अध्यात्म

तरक्की का प्रतीक होता है फिश एक्वेरियम, लेकिन सिर्फ सही दिशा में रखने से ही होता है फायदा

वास्तु शास्त्र जीवन की कई परेशानियों को दूर करने के लिए जाना जाता है। सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि चीन में भी वास्तु विज्ञान को काफी महत्व दिया जाता है। चीन के वास्तु शास्त्र को फेंगशुई कहा जाता है। इसमें फिश एक्वेरियम को लेकर कुछ खास नियम बताए गए हैं। यदि आपके घर फिश एक्वेरियम है या आप इसे घर में रखने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है।

fish aquarium

घर में मछलियों को रखना बड़ा शुभ माना जाता है। इससे घर की नेगेटिव एनर्जी और आलस वाला माहौल खत्म हो जाता है। इतना ही नहीं यदि आपके घर में फिश एक्वेरियम है तो आपको स्ट्रेस भी कम होगा। कहा जाता है कि इन मछलियों को तैरता हुआ देखने से मन शांत होता है। आपको फोकस करने में मदद मिलती है। आप टेंशन भूल जाते हैं। इसलिए इसे घर के मुख्य कमरे के अलावा ऑफिस और बच्चों के स्टडी रूम में भी रखा जा सकता है।

फिश एक्वेरियम से आपके घर खुशियां आती है। इतना ही नहीं यदि घर के किसी सदस्य के ऊपर कोई विपत्ति आती है तो वह भी इसे रखने से टल जाती है। फेंगशुई में मछली को सफलता और व्यवसाय में तरक्की का प्रतीक माना गया है। फेंगशुई में फिश एक्वेरियम को लेकरकुछ नियम बताए गए हैं। यदि आप इन नियमों का पालन नहीं करते हैं तो आपको लाभ की बजाय हानी भी हो सकती है। तो चलिए इससे जुड़े नियमों पर रौशनी डालते हैं।

fish aquarium

1. फिश एक्वेरियम को भूलकर भी किचन में नहीं रखना चाहिए। इसकी वजाह ये है कि किचन में अग्नि तत्व का है जबकि एक्वेरियम को जल तत्व का प्रतीक माना गया है। इसलिए यदि आप आग और पानी एक जगह रखते हैं तो इससे घर में लड़ाई झगड़े बढ़ जाते हैं। इसलिए ऐसा करने से हर हाल में बचे।

fish aquarium

2. एक्वेरियम आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने का काम करता है। हालांकि ऐसा अच्छे से हो इसके लिए यह जरूरी है कि आप फिश एक्वेरियम का पानी समय-समय पर बदलते रहे।

fish aquarium

3. यदि आप घर में फिश एक्वेरियम रखते हैं तो इसमें कम से कम 9 मछलियां जरूर होनी चाहिए। इनमें भी आठ मछली लाल और सुनहरे रंग की जबकि एक मछली काले रंग की होना चाहिए। दरअसल काले रंग की मछली को सुरक्षा का प्रतीक माना जाता है। ये आपकी नकारात्मक शक्तियों से रक्षा करती है।

fish aquarium

4. एक्वेरियम में कुछ समय के अंतराल पर मछलियां मरती रहती हैं। ऐसे में आपको मरी हुई मछली को जितना जल्दी हो सके हटा देना चाहिए। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि जिस रंग की मछली मरी है, आपको उसकी रंग की की नयी मछली एक्वेरियम में दोबारा रखनी है। फेंगशुई की माने तो जब कोई मछली मरती है तो वह अपने साथ घर की नेगेटिव शक्तियों को भी ले जाती है।

fish aquarium

5. फिश एक्वेरियम को आप घर में किस दिशा में रख रहे हैं ये सबसे अहम होता है। इसे गलत दिशा में रखने से इसका लाभ की बजाय नेगेटिव प्रभाव दिखने लगता है। फेंगशुई के अनुसार हमे फिश एक्वेरियम को हमेशा घर की पूर्व, उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में रखना चाहिए। ये जल की दिशाएं मानी जाती है, इसलिए यहां एक्वेरियम रखने से सकारात्मक ऊर्जा सदैव बनी रहती है।

Back to top button