स्वास्थ्य

अंग्रेजी दवाई के बिना भी ठीक हो सकते हैं जीभ के छाले, आजमाएं ये देसी घरेलू उपाय

स्किन से जुड़ी बीमारीयां लगभग हर किसी को कभी न कभी जरूर होती है। फिर गर्मी और बारिश के मौसम में ऐसी समस्याओं का होना आम बात होती है। इस मौसम में जीभ पर छाले आ जाना भी एक आम समस्या है। जीभ पर छाले आने के बाद मुंह में बड़ा अटपटा महसूस होता है। हम कुछ गर्म या चरखा खा भी नहीं सकते है। कभी कभी तो ये जीभ के छाले इतने ज्यादा दर्दनाक बन जाते हैं कि सामान्य भोजन करना भी मुश्किल हो जाता है।

जीभ पर छाले आने की कई सारी वजहें हो सकती है। जैसे अधिक गर्मी का होना, शरीर में पानी की कमी हो जाना, अधिक गर्म खा लेना, ज्यादा मसालेदार खाना, भोजन चबाते समय किसी प्रकार की चोट इत्यादि। जीभ में छाले आने पर आप डॉक्टर के पास जा सकते हैं। वैसे अधिकतर जीभ के छाले कुछ दिनों में अपने आप ही ठीक हो जाते हैं। लेकिन ऐसा न हो या आप जल्दी आराम चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं। यह घरेलू उपाय बहुत आसान और सस्ते हैं। इनसे कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है।

जीभ के छाले दूर करने के घरेलू उपाय

बेकिंग सोड़ा: हर भारतीय किचन में आपको बेकिंग सोड़ा आसानी से मिल जाएगा। अधिकतर लोग इसका इस्तेमाल भोजन बनाने में करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये बेकिंग सोड़ा आपकी जुबान के छालों को गायब भी कर सकता है। इसके लिए आप आधा कप पानी ले और उसमें एक छोटा चम्मच बेकिंग सोड़ा मिला दें। अब इस मिश्रण से कुल्ला कर लें। ऐसा रोज करें। जल्द ही आपको छालों से छुटकारा मिल जाएगा। इसके अलावा आप पानी और बेकिंग सोड़ा का गाड़ा पेस्ट बनाकर उसे डायरेक्ट छालों पर भी लगा सकते हैं। ये दोनों ही उपाय आपको जुबान के छालों से निजात दिला देंगे।

oil

नारियल तेल: कोकोनट ऑइल यानि नारियल का तेल का इस्तेमाल लोग बालों में लगाने के लिए करते हैं। कुछ इस तेल से खाना भी पकाते हैं। नारियल का तेल एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर होता है। यही वजह है कि इसे यदि जीभ के छालों के ऊपर कॉटन की सहायता से लगाया जाए तो ये फायदा पहुंचाता है।

शहद: हनी यानि शहद एक मीठा पेय पदार्थ होता है। इसका इस्तेमाल खाने का जायका बढ़ाने के लिए किया जाता है। बहुत से लोग इसे डायरेक्ट भी खाना पसंद करते हैं। शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। ये किसी भी तरह के घाव को जल्दी भरने में मदद करता है। ऐसे में यदि आप इसे जीभ के छालों पर लगाएं तो बहुत फायदा होता है। आप चाहे तो इसे पानी में मिक्स कर के पी भी सकते हैं। ऐसा आप दिन में दो से तीन बार कर सकते हैं। इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं। यह छालों को दूर करने की प्राकृतिक दवा है।

एलोवेरा: यह एक कमाल का पौधा होता है। इसकी पत्तियों में कई सारे गुण होते हैं। यदि आप अपनी जीभ को एलोवेरा से दिन में दो से तीन बार धो लें तो आपको छालों से जल्द छुटकारा मिल सकता है।

Back to top button