बॉलीवुड

काफ़ी दिलचस्प थी दिलीप कुमार और सायरा बानो के रिश्ते की शुरुआत, देखें शादी की तस्वीरें…

बॉलीवुड के लेजेंड्री एक्टर दिलीप कुमार आज इस दुनिया से रुख्सत हो गए। 98 साल की उम्र में दिलीप साहब ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। बता दें कि ‘ट्रेजिडी किंग’ के नाम से मशहूर दिलीप कुमार के अंतिम सांस तक उनके साथ कोई साए की तरह रहा। तो वह उनकी पहली बीबी सायरा बानो रही। जो अस्पताल से दिलीप कुमार का पार्थिव शरीर लेकर घर गई। मालूम हो कि एक्टर लंबे समय से बीमार चल रहे थे।

हाल ही में दो बार उन्हें मुंबई के हिंदूजा हॉस्पिटल में एडमिट भी करवाया गया था जहां उन्होंने आज सुबह आखिरी बार सांस ली। दिलीप साहब के आखिरी वक्त में भी उनकी बेगम सायरा बानो साए की तरह उनके साथ रहीं और नम आंखों के साथ उन्हें अंतिम विदाई दी।

यह तो सभी को पता है कि दिलीप कुमार ने अपनी प्रोफेशनल लाइफ और फिल्मों की वजह से तो एक अलग पहचान बनाई ही थी, इसके अलावा उनकी पर्सनल लाइफ भी काफी सुर्खियों में रही। मुधाबाला से प्यार और आधी उम्र की सायरा बानो से शादी। ऐसे कई क़िस्से रहें दिलीप साहब से जुड़ें हुए। जो किसी फिल्मी सीन से कम नहीं थे। जो दिलीप कुमार के असल जिंदगी में चलते रहें। आइए जानते हैं दिलीप साहब और उनकी बेगम सायरो बानो की प्रेम कहानी के बारे में…


12 साल की उम्र में ‘ट्रेजिडी किंग’ से हो गया था प्यार…

dilip kumar saira banu love story

1944 में जन्मीं सायरा भारत-पाक विभाजन के बाद लंदन जाकर बस गई थी। सायरा की शिक्षा-दीक्षा लंदन में ही हुई है। छुट्टियां मनाने सायरा जब भारत आती, तो दिलीप कुमार की फिल्मों की शूटिंग देखने घंटों स्टूडियो में बैठी रहती थीं। सायरा बानो ने एक इंटरव्यू में ये बताया था कि, “जब वो 12 साल की थी। तभी से वह दुआ करती थीं कि काश उनकी शादी दिलीप कुमार के साथ हो जाए।”

saira banu

सायरा बानो की पहली मोहब्बत नहीं थे दिलीप साहब…

dilip kumar saira banu love story

वही एक इंटरव्यू में सायरा ने बताया था कि पहली बार जब दिलीप कुमार उन्हें देखकर मुस्कुराए थे। तभी कहीं उनके दिल में ये बात आ गई थी एक दिन वो एक्टर की पत्नी बनेंगी। इसके बाद सायरा बानो ने फिल्म की तरफ रुख किया और एक सक्सेसफुल अभिनेत्री बनकर उभरी। उन्होंने कई दिग्गज अभिनेताओं के साथ काम किया। इस दौरान सायरा बानो को बॉलीवुड अभिनेता राजेंद्र कुमार से प्यार हो गया। हालांकि राजेंद्र कुमार शादी-शुदा थे और बाल-बच्चों वाले थे। जब ये बात सायरा बानो की मां को पता चली तो उन्हें बहुत बुरा लगा। उन्होंने अपनी बेटी को बहुत समझाया। इसके बाद सायरा बानो को खुद दिलीप कुमार ने भी समझाया और तभी सायरा बानो ने उनसे ही शादी करने की बात कह डाली। जिसे दिलीप कुमार ने स्वीकार भी कर लिया।

