इतना फेमस हुआ था। इन्होंने शिल्पा के साथ मिलकर कई सारे व्यापार शुरू किए थे। इस दंपती ने आईपीएल (IPL) टीम राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) में भी निवेश किया था और उसके को-ऑनर्स थे। हालांकि सट्टेबाजी में नाम आने के बाद इन्होंने टीम की हिस्सेदारी को बेच दिया था।

2.बिटकॉइन घोटाला

bitcoin

साल 2017 में एक टेक्सटाइल कंपनी ने कुंद्रा पर 24 लाख रुपये की धोखाधड़ी का आरोप लगाया था। पुलिस में इनके खिलाफ केस भी दर्ज किया गया था। पुणे पुलिस की क्राइम ब्रांच के मुताबिक बॉलीवुड के कुछ एक्टर्स बिटकॉइन में पैसा निवेश करने के नाम पर घोटाला कर रहे थे। राज भी इनमें शामिल थे। माना जाता है कि ये राशि 2 हजार करोड़ रुपये थी।

3.गोल्‍ड स्‍कीम के नाम पर किया धोखा

GOLD

एक्‍टर-प्रोड्यूसर सचिन जोशी ने शिल्‍पा शेट्टी और राज कुंद्रा के खिलाफ मुंबई के एक थाने में शिकायत दर्ज कराई थी। सचिन ने आरोप लगाया था कि एक किलो सोना खरीद मामले में उनके साथ ठगी की गई। दरअसल सचिन ने सतयुग गोल्‍ड प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की गोल्‍ड स्‍कीम योजना के तहत सोना खरीदा था। लेकिन उनको पैसे नहीं दिए गए। इस कंपनी के मालिक शिल्‍पा और राज हैं।

Back to top button