विशेष

ये है दुनिया की 8 सबसे महंगी शादियां, इनका खर्चा जानकर आपकी नींद और चैन दोनों उड़ जाएगा

शादी एक ऐसा पल जिसका हर किसी को अपनी जिंदगी में इंतज़ार रहता है. हर कोई अपनी शादी को यादगार बनाना चाहता है. इसलिए लोग अपनी शादी में आँख मुंद कर पैसा लगाते है. ये पल हर इंसान की जिंदगी में एक बार ही आता है इसलिए इंसान शादी में काफी पैसा खर्च करता है. आज हम आपको दुनिया की सबसे महंगी शादियों के बारे में बताने जा रहे है.

प्रिंस चार्ल्स और लेडी डायना (Prince Charles – Lady Diana)

Prince Charles – Lady Diana

प्रिंस चार्ल्स और लेडी डायना ब्रिटिस की रॉयल फैमिली के सदस्य है. इन दोनों की शादी वर्ष 1981 में हुई थी. उस समय में भी इस कपल ने अपनी शादी में काफी पैसा बहाया था. खबरों की माने तो इस शादी में लगभग 110 मिलियन डॉलर यानी 790 करोड़ रुपए खर्च किये गए थे.

वनिशा मित्तल और अमित भाटिया (Vanisha Mittal – Amit Bhatia)

Vanisha Mittal – Amit Bhatia

लंदन बेस्ड बड़े बिजनेसमैन लक्ष्मी निवास मित्तल की बेटी वनिशा मित्तल है. वनिशा मित्तल ने वर्ष 2004 में अमित भाटिया से शादी की थी. इन दोनों की शादी पेरिस में हुई थी. अपनी बेटी की शादी में लक्ष्मी मित्तल ने काफी पैसा खर्च किया था. एक अनुमान के मुताबिक इस शादी के करीब 66 मिलियन डॉलर यानी 474 करोड़ रुपए खर्च हुए थे.

एलिजाबेथ टेलर और लैरी फ़ोर्टेंसकी (Elizabeth taylor – Larry fortensky)

Elizabeth taylor – Larry fortensky

एलिजाबेथ टेलर और लैरी फ़ोर्टेंसकी ने अपनी शादी में 4 मिलियन डॉलर यानी लगभग 28 करोड़ रुपए खर्च किये थे. एलिजाबेथ टेलर एक एक्ट्रेस थी जबकि लैरी कंस्ट्रक्शन वर्कर थे. इन दोनों की शादी वर्ष 1991 में हुई थी. वहीं 1996 में दोनों का तलाक भी हो गया था.

ईशा अंबानी और आनंद पिरामल (Isha ambani – Anand piramal )

isha ambani

ईशा अंबानी देश के सबसे बड़े व्यापारी मुकेश अम्बानी की बेटी है. ईशा अंबानी ने आनंद पिरामल के साथ 12 दिसंबर 2018 को शादी की थी. इन दोनों की ये शादी काफी बड़े स्तर पर हुई थी. इसमें बॉलीवुड से लेकर राजनीति तक के कई बड़े लोगों ने शिरकत की थी. ये किसी बड़े इवेंट से कम नहीं थी. मुकेश अंबानी ने इस शादी में 100 मिलियन डॉलर यानी लगभग 718 करोड़ रुपए खर्च किए थे.

लिज़ा मिनेली और डेविड गेट (Liza Minnelli – David Gest)

Liza Minnelli – David Gest

लिज़ा मिनेली और डेविड गेट ने भी अपनी शादी में काफी पैसा बहाया था. लिज़ा एक अमेरिकन सिंगर और एक्ट्रेस हैं वहीं उनके पति डेविड अमेरिकी टीवी शो की पर्सनालिटी और प्रोड्यूसर हैं. इन दोनों ने वर्ष 2002 में शादी की थी. हालांकि कुछ ही वर्षों में इनका तलाक भी हो गया था. इन दोनों ने अपनी शादी में 29 करोड़ रुपए बहाएं थे.

प्रिंस विलियम और केट मिडिलटन (Prince William – Kate Middleton)

Prince William – Kate Middleton

ब्रिटिस रॉयल फैमिली से ताल्लुक रखने वाले प्रिंस और केट की शादी भी बड़ी धूमधाम से हुई थी. इस शादी को लोग आज भी याद करते है. इन दोनों की शादी 29 अप्रैल 2011 में हुई थी. इस शादी में 34 मिलियन डोलर खर्च हुए थे. भारतीय रुपयों में इसकी कीमत लगभग 244 करोड़ रुपए थी.

वेन रूनी और कोलीन (Wayne Rooney – Coleen McLoughlin)

वेन रूनी एक जाने माने फूटबॉल पलयेर हैं वहीं उनकी पत्नी कोलीन एक टीवी सेलिब्रिटी हैं. इन दोनों की शादी वर्ष 2008 में हुई थी. इस कपल ने अपनी शादी में 8 मिलियन डॉलर यानी लगभग 57 करोड़ रुपए खर्च किये थे.

चेल्सी क्लिंटन और मार्क मेजविंस्की (Chelsea Clinton – Marc Mezvinsky)

Chelsea Clinton – Marc Mezvinsky

चेल्सी क्लिंटन और मार्क मेजविंस्की ने पनी ग्रैंड शादी में लगभग 5 मिलियन डॉलर यानी करीब 35 करोड़ रुपए खर्च किये थे. चेल्सी एक अमेरिकी लेखक हैं जबकि मार्क एक इन्वेस्टर हैं.

Back to top button