राजनीति

कल आ जायेगा CBSE का रिजल्ट, नहीं खत्म होगी मॉडरेशन पॉलिसी, जानिए क्या है मामला!

अगर आप सीबीएसई के रिजल्ट्स का इंतजार कर रहे हैं तो आपका इन्तजार अब खत्म हो गया है, कल यानी कि रविवार 28 मई को आपका रिजल्ट आ जायेगा. आपको बता दें कि कुछ नीतिगत बदलावों के चलते रिजल्ट की डेट पर अनिश्चितता की स्थिति बनी हुयी थी. दिल्ली हाई कोर्ट ने बोर्ड को मॉडरेशन पॉलिसी का पालन करने का निर्देश दिया था जिसके लिए बोर्ड राजी हो गया है. CBSE Result 12th class

12वीं के लाखों छात्रों को राहत CBSE Result 12th Class:

गौरतलब है कि सीबीएसई 12वीं के रिजल्ट्स 25 मई को जारी किये जाने थे, मगर मामला कोर्ट में होने की वजह से रिजल्ट्स टाल दिए गए. आपको बता दें कि इस साल 9 मार्च 2017 से 29 अप्रैल 2017 के बीच आयोजित की गयी बोर्ड परीक्षाओं में देश भर में कुल 10,98,981 छात्र छात्राओं ने हिस्सा लिया था. ये संख्या पिछले साल के परीक्षार्थियों की तुलना में 2.82 फीसदी ज्यादा थी. देश भर में कुल 10,678 केन्द्रों पर 12वीं की परीक्षायें आयोजित की गयी थीं.

आपको बता दें कि बीते दिनों सीबीएसई के रिजल्ट को लेकर काफी सस्पेंस बना हुआ था, जिसपर मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा था कि फिक्र की बात नहीं है किसी भी छात्र के साथ नाइंसाफी नहीं होगी. समय पर रिजल्ट्स घोषित किये जायेंगे और कोर्ट के आदेश पर विद्यार्थियों को चिंता करने की जरूरत नहीं है.

खास बात यह है कि दिल्ली हाई कोर्ट ने अपने एक अंतरिम आदेश के तहत बीते मंगलवार को बोर्ड को मुश्किल प्रश्न के लिए ग्रेस मार्क्स की मॉडरेशन पॉलिसी जारी रखने का निर्देश दिया था. कोर्ट ने यह पॉलिसी सत्र 2016-17 के लिए जारी रखने का निर्देश दिया था. दरअसल बोर्ड ने पहले यह नीति समाप्त कर दी थी क्योंकि इस नीति के चलते कुछ बच्चों को 8 से 10 अंक अतिरिक्त मिलते थे और इस वजह से 95 फीसदी और इससे अधिक अंक पाने वाले छात्रों की संख्या बढ़ गयी थी.

अधिक अंक पाने वाले छात्रों की संख्या बहुत ज्यादा होने के कारण कॉलेज एडमिशन में प्रतियोगिता का स्तर काफी बढ़ गया है. इसके मद्देनजर बोर्ड ने यह फैसला लिया था. इस बाबत पिछले साल दिसम्बर में मानव संसाधन विकास मंत्रालय से सीबीएसई ने मॉडरेशन पॉलिसी  को खत्म किये जाने के लिए निवेदन किया था.

Back to top button