दिलीप साहब 44 तो सायरा की उम्र 22 थी जब हुई दोनों की शादी…

dilip kumar saira banu love story

बता दें कि जिस वक्त दिलीप कुमार ने सायरा बानो से शादी की वो 44 साल के थे और सायरा बानो 22 साल की थी। 1966 में दोनों शादी के बंधन में बंधे। उसके बाद से अब तक दिलीप और सायरा बानो ने एक दूसरे हाथ नहीं छोडा। हालांकि शादी शुदा जिंदगी के बीच में दिलीप कुमार को एक पाकिस्तानी लड़की आसमां से मोहब्बत हो गई थी, कहा तो ये तक जाता है कि दोनों 2 साल एक दूसरे के इश्क में रहे लेकिन फिर दिलीप को अपनी गलती का एहसास हुआ और उन्होंने आसमां से रिश्ता खत्म कर दिया और फिर सायरा बानो के पास आ गए।

dilip kumar saira banu love story

मां ने कहा था बेटी सायरा से शादी कर लो…

dilip kumar saira banu love story

बता दें कि शम्मी कपूर के साथ फिल्म जंगली में काम करने के बाद सायरा की राजेंद्र कुमार के साथ डेटिंग की खबरें आने लगी। इसके बाद सायरा की मां नसीम बानू ने दिलीप कुमार से बात की और कहा कि सायरा से इस बारे में बात करो और उन्हें समझाओ। सायरा की मां दोनों के रिलेशन की खबरों से खुश नहीं थीं और वे चाहती थीं कि दोनों का मिलना बंद हो जाए। बता दें कि सायरा की मां वो पुल थीं जिन्होंने इन दोनों के दिलों को जोड़ा।

dilip kumar saira banu love story

सायरा की मां ने ही दिलीप कुमार को सायरा से शादी करने के लिए कहा था। लेकिन उम्र के फासले को देखते हुए दिलीप कुमार शादी के लिए तैयार नहीं थे। लेकिन सायरा तो हर हाल ही में शादी करना चाहती हैं। दिलीप कुमार ने सायरा से ये तक कह दिया था कि तुम्हें मेरे सफेद बाल नहीं दिख रहे हैं। लेकिन सायरा को इससे फर्क नहीं पड़ा।

निधन से पहले तक हर रोज उतारती थी पति की नज़र…

dilip kumar saira banu love story

एक इंटरव्यू के दौरान सायरा बानो ने बताया था कि वो आज भी दिलीप कुमार की नजर उतारती हैं। उन्होंने बताया था कि, “असल में दिलीप साहब बचपन से बेहद खूबसूरत रहे हैं। आज भी वह वैसे ही खूबसूरत हैं। उनको चाहने वाले दुनिया भर में हैं। आज भी उन्हें बहुत जल्द नजर लग जाती है। उनकी दादी और मां उनकी नजर कुछ और तरीके से उतारती थीं। क्योंकि किसी फकीर बाबा ने कहा था कि 15 साल की उम्र तक इस बच्चे को बुरी नजर से बचा के रखना। इसलिए वे उनके माथे पर राख लगा देती थीं। लेकिन मैं उनकी नजर उतारने के लिए उनका सदका करती हूं। जिसमें गरीबों को अनाज और कपड़े देने के साथ उनकी जरूरतों की कुछ और चीजें दे देती हूं।”

dilip kumar saira banu love story


सायरा का हुआ था मिसकैरेज…

dilip kumar saira banu love story

दोनों को शादी के बाद कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा, लेकिन दिलीप और सायरा ने हर मुश्किल का साथ में सामना किया। बता दें कि दिलीप ने ऑटोबायोग्राफी ‘द सबस्टांस एंड द शैडो’ में बताया था कि एक बार सायरा प्रेग्नेंट थीं, लेकिन उनका मिसकैरेज हो गया था। इस घटना के बाद से दोनों का दिल टूट गया था, लेकिन फिर दोनों एक-दूसरे का सहारा बने और आज तक दोनों साथ हैं।

dilip kumar saira banu love story

दिलीप और सायरा के रिश्ते की खास बात ये थी कि आज तक दिलीप को लेकर सायरा का जो प्यार है वो बरकरार था। सायरा, दिलीप का पूरा ध्यान रखती थी और उन्हें अपनी धड़कन मानती थी।

Back to top button