बॉलीवुड

बिना तलाक़ के एक-दूसरे से अलग रहते हैं नाना पाटेकर और नीलाकांति। जानिये क्या है वजह

Nana Patekar

बाॅलीवुड एक्टर नाना पाटेकर के अभिनय की तो सारी दुनिया कायल है ही। साथ ही साथ वह अपने सामाजिक कार्यों के लिए भी एक अलग पहचान रखते हैं। ऐसे में अपनी दमदार अदाकारी और डायलॉग डिलीवरी के लिए मशहूर नाना पाटेकर किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। तिरंगा, क्रांतिवीर और यशवंत जैसी देशभक्ति से भरपूर फिल्में करने वाले नाना पाटेकर (Nana Patekar) आजकल अपनी समाजसेवा के चलते महाराष्ट्र में काफी चर्चा में रहते हैं।

nana patekar

बीते वर्षों में जब लातूर में पड़े अकाल और उसके कारण आत्महत्या करने वाले किसानों की संख्या बढ़ रही थी। तब उनके दुख दर्द को ध्यान में रखते हुए नाना पाटेकर ने एक फाउंडेशन बनाया। जिसके जरिए वो जरूरतमंद लोगों की मदद करते रहें। बता दें कि नाना पाटेकर ने न सिर्फ़ हिंदी फिल्मों में काम किया है। अपितु उन्होंने मराठी फिल्मों में भी अपने अभिनय का जौहर दिखाया है, लेकिन वह अक्सर अपनी निजी जिंदगी को लेकर चर्चा में बने रहते हैं। हालांकि नाना पाटेकर के बारे में तो लोग काफी कुछ जानते हैं लेकिन आज हम आपको बताने जा रहें हैं उनकी पत्नी नीलाकांति पाटेकर के बारें में।

 

Nana Patekar

बता दें कि पुणे की रहने वाली नीलाकांति पाटेकर ने साल 1978 में नाना पाटेकर से शादी की थी। बीएससी ग्रैजुएट होने के बाद नीलाकांति ने बैंकर के रूप में अपने करियर की शुरूआत की। मालूम हो कि इन दोनों की पहली मुलाकात थियेटर के दौरान ही हुई थी। नीलाकांति ने नौकरी के साथ-साथ मराठी थियेटर भी ज्वाॅइन किया था। ऐसे में एक दिन इन दोनों की मुलाकात हुई। धीरे-धीरे यह मुलाकात दोस्ती में बदली। जिसके कुछ समय बाद ही दोनों शादी के बंधन में बंध गए। लेकिन फ़िर एक समय ऐसा आया कि ये दोनों शादीशुदा होते हुए भी एक-दूसरे से अलग रहने लगें। इन दोनों के बीच तलाक़ भी नही हुआ है। दोनों ने आपसी सहमति से अलग रहने का फैसला किया था।

nana patekar

 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इन दोनों के अलग-अलग रहने के पीछे की वज़ह मनीषा कोइराला हैं। ऐसा कहा जाता है कि मनीषा कोइराला और नाना पाटेकर के अफेयर का पता एक्टर की पत्नी को लग गया था। जिसके बाद वह उन्हें छोड़कर चली गई थी। हालांकि एक्टर ऐसी किसी भी बात को मानने से इंकार करते हैं। वहीं बता दें कि नाना पाटेकर और नीलाकांति का एक बेटा ‘मल्हार पाटेकर’ है। हालांकि, मल्हार से पहले नाना पाटेकर के घर एक बेटे का जन्म और हुआ था, जिसकी मौत कुछ समय बाद हो गई थी। एक इंटरव्यू में नाना ने बताया था कि, “27 साल की उम्र में मेरी शादी हुई। जब 28 का हुआ तो पिता को खो दिया और इसके ढाई साल बाद मेरे बड़े बेटे की भी मौत हो गई। जन्म से ही उसका होंठ कटा हुआ था और कई अन्य दिक्कतें भी उसके साथ थीं।” हालांकि बेटे की मौत के बाद नाना पाटेकर एकदम से टूट गए थे। वो किसी से ज्यादा बात भी नहीं करते थे। लेकिन फ़िर कुछ वक्त बाद जब नाना के घर दूसरा बेटा मल्हार पैदा हुआ तो उनकी जिंदगी में खुशियां लौटीं।

 

750 रुपए में नाना पाटेकर ने रचाई थी शादी…

Nana Patekar

1 जनवरी 1951 को मुराद-जंजिरा (महाराष्ट्र) में जन्मे नाना की लाइफ के बारे में कई ऐसी बाते हैं, जो ज्यादातर लोग नहीं जानते होंगे। मसलन, कम ही लोगों को पता होगा कि उन्होंने थिएटर आर्टिस्ट नीलू उर्फ नीलकांति से शादी के दौरान सिर्फ 750 रुपए खर्च किए थे। अपनी शादी का यह किस्सा खुद नाना पाटेकर ने एक इंटरव्यू में सुनाया था।

Nana Patekar

एक समय नाना से ज्यादा कमाती थीं उनकी होने वाली पत्नी…

नाना पाटेकर के मुताबिक, “मैंने सोचा था कि शादी तो करनी नहीं। इसलिए थिएटर ज्वाइन कर लेते हैं। जब मैं कुछ पैसे कमा लूंगा और कोई लड़की मुझसे शादी करने को तैयार हो जाएगी, तब देखूंगा। बाद में मैंने नीलू से शादी की। जिससे मेरी पहली मुलाकात थिएटर में हुई थी। वह बहुत अच्छी एक्ट्रेस रही है और लिखती भी अच्छा है। नीलू एक बैंक में ऑफिसर थी और 2500 रुपए महीना कमाती थी। उस वक्त मुझे एक शो के 50 रुपए मिल जाते थे। अगर मैं महीने में 15 शो कर लेता था तो मेरी कमाई 750 रुपए हो जाती थी। यानी कि मेरी और नीलू की कमाई मिलाकर 3250 रुपए महीना होती थी, जो पर्याप्त से ज्यादा थी।”

Nana Patekar

शादी के बाद एक रात के लिए पुणे गए थे नाना…

 

 

Nana Patekar

नाना के मुताबिक, “70 के दशक के मध्य में 200 रुपए में राशन आ जाया करता था। इसलिए हमारी बचत काफी हो जाती थी। हमने शादी पर 750 रुपए खर्च किए थे। हमारे पास कुछ 24 रुपए बचे थे, जिससे हमने गोल्डस्पॉट्स (सॉफ्ट ड्रिंक) खरीदा और मेहमानों को एक छोटी सी पार्टी दी थी। शादी के बाद हम एक रात के लिए पुणे गए थे। अरविंद देशपांडे (दोस्त) ने हमारे लिए होटल में रूम बुक कराया था।”

nana patekar

 

फिल्मों से दूर रहीं नीलकांति…

Nana Patekar

नाना पाटेकर की मानें तो उनकी पत्नी नीलू सिनेमा से दूर रहीं। वे कहते हैं, “उसकी इकलौती फिल्म ‘आत्मविश्वास’ थी, जिसे सचिन पिलगांवकर ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म के लिए उसे बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिला था। बढ़ती उम्र के साथ नीलू का वजन बढ़ गया और वो फिल्मों से दूर हो गई। नाना यह भी कहते हैं कि उन्होंने नीलू को वजन कम करने की सलाह भी दी थी।” वहीं नीलाकांति इन दिनों मराठी सिनेमा में काम कर रही हैं।

Back to top button