विशेष

सिर्फ सुहाग की निशानी ही नहीं सेहत के लिए बरदान भी है मंगलसूत्र, जानें इस के फायदे

भारत एक धर्म प्रधान देश है. यहाँ के लोगों के लिए धर्म और उसकी परम्पराएं काफी महत्वपूर्ण होती है. यहाँ लोग बहुत ही आस्तिक किस्म के होते है. इसके साथ ही भारतीय समाज में शादी का भी काफी महत्त्व होता है. एक शादीशुदा औरत को भारत में काफी सम्मान और आदर की निगाहों से देखा जाता है. यहाँ शादी के दौरान निभाए जानी वाली रश्मों में भी अन्य जगहों से अलग रश्म अदा की जाती है. इतना ही नहीं भारत में कई धर्मों के लोग मिल-जुलकर रहते है. यहाँ जितने धर्म है उनके अपने-अपने देवी-देवता है. इसके साथ ही सभी के अपने अपने अलग रस्मों रिवाज़ भी है.

shaadi

यहाँ हर धर्म में होती है अलग-अलग रिवाजों से शादियाँ
यहाँ शादी के दौरान भी सभी धर्म में अलग-अलग रीति रिवाजों का पालन होता है. हिन्दू धर्म में अलग तरह से शादी होती है तो वही मुस्लिम धर्म में भी अलग तरह से शादी होती है. सिर्फ इतना ही नहीं भारत के अलग-अलग राज्यों में एक ही धर्म के लोगों में कई अलग रीती-रिवाज़ों से शादी होती है. मुस्लिम धर्म में जहाँ महिलाएँ शादी के बाद सिंदूर और मंगलसूत्र को नहीं अपनाती है. वहीं सनातन-हिन्दू धर्म में यह सुहाग की निशानी के तौर पर जाना जाता है.

mangalsutra

मंगलसूत्र सिर्फ सुहाग नहीं सेहत सम्बन्धी फायदा भी करता है
हिन्दू धर्म में जो महिलाएं माथे पर सिंदूर और गले में मंगलसूत्र धारण करती है उन्हें शादीशुदा माना जाता है. हिन्दू धर्म में हर महिला शादी के बाद माथे पर सिंदूर और गले में मंगलसूत्र पहनती है. मगर क्या कभी आपने सोचा है महिलाये ऐसा क्यों करती है. इससे उन्हें क्या फायदा होता है. आज इस कहानी में हम आपको मंगलसूत्र पहनने के फायदे बताने जा रहे है. जो आपको यक़ीनन पता नहीं होंगे.

mangalsutra

मंगलसूत्र पहननें से होते है ये फायदें
मंगलसूत्र पहननें से महिलाओं के अन्दर सकरात्मक उर्जा का प्रवाह होता है. इससे वह सकारत्मक विचार रख पाती है. यह उन्हें जीवन में निरंतर आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है. जैसा कि सभी को पता है मंगलसूत्र काले मोतियों और सोनें से मिलकर बना होता है. कुछ विशेषज्ञों की मानें तो ये दोनों ही चीजें महिलाओं की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है.

mangalsutra

महिलाएँ जो मंगलसूत्र धारण करती हैं, उन मोतियों से जो हवा गुजरकर उन्हें लगती है, उससे उनका इम्यून सिस्टम स्ट्रांग बनता जाता है. इससे उनकी रोगों से लडनें की क्षमता में इजाफा होता है. आयुर्वेद में भी इस बात का उल्लेख मिलता है कि सोना धारण करना स्वास्थ्य की दृष्टि से काफी लाभदायक होता है. जो भी महिला मंगलसूत्र के रूप में गले में सोना धारण करती हैं उनका ह्रदय और छाती मजबूत रहती है. इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि मंगलसूत्र धारण करनें से पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता और मजबूती बनी रहती है. इसके साथ ही मंगलसूत्र में पिरोए गये काले मोती से काल यानी अशुभ शक्तियां काफी दूर रहती है. इसके साथ ही मंगलसूत्र बुरी नज़र से रक्षा करता है इस मान्यता की वजह से विवाह के समय दुल्हन को मंगलसूत्र पहनाया जाता है.

Back to top button