अध्यात्म

महाभारत में किया गया है कलियुग का उल्लेख, इस दौरान ऐसी होगी दुनिया व इस तरह से होगा इसका अंत

श्री कृष्ण के अनुसार कलियुग में इस तरह की होगी दुनिया, जानें कैसे होगा इसका अंत

 

महाभारत युद्ध समाप्त होने के बाद पांचों पांडव श्री कृष्ण के पास गए और इन्होंने श्री कृष्ण से कलियुग को लेकर सवाल किया। इन्होंने श्री कृष्ण से पूछा कि अगला आने वाला युद्ध और कलियुग कैसा होगा ? पांडवों के इस जवाब का उत्तर देते हुए श्री कृष्ण ने उनसे कहा कि तुम जाकर जंगल में घूमों। वहां तुम्हें जो भी चीज दिखे उसका वर्णन मेरे सामने आकर करना। श्री कृष्ण की बात को मानते हुए पांडव जंगल की ओर निकल गए और पूरा जंगल अच्छे से घूमकर आए।

Pandava

जंगल घूमने के बाद पांचों पांडव सीधा श्री कृष्ण के पास पहुंचे। श्री कृष्ण ने एक-एक कर पांचों भाई से पूछा कि आखिर उन्होंने जंगलों में क्या देखा। अर्जुन ने सबसे पहले उत्तर देते हुए कहा कि उन्होंने बड़े से पंछी को देखा जिसके पंखों पर वेदों की रचना लिखी थी। लेकिन वो जानवरों का मांस खा रहा था। श्री कृष्ण ने अर्जुन की पूरी बात सुनने के बाद कहा कि कलियुग में कुछ ऐसे ही लोग होंगे। जिन्हें बुद्धिमान कहा जाएगा लेकिन वो दूसरों का नुकसान करने से पहले एक बार भी नहीं सोंचेंगे। अपने फायदे के लिए वो सारी हदें पार कर देंगे।

krishna

उत्तर देने के बाद श्री कृष्ण ने फिर से पांचों भाई से पूछा कि आप ने जंगल में ओर क्या देखा। उन्होंने उत्तर देते हुए कहा कि एक बड़ा सा पर्वत गिर कर धरती पर आ रहा था। वे एक बड़े वृक्ष से भी नहीं रुका। लेकिन आगे चलकर एक छोटे से पौधे ने उसे रोक लिया। इस पर श्री कृष्ण ने जवाब देते हुए कहा कि कलियुग में सबकी मति मारी जाएगी। सब धन के पीछे भागेंगे। धन रूप में वृक्ष उन्हें कभी भी ठीक नहीं कर पाएगा व उनके मन को शांत नहीं मिलेगी। हालांकि अगर वो छोटे से पौधे यानी हरि का नाम लेंगे तो उनकी समस्या का निवारण हो जाएगा। कलियुग में मन को शांति मिलेगी।

Pandava

श्री कृष्ण ने फिर भीम से पूछा कि आपने जंगल में क्या देखा। भीम ने कहा कि उन्होंने एक ऐसी गाय देखी जो बच्चों को इस कदर चाट रही थी कि उनके जिस्म से रक्त बहने लगा। इस पर श्री कृष्ण ने कहा कि कलियुग में लोग अपने बच्चों से इतना प्यार करेंगे कि उनके प्यार के चलते उनका विकास ही रुक जाएगा। कलियुग में बच्चे विकासशील नहीं होंगे। माता- पिता का प्रेम उन्हें बर्बाद कर देगा।

इसके बाद पांडवों ने श्री कृष्ण से कहा कि उन्होंने जंगल में दो सूंड वाले हाथी भी देखे। ये सुनकर श्री कृष्ण ने कहा कलियुग में ऐसे ही दोगले लोग होंगे जिनके हाथ में सत्ता होगी और वे कहेंगे कुछ और करेंगे कुछ और। इसी तरह वो मासूम लोगों का शोषण करेंगे।

krishna

फिर श्री कृष्ण ने सहदेव से पूछा तुमने जंगल में क्या देखा। सहदेव ने उत्तर देते हुए कहा कि जंगल में बहुत सारे कुएं थे। जो खाली थे। श्री कृष्ण ने इसका अर्थ स्पष्ट करते हुए कहा कि कलियुग में लोग अपनी पुत्रियों के विवाह में खूब खर्च करेंगे। लेकिन किसी गरीब और भूखे व्यक्ति को देखेंगे तो उसे दान नहीं देंगे।

इस तरह से श्री कृष्ण जी ने कलियुग का वर्णन पांडवों के सामने किया और बताया कि कैसे कलियुग में लोगों की बुद्धि खराब हो जाएगी और वो अधर्म के रास्ते चलेंगे।

Back to top button