दिलचस्प

हमेशा पिंक रंग की साड़ी में नजर आती हैं मुकेश अंबानी की मां ,जिसके पीछे है ये बेहद ही खास वजह

अंबानी खानदान दुनिया के सबसे अमीर परिवारों में से एक है। धीरूभाई अंबानी ने जो बिजनेस एम्पायर कई सालों पहले खड़ी की थी उसे इनके बेटे मुकेश अंबानी नई ऊंचाइयों तक लेकर गए हैं। धीरूभाई अंबानी ने अपने जीवन में जो कामयाबी हासिल की थी। उसमें इनकी पत्नी का भी काफी योगदान रहा है। इनकी पत्नी कोकिलाबेन ने हर फैसले में अपने पति का साथ दिया और उनका साथ कभी नहीं छोड़ा। कोकिलाबेन की निजी जिंदगी के बारे में काफी कम ही लोग जाते हैं। आज हम आपको इनके बारे में बताने जा रहे हैं।

mukesh-ambani

कोकिलाबेन गुजरात के एक छोटे से गांव से नाता रखती हैं। इनकी शादी साल 1955 में धीरूभाई के साथ हुई थी। 47 सालों तक इन्होंने एक दूसरे का साथ निभाया। वहीं 6 जुलाई, 2002 में दिल का दौरा पड़ने से धीरूभाई की मौत हो गई। जिसके बाद परिवार की सारी जिम्मेदारी कोकिलाबेन के ऊपर आ गई। इन्होंने अपने परिवार को काफी अच्छे से संभाला।

mukesh-ambani

mukesh-ambani

धीरूभाई एक बड़े उद्योगपति होने के साथ ही बहुत केयरिंग हसबैंड भी थे। ये कोकिलाबेन से काफी प्यार करते थे और उनकी हर खुशी का ख्याल रखते थे। कहा जाता है कि धीरूभाई अंबानी जो भी प्रोजेक्ट शुरू करते थे, पहले उसके बारे में कोकिलाबेन से बात जरूर करते थे और उनकी राय लिया करते थे।

mukesh-ambani

कोकिलाबेन ने अपनी पढ़ाई एक गुजराती स्कूल से की थी। इसलिए उन्हें अंग्रेजी नहीं आती थी। ऐसे में धीरूभाई ने कोकिलाबेन को अंग्रेजी सीखने के लिए कहा। घर में बच्चों को पढ़ाने के लिए जो ट्यूटर आता था, उसी से कोकिलाबेन ने अंग्रेजी सीखी।

धीरूभाई जब भी किसी काम से कहीं जाते थे, तो पत्नी कोकिलाबेन को साथ ले जाते थे। पहले वे अपने प्रोजेक्ट से जुड़े काम को पूरा करते थे और उसके बाद इनके साथ समय बिताते थे। अपने पति के बारे में बात करते हुए कोकिलाबेन ने एक बार बताया था कि धीरूभाई ने बहुत ऊंचा मुकाम हासिल किया। लेकिन कभी घमंड मन में आने नहीं दिया। वे हमेशा ही जमीन से जुड़े रहे।

mukesh-ambani

निभाया हर फर्ज

धीरूभाई ने पति के सभी फर्ज निभाए। ये कोकिलाबेन को समय समय पर उपहार भी दिया करते थे। एक बार तो इन्होंने कोकिलाबेन को एक हवाई जहाज खरीदा कर दिया था। कोकिलाबेन के अनुसार उस मौके पर उनके काफी दोस्त आए थे। उस समय उन्होंने मेरे दोस्तों को बुलाने की भी काफी जिद की और सभी के सामने मुझे हवाई जहाज गिफ्ट किया।

mukesh-ambani-mother

पसंद है गुलाबी रंग

कोकिलाबेन को अक्सर जब भी किसी कार्यक्रम में देखा जाता है तो ये पिंक रंग की साड़ी में ही नजर आती हैं। कोकिलाबेन को गुलाबी रंग इतना पसंद है कि इनके ज्यादातर कपड़े इसी रंग के हैं। कोकिलाबेन जब भी परिवार के किसी कार्यक्रम में शामिल होती हैं। तो गुलाबी रंग के कपड़े ही पहनना पसंद करती हैं।

घूमने का है शौक

कोकिलाबेन को घूमने का काफी शौक है और ये साल में दो बार विदेश जरूर घूमने जाती हैं। ये अपना ज्यादातर समय परिवार के सदस्यों के साथ ही गुजारा करती हैं और जब भी समय मिलता है तो उनके साथ बाहर घूमने जाया करती हैं।

Back to top button