बॉलीवुड

दिलीप कुमार अपने पीछे छोड़ गए हैं अरबों की संपत्ति, जानिये कौन होगा इनका मालिक

ताउम्र रहे बेऔलाद, एक हादसे के चलते कभी नहीं बन सके बाप

बुधवार सुबह 98 साल की उम्र में हिन्दी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेता दिलीप कुमार का निधन हो गया. पाकिस्तान के पेशावर में जन्मे मोहम्मद युसूफ खान का परिवार कुछ सालों बाद मुंबई आ गया था और यहां आकर मोहम्मद ने फिल्मों में काम करना शुरू किया. इस तरह फिल्मों में आने के बाद मोहम्मद युसूफ खान, दिलीप कुमार के नाम से दुनियाभर में मशहूर हुए.

दिलीप कुमार बॉलीवुड के बेहद लोकप्रिय अभिनेता में से एक थे. उनकी फैन फॉलोइंग न केवल भारत बल्कि पाकिस्तान, नेपाल और बांग्लादेश सहित और भी कई देशों में थी. उनके निधन से उनके फैंस को गहरा झटका लगा है. दिलीप कुमार अपने दौर के बेहद लोकप्रिय अभिनेता थे. उन्होंने बीते कल मुंबई के हिंदुजा अस्‍पताल में आख़िरी सांस ली और उन्हें मुंबई के सांता क्रूज कब्रिस्तान में शाम 5 बजे सुपुर्दे ख़ाक कर दिया गया. अपने चहेते सितारे को देखने के लिए फैंस की भारी भीड़ उमड़ पड़ी थी.

dilip kumar

बताया जाता है कि, दिलीप कुमार अपने किरदार में पूरी तरह से डूब जाया करते थे और अपनी अदाकारी को रियलिस्टिक बनाने के लिए उसमें जान झोंक देते थे. दिलीप ने पुणे के एक आर्मी क्लब में सैडविच स्टॉल पर भी काम किया है. इसके लिए उन्हें केवल 36 रुपये मिला करते थे. बता दें कि, दिलीप कुमार ने कुल 62 फिल्मों में काम किया था और उनकी कई फ़िल्में हिट रही थी.

dilip kumar

कभी महज 36 रुपये की नौकरी करने वाले दिग्गज़ और दिवंगत अभिनेता दिलीप कुमार ने फिल्मों में बेहतरीन काम करने के साथ खूब शोहरत और खूब दौलत भी कमाई. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, दिलीप कुमार अपने पीछे 604 करोड़ 63 लाख रुपये से ज्यादा की संपत्ति छोड़कर गए है. इनमें उनके कई बंगले, महंगी गाड़िया आदि शामिल है.

बताया जाता है कि, 1950 के दशक के दौरान दिलीप कुमार एक फिल्म के लिए एक लाख रुपये लेते थे. यह फीस उस दौर के हिसाब से बहुत अधिक थी. दिलीप अपने जमाने के सबसे अधिक फ़ीस लेने वाले अभिनेता थे. बता दें कि उन्होंने अपनी आख़िरी फिल्म के लिए 12 लाख रुपये फ़ीस ली थी, हालांकि वो फिल्म कभी बन ही नहीं बन पाई.

dilip kumar

दिलीप कुमार का पाकिस्तान के पेशावर में एक बहुत पुराना घर है जो कि अब पाकिस्तान सरकार अपने कब्जे में ले चुकी है और उसे अब पाक की सरकार म्यूजियम में तब्दील करने वाली है. दिलीप कुमार के मुंबई में दो बंगले है. एक बांद्रा के पाली हिल में है जिसमें वे अपनी पत्नी सायरा बानो के साथ सालों से रह रहे थे. इस बंगले की कीमत 350 करोड़ रुपये है. दिलीप और सायरा का यह घर 2000 वर्ग मीटर में फैला हुआ है और भीतर-बाहर दोनों ही ओर से यह बेहद खूबसूरत है.

dilip kumar

वहीं दिलीप के दूसरे बंगले की बात करें तो वह बंगला (नंबर-34) बांद्रा के पश्चिम इलाके में है. दिलीप कुमार की पसंदीदा फिल्मों में ‘ज्वार भाटा’, ‘अंदाज़’, ‘आन’, ‘दाग’ और ‘देवदास’ जैसी फ़िल्में शामिल है.

Dilip-kumar

Dilip-kumar

Dilip-kumar

dilip kumar

धर्मेंद्र, विद्या बालन, अनुपम खेर, शाहरुख़ खान, जॉनी लीवर, अनिल कपूर और रणबीर कपूर जैसे बॉलीवुड स्टार्स ने दिलीप कुमार को उनके घर पहुंचकर श्रृद्धांजलि अर्पित की. वहीं सदी के महानायक अमिताभ बच्चन अपने बेटे अभिषेक के साथ कब्रिस्तान में दिलीप को आख़िरी विदाई देने पहुंचे थे.

Back to top button