अध्यात्मविशेष

जिस नाख़ून के निशान को नेल पॉलिश लगाकर छिपाती रही महिला, बाद में पता चला कि उसे है deadly cancer

मानव शरीर की बनावट ऐसी है कि शरीर के हर अंग का अपना महत्व है। कई बार हम सभी के मन में यह विचार आता है कि नाख़ून का हमारे शरीर में क्या महत्व तो चलिए आज नाख़ून पर बनने वाले निशानों की गुत्थी समझने की कोशिश करते है, कि आख़िर नाख़ून पर बनने वाले निशानों का हमारे जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है। बता दें कि हमारे नाखूनों का आकार कैसा है? उनका रंग कैसा है? इसके आधार पर स्वभाव से जुड़े कई तथ्य आप पढ़ चुके होंगे। समुद्र शास्त्र और विभिन्न अध्ययनों के मुताबिक नाखूनों से व्यक्ति का स्वभाव और उनके भविष्य के बारे में पता लगाया जा सकता है। ऐसे में बता दें कि इन सबके अलावा नाखूनों पर बने कुछ निशान भी व्यक्तित्व का खुलासा कर सकते हैं। साथ ही साथ वह आपके जीवन से जुड़ी अन्य बातों के भी घोतक होते है। अभी हालिया दौर की ही एक घटना ले लीजिए।

Mark Of Finger nail

बता दें कि एक 36 वर्षीय महिला है। जिसका नाम एलेना सेवेर्स है। उनके नाखून पर एक अजीब सी लाइन थी, लेकिन उन्होंने इसे कभी गंभीरता से नहीं लिया बल्कि इसे छिपाने के लिए वे नेल पॉलिश लगा लिया करती थीं। इसी बीच उन्होंने एक आर्टिकल (Article) पढ़ा जिसके बाद उनकी चिंता बढ़ गई। मालूम हो कि आर्टिकल पढ़ने के बाद एलेना का नजरिया ही बदल गया और एलेना को अहसास हुआ कि नाखून पर बनी लाइन के काफी गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं। इसके बाद एलेना ने डॉक्टर के पास जाने का फैसला किया।

nail disease

ऐसे में जब एलेना डॉक्टर्स के पास पहुँची तो डॉक्टर्स ने एलेना को बायोप्सी करने की सलाह दी। बायोप्सी में सामने आया कि उन्हें मेलानोमा (Melanoma Skin Cancer) की शिकायत है। एलेना यह जानकर हैरान रह गईं। जिसके बाद डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक पोर्ट्समाउथ में क्वीन एलेक्जेंडर अस्पताल के सर्जन ने एलेना के अंगूठे को पूरी तरह से हटा दिया। एलेना का अंगूठे का नाखून अब हट चुका है लेकिन उन्हें खुशी है कि उन्होंने कैंसर के फैलने से पहले ही छुटकारा पा लिया।

nail disease

एलेना ने इसी मामले में बताया कि डॉक्टर्स ने उन्हें तुरंत नाखून हटवाने की सलाह दी थी क्योंकि ऐसा ना करने पर इस कैंसर के ब्लडस्ट्रीम में फैलने का खतरा था। मैं बेहद लकी थी क्योंकि ये पिछले कुछ सालों से बढ़े जा रहा था और मैं इसे इग्नोर कर रही थी। ऐसे में देखा न आपने कि नाख़ून में बनते निशान किस तरह से हमें बीमारी का संकेत तक देते है। आइए ऐसे में हम जानते है नाख़ून पर बनने वाले कुछ निशान और उनसे जुड़ी बातें…

nail disease

बता दें कि हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार जिस व्यक्ति के नाखून पर काला निशान होता है। यह उसके लिए अशुभ माना गया है। ऐसा व्यक्ति किसी बड़े संकट का शिकार हो सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो ऐसा निशान किसी भयंकर बीमारी का भी संकेत है, जैसे कि चेचक, मलेरिया, कोई गंभीर बुखार या फिर कोई ऐसी बीमारी जो रक्त संक्रमण से जुड़ी हो। वहीं अगर किसी व्यक्ति के नाखून पर सफ़ेद निशान है और यह निशान प्राकृतिक रूप से मौजूद है तो ऐसा व्यक्ति सौभाग्यशाली माना जाता है। लेकिन दूसरी ओर यही निशान एक से अधिक नाखून पर होना सही नहीं है।

nail disease

नाख़ून पर सफ़ेद निशान है। तो डॉक्टर के मुताबिक यह शरीर में रक्त की कमी या रक्त के पूर्ण रूप से संचारित ना होने की निशानी है। ऐसे में व्यक्ति को सचेत हो जाना चाहिए और डॉक्टर से राय लेनी चाहिए। बता दें कि कुछ लोगों के नाखून पर अर्द्ध चांद बना होता है। जिस व्यक्ति के नाख़ून पर ऐसा होता है। उसे हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार सौभाग्यशाली माना जाता है। यदि यह सभी नाखूनों पर ना होकर केवल शनि की अंगुली के नाखून पर ही है, तब भी यह लकी होगा। यह निशान व्यक्ति को धनी और सफल भी बनाता है। लेकिन इस निशान का किसी भी नाखून पर ना होना ना केवल ज्योतिष के लिहाज से बल्कि मेडिकल साइंस के हिसाब से भी नकारात्मक प्रभाव वाला है। इसका नाखून पर होना स्वस्थ व्यक्ति की निशानी होती है।

nail disease

वहीं बता दें कि अगर काले या सफेद निशान के अलावा नाखून पर पीले रंग का निशान उभर कर आ रहा है तो यह मृत्यु का संकेत है। इस निशान का एक से अधिक नाखूनों पर होना जल्द ही आने वाली मृत्यु की ओर इशारा करता है। यह कुछ नाख़ून पर बनने वाले निशानों से जुड़ी जानकारी है। जिसे पढ़ने के बाद आपके ज्ञान में अवश्य वृद्वि होगी और आप दूसरों को भी इसे पढ़ने के लिए शेयर करेंगे।

Back to top button