अब यूपी में नहीं रहेगा कोई भूखा, योगी की नई योजना के तहत मिलेगा 5 रूपये में भरपेट भोजन!

उत्तर प्रदेश की सत्ता संभालने के बाद सीएम योगी जमकर यूपी की दशा और दिशा बदलने में जुटे हुए हैं। देश के अन्य राज्यों की अपेक्षा यूपी की जनसख्या कहीं अधिक है, इसलिए वहां पर समस्याएं भी अन्य राज्यों की अपेक्षा ज्यादा हैं। उन्ही को ध्यान में रखते हुए योगी सरकार ने राज्य के विकास के लिए अलग से योजनायें बनानी शुरू कर दी हैं।

योगी सरकार शुरू करेगी थाली योजना:

यूपी की अलग समस्याओं का समाधान अलग तरह से होने लगा है। महिलाओं के साथ छेड़छाड़ की घटना को रोकने के लिए योगी सरकार ने एंटी रोमियो दल की स्थापना की तो गरीबों को उनके हक का पूरा अनाज मिल सके, इसके लिए आधार कार्ड पर भी राशन देने की बात कही। अब पता चला है कि योगी सरकार कुछ नया करने जा रही है।

जी हां! प्रदेश के गरीबों के लिए योगी सरकार 5 रूपये में भरपेट भोजन की व्यवस्था देने जा रही है। यह सुनकर थोड़ा अजीब जरूर लगेगा, लेकिन यह सच है। योगी सरकार 5 रूपये की थाली शुरू करने जा रही है। उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने कहा कि 5 रूपये में मिलने वाली थाली में चावल, रोटी, दाल, एक सब्जी और पापड़ होगा।

खाना काफी स्वादिष्ट था और सफाई भी थी:

लक्ष्मी नारायण चौधरी के पास डेयरी विकास, धार्मिक मसले, संस्कृति, अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वफ्फ और हज विभाग है। उन्होंने छत्तीसगढ़ का अनुभव बताते हुए कहा कि वहां पर मैंने 5 रूपये की थाली ली है। वहां जिस रसोई में खाना पकता था, वह साफ-सुथरा था और खाना पकाने के लिए लड़की का इस्तेमाल किया गया था। खाना काफी स्वादिष्ट था और सफाई भी अच्छी थी।

आपको बता दें कि मध्यप्रदेश सरकार ने भी “दीनदयाल थाली” योजना शुरू की है। यह योजना बीते महीने की 7 तारीख को भोपाल और ग्वालियर में एक साथ शुरू की गयी थी। तमिलनाडु सरकार भी “अम्मा कैंटीन” नाम से थाली योजना चलाती है, जहां गरीब तबके के लोगों को बहुत ही कम कीमत में भोजन मिलता है। इस योजना के तहत राज्य का नगर निगम कैंटीन चलाने का काम करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.