बॉलीवुड

दिलीप कुमार से नहीं मिल पाने पर दुखी हुए नसीरुद्दीन शाह, कहा ‘मैं डिस्चार्ज हुआ वो रुखसत हो गए’

दिलीप कुमार (Dilip Kumar) के निधन से जहां एक तरफ पूरी इंडस्ट्री दुखी है. वहीं एक्टर नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) ने पहली बार अपना रिएक्शन दिया है. नसीरुद्दीन शाह कुछ दिन पहले ही हॉस्पिटल से डिस्चार्ज हुए हैं. नसीरुद्दीन को निमोनिया होने के बाद हिंदुजा अस्पताल में ही भर्ती कराया गया था. हाॅस्पिटल से घर आने के बाद उन्होंने बताया कि वह भी उसी अस्पताल में भर्ती थे जिसमे दिलीप कुमार भर्ती थे. इस दौरान सायरा बानो उन्हें वहां देखने भी आई थीं और उनका मैसेज दिया था.

Dilip-kumar

एक इंटरव्यू के दौरान नसीर ने कहा, सायरा बानों मुझसे मिलने आईं थीं, उन्होंने मेरे सिर पर हाथ रखा और आशीर्वाद देते हुए कहा था वो आपके बारे में पूछ रहे थे. मुझे बहुत अच्छा लगा. मैं हाॅस्पिटल से घर जाने से पहले उनसे मिलना चाहता था लेकिन दुर्भाग्य से जिस दिन मैं निकला वह गुजर गए. इसके साथ ही इस अभिनेता ने दिलीप कुमार के साथ जुड़ा अपना एक किस्सा भी बताया. उन्होंने कहा, ‘एक बार दिलीप कुमार ने कहा था कि मैं एक्टिंग ना करूं. करियर के शुरूआती समय में मैं अपने पेरेंट्स के टच में भी नहीं था.

naseeruddin-shah

मेरे परिवार वाले दिलीप कुमार को अच्छे से जानती थी. मुंबई में कुछ दिनों तक मैं दिलीप कुमार के घर पर ही रुका था. इस दौरान वहां उन्होंने मुझे समझाया कि घर लौटकर पढ़ाई करो. अच्छे घर के लोगों को अभिनेता नहीं बनने की चाहत नहीं रखनी चाहिए. नसीरुद्दीन शाह ने बताया कि उन्‍हें दिलीप साहब के अंतिम दर्शन नहीं कर पाने का मलाल हमेशा रहेगा. नसीरुद्दीन शाह बताते हैं कि दिलीप कुमार उनके पिता और बड़ी बहन सकीना आपा को जानते थे. नसीर घर छोड़कर ऐक्‍टर बनने आए थे. बॉलिवुड के सबसे बेहतरीन ऐक्‍टर्स में शुमार नसीरुद्दीन शाह ने दिलीप कुमार के साथ सुभाष घई की फिल्‍म ‘कर्मा’ में काम किया था.

Dilip kumar

इस फ़िल्मी अनुभव के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा, यही वह समय था, जब मुझे लगता था कि मैं अपनी जिंदगी में एक्टिंग करते समय नर्वस रहा. सुबह-सुबह दिलीप साहब को विश करने के अलावा ज्यादातर समय मैं उनसे बात करने में भी डरता था. बता दें कि नसीरुद्दीन शाह को निमोनिया से ठीक होने के बाद 7 जुलाई को अस्पताल से छुट्टी मिली थी और इसी दिन दिलीप कुमार का निधन हो गया था. हालांकि अब नसीरुद्दीन की हालत ठीक है और वह घर पर देखभाल कर रहे है. दिलीप कुमार लंबी बीमारी के बाद बीती 7 जुलाई को इस दुनिया को अलविदा कह चले थे.

naseeruddin-shah

गौरतलब है कि नसीरुद्दीन शाह ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत वर्ष 1975 में श्याम बेनेगल की फिल्म ‘निशांत’ से की थी और वर्ष 1970 और 80 के दशक में समानांतर सिनेमा में वह एक प्रभावशाली अभिनेता बन चुके थे. नसीरुद्दीन शाह ने ‘स्पर्श’ (1979), व्यंग्यात्मक कॉमेडी फिल्म ‘जाने भी दो यारो’ (1983) और शेखर कपूर निर्देशित ‘मासूम’ और ‘मिर्च मसाला’ सहित कई यादगार फिल्मों में अभिनय किया है. इस अभिनेता ने अब तक 100 फिल्मों में काम किया है. नसीरुद्दीन शाह को तीन राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुके हैं. इसके साथ ही नसीरुद्दीन शाह ‘मोटले प्रोडक्शन’ के नाम से अपना एक थिएटर ग्रुप भी चलाते है.

Back to top button