बॉलीवुड

मुमताज को कंधे पर उठाकर बर्फ में 8 दिन चले थे राजेश खन्ना, हालत हो गई थी ख़राब

हिंदी सिनेमा पर एक समय सुपरस्टार राजेश खन्ना का एक तरफ़ा राज था. उन्हें हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार के रूप में देखा जाता है. महज बॉलीवुड में कदम रखने के कुछ सालों के भीतर ही राजेश खन्ना को यह बड़ा दर्जा हासिल हो गया था. जो उनसे पहले किसी और को नहीं मिल पाया था. आज भी कहा जाता है कि, बॉलीवुड में राजेश खन्ना जैसा स्टारडम कभी किसी दूसरे कलाकार को हासिल नहीं हुआ है.

rajesh khanna

राजेश खन्ना को प्यार से ‘काका’ भी कहा जाता था. काका को दुनिया छोड़े एक लंबा समय हो चुका है, लेकिन आज भी वे फैंस के दिलों में अपनी फिल्मों, अदाकारी और अपने किस्सों के चलते मशहूर है. ऐसा ही एक किस्सा है जब राजेश खन्ना खूबसूरत और जानी मानी अभिनेत्री मुमताज को अपने कंधों पर लेकर बर्फ में चले थे. आइए आज आपको इस किस्से के बारे में विस्तार से बताते हैं…

rajesh khanna

राजेश खन्ना और अभिनेत्री मुमताज दोनों ही अपने समय के बड़े स्टार रहे हैं. दोनों ने कई फिल्मों में साथ काम किया है और दोनों की जोड़ी को फैंस काफी पसंद करते थे. फैंस को ये दोनों दिग्गज़ एक साथ ‘प्रेम बंधन’, ‘अपना देश’, ‘सच्चा झूठा’, ‘दो रास्ते’ और ‘आप की कसम’ जैसी कई फिल्मों में देखने को मिले थे.

mumtaz

अपने एक साक्षात्कार में मुमताज ने खुद इस बारे में बताया था कि राजेश खन्ना उन्हें अपने कंधे पर आठ दिनों तक बर्फ में लेकर चले थे और इससे उनके शरीर पर लाल निशान पड़ गए थे. अभिनेत्री ने इसके पीछे की वजह का खुलासा भी किया था. मुमताज ने साक्षात्कार में बताया था कि, ”शादी होने और इंडस्ट्री को छोड़ने तक मैंने और राजेश खन्ना ने साथ में कई फिल्में की थीं. शादी में जैसे सितारे मिलाये जाते हैं, हम दोनों की जोड़ी के सितारे मिलते थे.”

rajesh khanna and mumtaz

साक्षात्कार में मुमताज ने आगे कहा था कि, ”हमारी जोड़ी को ऑनस्क्रीन काफी पसंद भी किया जाता था. यूं तो उनका हर किसी से दोस्ताना व्यवहार नहीं था. वह बहुत गिने-चुने लोगों से ही बात करते थे और उन्हीं के साथ घूमा करते थे. लेकिन मेरे लिए वह हमेशा से ही दयालु थे. कई बार हम एक-दूसरे के साथ एक्टिंग टिप्स भी साझा किया करते थे.”

rajesh khanna khanna mumtaz

मुमताज ने इस बातचीत में एक किस्से का जिक्र करते हुए बताया था कि, ”जब हम मनमोहन देसाई की फिल्म ‘रोटी’ का क्लाइमेक्स शूट कर रहे थे तो उन्हें मुझे कंधे पर उठाकर बर्फ में चलना था. हर सुबह हम शूटिंग शुरू करते और वो मुझे कहते ‘ऐ मोटी, चल आजा.’ मैं भी तुरंत कूदकर उनके कंधे पर चढ़ जाती थी.”

rajesh khanna and mumtaz

इसी किस्से को लेकर मुमताज ने कहा कि, ‘हमने ऐसा लगातार आठ दिनों तक किया और उन्हें मुझे कंधे पर आठ दिनों तक उठाना पड़ा. मैं उस वक्त पतली नहीं थी और आठ दिनों तक ऐसा करने के कारण उनके कंधे पर लाल-लाल निशान पड़ गए थे. ये देखकर हम साथ में काफी हंसा भी करते थे.”

rajesh khanna and mumtaz

बता दें कि, राजेश खन्ना ने अपने दौर में एक से बढ़कर एक हिट फ़िल्में दी थी. उनके नाम एक के बाद एक लगातार 15 हिट फ़िल्में देने का रिकॉर्ड है. उनका यह रिकॉर्ड अब तक कोई कलाकार नहीं तोड़ पाया है. राजेश खन्ना ने साल 1973 में डिंपल कपाड़िया से शादी की थी. दोनों दो बेटियों ट्विंकल और रिंकी के माता पिता बने. लेकिन साल 1984 में डिंपल, काका से अलग हो गई. हालांकि दोनों का कभी तलाक नहीं हुआ. जुलाई 2012 में राजेश खन्ना का बीमारी के चलते निधन हो गया था.

mumtaz

वहीं मुमताज की बात करें तो उन्होंने कुल 108 फिल्मो में काम किया था और उनकी कई फिल्म हिट रह थी. उन्होंने मयूर वाधवानी से साल 1974 में शादी कर ली थी. मयूर और मुमताज की दो बेटियां है. साल 1977 में आई ‘आईना’ फिल्म के बाद मुमताज ने इंडस्ट्री छोड़ दी थी, लेकिन उन्होंने 1990 में ‘आंधिया’ से दूसरी पारी की शुरुआत की लेकिन वे असफल रही. मुमताज अपने पति के साथ विदेश में रहती हैं.

mumtaz husband

Back to top button