बॉलीवुड

मां की गोद में मुस्कुराती हुई दिखी नन्ही मुन्नी सी काजोल, देखें क्यूट तस्वीरें

काजोल 90 के दशक की पॉपुलर अभिनेत्री हैं। अब उनका फिल्मों में आना बहुत कम हो गया है। इस बात में कोई शक नहीं कि काजोल का फिल्मी करियर बहुत अच्छा रहा है। काजोल के सफल करियर में उनकी माँ तनुजा का भी बड़ा हाथ रहा है। उन्होंने काजोल और तनीषा की परवरिश बतौर सिंगल मदर की है। काजोल जब छोटी थी तभी उनके पेरेंट्स अलग हो गए थे। ऐसे में दोनों बेटियों की जिम्मेदारी तनुजा के कंधे पर आ गई थी।

kajol childhood picture

इन दिनों काजोल की बचपन की कुछ तस्वीरें भी बड़ी वायरल हो रही है। इन फोटोज में काजोल अपनी माँ तनुजा की गोद में बैठे मुसकुराती दिखाई दे रही हैं। वहीं एक अन्य फोटो में काजोल के साथ उनकी बहन तनीषा भी नजर आ रही हैं। काजोल बचपन में कितनी क्यूट थी इसका अंदाजा आप इन तस्वीरों से ही लगा सकते हैं।

kajol childhood picture

kajol childhood picture

काजोल के पिता का नाम शोमू मुखर्जी है। जब एक्ट्रेस साढ़े चार साल की थी तब उनके माता पिता अलग हो गए थे। पेरेंट्स के अलग होने पर काजोल ने एक इंटरव्यू में कहा था ‘मैं बहुत भाग्यशाली हूं जो मेरी परवरिश बहुत अच्छे ढंग से हुई है। मैं खुद को खुशनसीब मानती हूं जो मुझे इतने फारवर्ड सोच रखने वाले लोगों ने पालकर बड़ा किया।

kajol childhood picture

काजोल बताती हैं कि बचपन में जब मैं दूसरे बच्चों को माता पिता दोनों के साथ रहता देखती थी तो बड़ा अजीब लगता था। वैसे मैं अपने माता पिता दोनों से प्यार करती थी। मेरी माँ ने मुझे लाइफ के बारे में बहुत अच्छे से सिखाया है। यहाँ तक कि उन्होंने बचपन में ही मुझे एडल्ट होने के बारे में जानकारी दे दी थी।

kajol childhood picture

काजोल कहती हैं कि ‘आज यदि मैं एक बेहतरीन इंसान हूं तो इसकी वजह मेरी माँ के द्वारा बचपन में दी गई अच्छी सिख है। मैं अपनी माँ की पेरेंटिंग स्किल से बहुत इंप्रेस हूं। यदि मैं इसका एक चौथाई भी अपने बच्चों को ऐसे पाल पाई तो मैं समझूँगी कि मैंने बच्चों को अच्छे तरीके से बड़ा किया है।

kajol childhood picture

एक अन्य इंटरव्यू में काजोल ने बताया था कि उनके पिता शोमू मुखर्जी नहीं चाहते थे कि काजोल अजय देवगन से शादी करें। वह उनके इस फैसले के खिलाफ थे। दरअसल काजोल के पिता का तर्क था कि उनकी बेटी को 24 साल की उम्र में शादी नहीं करनी चाहिए।  उनके अनुसार काजोल को शादी के पहले कुछ और काम कर लेना चाहिए था।

kajol

हालांकि काजोल के इस फैसले का उनकी माँ तनुजा ने पूरा साथ दिया था। माँ ने काजोल से कहा था कि तुम अपने दिल की सुनो।

kajol childhood picture

कुछ दिनों पहले ही काजोल की मां तनुजा डांस रियलिटी शो ‘सुपर डांसर चैप्टर 4’ में सेलिब्रिटी गेस्ट बनकर आई थी। यहाँ काजोल ने उन्हें एक वीडियो भेज कहा था कि ‘मेरी माँ ने जो सबसे बड़ा गिफ्ट मुझे दिया है वह है हमारी परवरिश। बेटी की यह बात सुन तनुजा भावुक होकर रोने लगी थी।

kajol

एक और इंटरव्यू में काजोल ने बताया था कि मेरे पेरेंट्स के अलग होने पर माँ बतौर वर्किंग वुमन काम कर जाती थी। तब उन्होंने मुझे बहुत सी बातें बारीकी से समझाई थी। उन्होंने मुझे बचपन में जो कुछ भी काम की बातें सिखाई उसी के बलबूते पर आज मैं बड़ी होकर अच्छी इंसान बन पाई हूं।

वैसे आपको काजोल की ये बचपन की तस्वीरें कैसी लगी?

Back to top button