राजनीतिसमाचार

कोरोना वायरस पर चीन की वैक्सीन हुई पूरी तरह फ़ैल, जिन देशों ने ख़रीदा टीका वहां सबसे तेज़ संक्रमण

कोरोना के बढ़ते प्रकोप से दुनिया का हर एक देश परेशान है. ऐसे में मंगोलिया की सरकार ने अपने देश की जनता से वादा किया है कि गर्मी आते आते देश कोरोना के खिलाफ जंग में एक बड़ी जीत हासिल कर लेगा. वहीं बहरीन ने कहा कि देश में कुछ महीनों के बाद ही हालात काबू में आ जाएंगे. इसका कारण है कि वहां वैक्सीनेशन काफी तेजी से चल रहा है. छोटे द्वीप सेशेल्स ने घोषणा कर दी कि देश में वैक्सीनेशन पूरी रफ्तार के साथ चल रहा है. ये तीनों देश, उन दर्जनभर देशों में शामिल हैं, जिन्होंने चीन से वैक्सीन लिया है. मगर अब इन देशों की स्तिथि काफी दयनीय हो चुकी है. ऐसा इसलिए क्योकि चीन की वैक्सीन फ़ैल हो चुकी है.

china vaccine

वैक्सीनेशन के बाद कोरोना वायरस से जहां इन देशों को आज़ादी मिलनी चाहिए थी, वहां ये देश बुरी तरह से कोविड-19 की चपेट में आते जाते जा रहे है. जबकि इन देशों की आबादी बिहार या उत्तर प्रदेश जितनी भी नहीं है. मगर इनका काफी नुकसान हो रहा है. बता दें कि पिछले साल चीन ने वैक्सीन अभियान तेज़ी से चलाया था और लोगो को विश्वास दिलाया था कि चीनी वैक्सीन कारगर है.

china vaccine

अब एक खबर के मुताबिक जिन देशों में चायनीज वैक्सीनेशन किया गया है, वहां फिर से कोरोना फ़ैल रहा है साथ ही वैक्सीन लेने वाले लोगों की जान भी ले रहा है. ज्ञात हो कि सेशेल्स, चिली, बहरीन और मंगोलिया जैसे देशों में 50 प्रतिशत 68 प्रतिशत तक वैक्सीनेशन किया जा चुका है. आपको बता दें कि इन देशों ने वैक्सीनेशन को लेकर अमेरिका समेत कई विकसित देशों को काफी पीछे छोड़ दिया है. ज्ञात होकि ये चारों देश वैक्सीनेशन की लिस्ट में टॉप-10 में शुमार होते है. बावजूद इसके इन देशों में तेज़ी से कोरोना फ़ैल रहा है.

china vaccine

अमेरिका में 45 प्रतिशत से ज्यादा आबादी को टीका लग चुका है. ज्ञात हो कि अमेरिका में फाइजर-बायो एन टेक और मॉडर्ना वैक्सीन से टीकाकरण हो रहा है. इसी वजह से अमेरिका में पिछले 6 महीने में कोरोना वायरस संक्रमण में 94 प्रतिशत की कमी आई है. इजरायल भी अपने आप को वायरस फ्री राष्ट्र घोषित कर चुका है. वहीं दुनिया के 90 देश चीन की वैक्सीन का इस्तेमाल कर रहे है. जबकि चीन अपनी वैक्सीन डिप्लोमेसी का फायदा उठाना चाहता है और वो काफी तेजी से वैक्सीन का निर्माण करते हुए जरूरतमंद देशों तक वैक्सीन दे रहा है.

china vaccine

बता दें कि भारत अभी विदेशों में बिल्कुल भी वैक्सीन नहीं दें रहा है. वहीं, चीन काफी आक्रामक तरीके से इस महामारी का फायदा उठाने में लगा हुआ है. जिन देशों में चीन से लेकर वैक्सीन लगवाई है उन देशों में काफी तेजी से संक्रमण फ़ैल रहा है. इन देशों में काफी तेजी से बढ़े संक्रमण के ग्राफ को लेकर चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने अपने बयान में कहा कि ‘वैक्सीन और संक्रमण बढ़ने के बीच किसी तरह की कोई लिंक नहीं है साथ ही डब्ल्यूएचओ भी चीनी वैक्सीन पर अपनी मुहर लगा चुका है.’

china vaccine

आपको बता दें कि अमेरिका में लगाईं जा रही वैक्सीन की कारगरता का दर 90 फीसदी से अधिक है. वहीं चीन की वैक्सीन 51 प्रतिशत कारगर है. चीनी वैक्सीन कंपनियों ने भी अपने क्लिनिकल आंकड़े जारी नहीं किये है.

Back to top button