बॉलीवुड

‘मोहरा’ फिल्म में रवीना के पहले ये हीरोइन थी लीड एक्ट्रेस, 5 दिन की शूटिंग के अंदर हो गई थी मौत

‘तू चीज बड़ी है मस्त-मस्त’ ये गाना आप सभी ने सुना और गुनगुनाया होगा। ये 27 साल पहले 1 जुलाई, 1994 को रिलीज हुई फिल्म ‘मोहरा’ (Mohra) का सॉन्ग था। इस फिल्म में अक्षय कुमार, रवीना टंडन, सुनील शेट्टी, परेश रावल, गुलशन ग्रोवर, रजा मुराद, नसीरुद्दीन शाह जैसे दिग्गज कलाकार थे। ये फिल्म बॉक्स पर सुपरहिट साबित हुई थी। फिल्म की स्टार कास्ट, कहानी और गाने सभी को लोगों का भरपूर प्यार मिला।

रवीना टंडन इस फिल्म की लीड एक्ट्रेस थी, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि मोहरा फिल्म में पहले एक दूसरी नामी हीरोइन को लिया गया था। हालांकि फिल्म की 5 दिन की शूट के बाद एक्ट्रेस की रहस्यमयी ढंग से मौत हो गई थी। इसके बाद रवीना को चांस दिया गया। तो वह कौन सी अभिनेत्री थी जिसकी फिल्म शूट के दौरान संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी, यह जानने के लिए खबर के अंत तक बने रहिए। आज इस हीरोइन के नाम के साथ साथ हम आपको मोहरा फिल्म से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें भी बताने जा रहे हैं।

मोहरा फिल्म का फेमस सॉन्ग ‘न कजरे की धार’ पंकज उदास ने गाय है। हालांकि ये गाना पहले मुकेश की आवाज में रिकॉर्ड किया जा चुका था। इसके गीतकार इन्‍दीवर ने गाने को बहुत पहले लिखा था और कल्‍याणजी-आनन्‍दजी की जोड़ी ने इसका म्यूजिक रेडी कर इसे मुकेश से गवा भी लिया था। लेकिन मुकेश वाला वर्जन किसी फिल्म में इस्तेमाल नहीं हो सका था।

फिल्म का सबसे फेमस गाना ‘तू चीज बड़ी है मस्त-मस्त’ नुसरत फतेह अली खान की कव्वाली दम मस्त कलंदर मस्त-मस्त पर आधारित था।

फिल्म का कामुक सॉन्ग टिप-टिप बरसा पानी का म्यूजिक हॉलीवुड सिंगर डॉ. अल्बन के गाने ‘रोल डाउन दी रबर मैन’ के स्टार्टिंग म्यूजिक से लिया गया था। इस गाने को अलका याग्निक और उदित नारायण ने अपनी आवाज दी थी। इस गाने के रिलीज होने के बाद रवीना को लोग ‘मस्त-मस्त गर्ल’ नाम से पुकारने लगे थे। इस गाने की शूटिंग के समय रवीना को 102 डिग्री बुखार था। यह गाना अक्षय कुमार की आगामी फिल्म ‘सूर्यवंशी’ के लिए भी रीक्रिएट किया गया है।

मोहरा फिल लगभग 3.75 करोड़ रुपए के बजट में बनी थी। इसकी बॉक्स ऑफिस पर कमाई 12 करोड़ रुपए थी। वहीं वर्ल्डवाइड कलेक्शन 22.64 करोड़ रुपए था। आज के समय से इसकी तुलना करें तो ये आकड़ें 200 करोड़ की कमाई के बराबर हैं।

मोहरा फिल्म 220 स्क्रीन पर रिलीज़ हुई थी। इसे फिल्म फेयर अवॉर्ड्स में 9 नॉमिनेशन मिले थे। ये 1994 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली दूसरी बॉलीवुड फिल्म थी। इसी साल रिलीज हुई ‘हम आपके हैं कौन’ पहले नंबर पर थी।

इस फिल्म का आइडिया राइटर शब्बीर बॉक्सवाला को जिम में वर्कआउट के दौरान आया था। जब उन्होंने स्क्रिप्ट कंप्लीट कर ली तो कास्टिंग शुरू हुई। फिल्म के डायरेक्टर राजीव राय और प्रोड्यूसर गुलशन लीड एक्ट्रेस के लिए श्रीदेवी को लेना चाहते थे। लेकिन अब वह चंद्रमुखी फिल्म करने में व्यस्त थी इसलिए उन्होंने मना कर दिया।

श्रीदेवी के इनकार करने के बाद एक्ट्रेस दिव्या भारती को साइन किया गया। लोग उन्हें श्रीदेवी की हमशक्ल भी कहते थे। दिव्य ने मोहरा फिल्म की 5 दिनों तक शूटिंग भी की, लेकिन इस बीच 5 अप्रैल, 1993 को उनकी रहस्यमयी परिस्थितियों में मौत हो गई।

दिव्या भारती की मौत के बाद फिर यह फिल्म रवीना टंडन की झोली में आकर गिरी।

Back to top button