विशेष

पहले मांग में डाला सिंदूर, फ़िर बोला अब पत्नी हो। उसके बाद किया कुछ ऐसा कि मामला पहुँच गया थाने…

शादी का दिया झांसा, फ़िर शुरू हुई शोषण की कहानी। तीन साल बाद मामला आया सामने...

physical abuse on the pretext of marriage

अक्सर हमें प्यार में धोखे के मामले देखने और सुनने को मिलते हैं। इतना ही नहीं कई बार हम यह भी सुनते है कि सामने वाला सिर्फ़ प्यार के नाम पर धोखा ही नहीं देता बल्कि शादी के नाम पर लड़की का शारीरिक शोषण भी करता है। ऐसा ही एक मामला देश के दिल यानी मध्य प्रदेश से निकलकर आया है। जी हां एमपी के जबलपुर का यह पूरा मामला है। जिसे सुनकर प्रथमदृष्टया आप भी हैरान रह जाएंगे। बता दें कि यहां एक युवक ने लड़की को अपने प्रेम जाल में फंसाने के बाद उसका शरीरिक शोषण किया। इतना ही नहीं युवती को विश्वास दिलाने के लिए उसकी मांग में सिंदूर भरकर बोला कि आज से तुम मेरी पत्नी हो। इसके बाद आरोपी युवती से लगातार तीन साल तक मिलता रहा। कॉलेज में पढ़ाई के दौरान भी वह उससे मिलने आया और संबंध भी बनाए। लेकिन जब शादी की बात आई, तो आरोपी मुकर गया। पीड़िता ने आरोपी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है।

physical abuse on the pretext of marriage

मालूम हो कि पीड़ित युवती ने जब यह बात अपने माता-पिता से बताई तो वे नाराज हुए और उन्होंने युवती से बातचीत तक बंद कर दी। कुछ दिन पहले ही परिजनों ने किसी तरह बेटी की परेशानी को समझा और उससे बात करना शुरू की। जिसके बाद पीड़िता ने किसी तरह हिम्मत करके पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई।

physical abuse on the pretext of marriage

बता दें कि पीड़ित 23 वर्षीय युवती ने बताया कि तीन वर्ष पहले उसकी मुलाकात शुभांक नाम के युवक से हुई थी। शुभांक ने उसे पहले अपने प्यार के जाल में फंसाया। फिर युवती की मांग में सिंदूर भरकर बोला कि हिन्दू धर्म के मुताबिक वह अब पति- पत्नी बन गए हैं और जल्द ही समाज के सामने शादी करेंगे। इसके बाद दोनों के बीच मुलाकातें होने लगी। धीरे-धीरे यह मुलाकात शारीरिक आकर्षण तक पहुँच गई और फिर वह युवती के साथ सम्बंध स्थापित करने लगा। युवती पुणे में एमबीए की पढ़ाई कर रही थी, इस बीच कई बार वह उससे मिलने के लिए पुणे भी गया। इसके अलावा शुभांक उसे कई दूसरी जगहों पर भी घुमाने के लिए ले गया, जहां उसका शारीरिक शोषण किया। जनवरी 2021 में युवती ने जब उससे शादी करने के लिए कहा तो शुभांक अपने वादे से मुकर गया।

physical abuse on the pretext of marriage

चूंकि इस मामले का आरोपी शुभांक राजनैतिक रसूख के साथ आर्थिक रूप से भी सम्पन्न है और शहर में उसका अच्छा खासा नाम है, यही वजह है कि युवती शुभांक के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाने में काफी डर रही थी। लेकिन अब महिला थाना पुलिस ने शुभांक पर बलात्कार सहित अन्य धाराओं में एफआईआर दर्ज कर उसकी तलाश शुरू कर दी है।

Back to top button