रोज़गारविशेष

प्रतिदिन बचाएं 74 रुपए और बन जाएं करोड़पति। तो हुई न ये क़माल की बात…

इस स्कीम के तहत प्रतिदिन निवेश करें सिर्फ़ 74 रुपए और दूर हो जाएगी बुढ़ापे की सभी टेंशन...

आज के समय की सबसे बड़ी ज़रूरत पैसा है। ऐसे में हर कोई यह सोचता है कि वह अपने जीवन मे कम से कम इतना पैसा तो जोड़ सकें, ताकि उसके बुढ़ापे में काम आ सकें। ऐसे में हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहें। जिसकी मदद से आप हर दिन के कुछ रुपए बचत करके रिटायरमेंट के बाद एक बेहतर जीवन जी सकते हैं। जी हां नेशनल पेंशन सिस्टम एक ऐसा विकल्प है जिसमें आप निवेश करके अपनी रिटायरमेंट के बाद एकमुश्त रकम के साथ साथ मंथली पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं।

Nation Pension Scheme

यह स्कीम एक ऐसी जुदाई छड़ी है। जिसकी मदद से आप रिटायरमेंट तक एक करोड़ रुपए के मालिक बन सकते हैं। सही पढ़ रहे आप एक करोड़! मतलब एक करोड़। जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप चाहें तो महज 74 रुपये रोजाना बचाकर एनपीएस (NPS) में डालें तो रिटायरमेंट तक आपके हाथ में 1 करोड़ रुपये होंगे। ऐसे में अगर आप यंग हैं और अभी आप टीनएज से ऊपर ही निकलें है। तो देर किस बात की। आप अभी से अपने रिटायरमेंट की प्लानिंग कर सकते हैं, हालांकि इस उम्र में आमतौर पर लोग नौकरी नहीं करते हैं। फिर भी 74 रुपये रोज बचाना कोई बड़ी बात नहीं और जब बात इससे आपके भविष्य यानी कि बुढ़ापा अच्छे से बिताने की हो। फ़िर तो इतना करना अपने लिए बनता ही है, क्योंकि आज़कल तो देख ही रहें है कि बूढ़े मां-बाप के साथ कैसा सलूक किया जाता। अगर आज की यह स्थिति तो आज से चालीस-पचास साल बाद की आप ख़ुद सोच सकते? ऐसे मे अपने बुढ़ापे के दिन अभी से सुधारने में लग जाइए, क्योंकि अभी तो आपके पैर में दम है कैसे भी करके कमा लेंगे, लेकिन एक समय ऐसा भी आता जब ख़ुद के हाथ-पांव जवाब दे जाते। ऐसे में उसके लिए एनपीएस (NPS) स्कीम एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता।

Nation Pension Scheme

एनपीएस (NPS) में करिए निवेश और बस बन जाइए करोड़पति…

एनपीएस (NPS) जिसका पूरा नाम नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension System) है। यह एक मार्केट लिंक्ड रिटायरमेंट ओरिएंटेड इनवेस्टमेंट (Market Linked Retirement Oriented Investment) विकल्प है। इस स्कीम के तहत एनपीएस (NPS) का पैसा दो जगह निवेश होता है, इक्विटी यानी शेयर मार्केट और Debt यानी सरकारी बॉन्ड्स और कॉरपोरेट बॉन्ड्स। एनपीएस (NPS) का कितना पैसा इक्विटी में जाएगा ये आप अकाउंट खोलने के दौरान ही तय कर सकते हैं। आमतौर पर 75 परसेंट तक पैसा इक्विटी में जा सकता है। इसका मतलब ये हुआ कि इसमें आपको पीपीएफ (PPF) या ईपीएफ (EPF) से थोड़े ज्यादा रिटर्न मिलने की उम्मीद रहती है।

अब अगर आप एनपीएस (NPS) के जरिए करोड़पति बनना चाहते हैं तो इसका तरीका बेहद आसान है, बस थोड़ी सी ट्रिक की जरूरत है और आप मालामाल बन जाएंगे। मान लीजिए इस वक्त आपकी उम्र 20 साल है। ऐसे में अगर आप दिन का 74 रुपये बचाकर यानी महीने का 2230 रुपये बचाकर एनपीएस (NPS) में निवेश करते हैं। यानी आपके रिटायरमेंट में 40 वर्ष हैं, क्योंकि अधिकतर संस्थानों में रिटायरमेंट की आयु 60 वर्ष होती है। ऐसे मे आप जब 40 साल बाद रिटायर होंगे तो करोड़पति होंगे। अब मान लीजिए कि 9 परसेंट की दर से आपको रिटर्न मिला। तो जब आप रिटायर होंगे तो आपकी कुल पेंशन वेल्थ होगी 1.03 करोड़ रुपये। ऐसे में छोटी छोटी रक़म जोड़कर बन गए न आप करोड़पति।

Nation Pension Scheme

हां इसमे बशर्ते कि एक बात यह है कि आपको धैर्य रखना पड़ेगा। वैसे धैर्य तो हर जगह ज़रूरी होता है। यह तो आपको भी मालूम। उसी की ज़रूरत इस स्कीम के लिए भी है। इसके अलावा इस स्कीम से जुड़ा एक फ़ायदा और कहें या जो भी लेकिन अब ये सारा पैसा आप एक साथ नहीं निकाल सकते, इसका 60 परसेंट ही निकाल सकते हैं, बाकी का 40 परसेंट आपको एन्यूटी प्लान में डालना होता है, जिससे आपको हर महीने पेंशन मिलती है। मान लीजिए आपने 40 परसेंट पैसा एन्यूटी में डाल दिया। तो आप जब 60 साल के होंगे तो एकमुश्त रकम 61.86 लाख निकाल सकेंगे और मान लिया जाए की इंटरेस्ट 8 परसेंट है, तो हर महीने पेंशन करीब 27500 हजार रुपये मिलेगी सो अलग। ऐसे में कुल-मिलाकर देखें तो यह स्कीम आपके बुढ़ापे का सहारा काफ़ी बेहतर तरीक़े से बन सकती है। बस आप 74 रुपए रोज़ बचाने की आदत अभी से डाल लीजिए।

Back to top button