बॉलीवुड

देखिए ‘ट्रैजेडी किंग’ दिलीप कुमार की यादों को समेटे हुए ये तस्वीरें। जो उतर जाएंगी आपके दिल मे.

पाकिस्तान के पुश्तैनी घर से लेकर देश के पहले प्रधानमंत्री से दिलीप कुमार के मिलने की यादों को तरोताजा करती हैं ये तस्वीरें। आप भी देखें...

Dilip Kumar

बॉलीवुड के ट्रैजेडी किंग दिलीप कुमार (Tragedy King Dilip Kumar) अब इस दुनिया में नहीं रहे हैं। लेकिन उनकी यादें हमेशा उनके फैंस के बीच रहेंगी। यह तो सभी को पता है कि दिलीप कुमार का असली नाम यूसुफ़ खान था। दिलीप कुमार की याद में कुछ ऐसी तस्वीरें आपके लिए लाएं है, जो न केवल उनकी यादों को संजोती हैं, बल्कि दिल को छू लेती हैं। दिलीप कुमार की बॉलीवुड सितारों संग संबंध, मस्ती, पाकिस्तान का उनका पुश्तैनी घर ही नहीं, बल्कि उनकी पत्नी संग उनके रोमांस की ये तस्वीरें उनके दूर जाने के अहसास को भूला देंगी। तो आइए उनकी अनमोल तस्वीरों के साथ उससे जुड़ी कहानियों से आपको रूबरू कराते हैं…

Dilip Kumar

मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार का जन्म 11 दिसंबर सन 1922 को पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था।हालांकि तब पाकिस्तान का बंटवारा नहीं हुआ था। बंटवारे के बाद दिलीप कुमार का परिवार भारत आ गया था। शुरुआत में दिलीप कुमार का परिवार काफ़ी तंगी के दौर से गुज़र रहा था।

Dilip Kumar

दिलीप कुमार की कुछ दुर्लभ तस्वीरें बीबीसी को उनकी पत्नी सायरा बानो ने उपलब्ध कराई थीं। दिलीप कुमार के 91 जन्म दिन पर सलमान ख़ान, आमिर ख़ान, शत्रुघ्न सिन्हा शामिल हुए थे।

Dilip Kumar

अभिनेता शाहरुख़ ख़ान ने दिलीप कुमार से हॉस्पिटल में जाकर एक बार मुलाकात की थी तब दिलीप कुमार की पत्नी सायरा बानो ने कहा भी था कि अगर उनका बेटा होता तो वो शाहरुख़ की तरह ही होता। कल अभिनेता के निधन के बाद शाहरुख खान दिलीप कुमार के घर पहुँचे थे। तो जो दृश्य देखने को मिला। वह किसी बेटे से बढ़कर समझ आ रहा था। जब शाहरुख खान सायरा बानो को सांत्वना दी रहें थे।

shahrukh khan dilip kumar

 

Dilip Kumar

सायरा बानो ने दिलीप कुमार के साथ पहली बार 1970 की फ़िल्म ‘गोपी’ में काम किया था। 22 साल छोटी सायरा दिलीप कुमार की हार्डकोर फैन थीं और अंत में उनकी शादी भी उन्हीं से हुई। 1966 में दिलीप और सायरा ने शादी की थी। उसके बाद दिलीप कुमार ने दूसरी शादी भी की थी, लेकिन वह ज़्यादा समय तक नही चल सकी थी।

Dilip Kumar

भारतीय सिनेमा की मशहूर तिकड़ी और त्रिमूर्ति देव आनंद, राज कपूर और दिलीप कुमार माने गए थे। 1940, 1950 और 1960 के दशक में तीनों की बॉक्स ऑफ़िस पर प्रतिद्वंद्विता मशहूर थी, लेकिन तीनों की दोस्ती भी बहुत खास थी।

Dilip Kumar

ये तस्वीर 1950 के दशक की है। जिसमें दिलीप कुमार भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू से मुलाकात की थी।

Dilip Kumar

दिलीप कुमार के फैंस पाकिस्तान में भी बहुतायत में रहे हैं। साल 1997 में पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘निशान-ए-इम्तियाज़’ से भी दिलीप कुमार को सम्मानित किया गया था।

Dilip Kumar

ये दिलीप कुमार का पाकिस्तान स्थित पेशावर की हवेली है। जो अब लगभग धराशाही हो चुकी है और पाकिस्तान सरकार उसे राष्ट्रीय धरोहर घोषित करने की तैयारी में है।

Dilip Kumar

दिलीप कुमार और वहीदा रहमान ने ‘दिल दिया दर्द लिया’, ‘राम और श्याम’, ‘आदमी’ और ‘मशाल’ जैसी फ़िल्मों में साथ-साथ काम किया था। मुधबाला के बाद दिलीप की जोड़ी वहिदा के साथ खूब पसंद की गई थी।

Dilip Kumar

अमिताभ बच्चन और जया बच्चन के साथ भी दिलीप कुमार की अच्छी बॉडिंग रही थी। अमिताभ बच्चन हमेशा से दिलीप कुमार को अपना आदर्श मानते रहे हैं। दोनों ने साथ में सिर्फ़ एक फ़िल्म वर्ष 1982 में रमेश सिप्पी निर्देशित ‘शक्ति’ में साथ में काम किया था।

Dilip Kumar

दिलीप कुमार ने अपने ट्विटर पर ये तस्वीर पोस्ट कर इसके क्लिक होने के बारे में जानकारी मांगी थी।

Dilip Kumar

धर्मेंद्र ने तो दिलीप कुमार को देखकर ही हीरो बनने का फैसला किया था। दिलीप कुमार संग कोई फिल्म न कर पाने का धर्मेंद्र को हमेशा ही अफसोस रहा है और बीते दिन दिलीप कुमार के निधन के बाद उन्हें श्रद्धांजलि देने पहुँचें धर्मेंद्र ने कहा कि आज उन्होंने अपना बड़ा भाई खो दिया है।

dilip kumar

बॉलीवुड के तीन लिजेंड्री एक्टर्स साथ में सेल्फी लेते हुए।

srk dilip kumar

बॉलीवुड के तीन कुमार। दिलीप कुमार के साथ मनोज कुमार और राजेंद्र कुमार एक रंग की कोट पहने हुए।

Dilip Kumar

देव आनंद संग भी दिलीप कुमार की बहुत बनती थी। दिलीप कुमार देव आनंद और राज कपूर के साथ खूब शरारते करते थे।

Dilip Kumar

आशा करते है कि दिवंगत अभिनेता के याद से जुड़ी ये तस्वीरें आपको पसंद आएगी। इन तस्वीरों को देखकर आपको कैसा लग रहा। कमेंट कर हमें अवश्य बताएं।

Back to top button