विशेष

ICC रैंकिंग में न्यूजीलैंड सबसे ऊपर ऐसे में अगर टेस्ट मैच ड्रा हुआ तो कौन बनेगा चैम्पियन

भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथैंप्टन के द रोज बाउल में पहली बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का फाइनल खेला जा रहा है. इस चैंपियनशिप के फाइनल मैच को लेकर देश के साथ-साथ दुनिया के सभी क्रिकेट लवर्स के मन में उत्साह बना हुआ था. मगर इस ऐतिहासिक मुकाबले का पहला दिन बारिश की भेंट चढ़ गया. इसके बाद बारिश के कारण ही दूसरे और तीसरे दिन का खेल भी पूरी तरह से नहीं हो पाया. साथ ही चौथे दिन भी खेल शुरू ही नहीं हो पाया. अब आज इस ऐतिहासिक सीरीज का फाइनल दिन है. ऐसे में इस मैच के ड्रॉ होने के पूरे-पूरे चांस है.

world test championship final

ऐसे में फैंस के मन में सवाल उठ रहा है कि अगर बारिश के कारण यह मुकाबला ड्रॉ हो गया तो फिर चैंपियन कौन बनेगा. या इस मैच का विजेता किसे घोषित किया जाएगा. अगर आप आईसीसी रैंकिंग देखें तो सबसे ऊपर अभी न्यूजीलैंड है. मगर आईसीसी ने मुताबिक इस मुकाबले के ड्रॉ होने पर भारत और न्यूजीलैंड दोनों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया जाएगा. दरअसल, आईसीसी ने इस मुकाबले के शुरू होने से पहले ही साफ़ किया था कि खिताबी मुकाबले के ड्रॉ या टाई होने पर दोनों टीमों को विजेता करार दिया जाएगा.

world test championship final

टेस्ट मैच के लिए रिजर्व डे भी है
आपको बता दें कि आईसीसी ने इस ऐतिहासिक मुकाबले के लिए रिजर्व डे भी रखा था. आईसीसी ने पहले ही इस बात की जानकारी दे दी थी कि अगर पांच दिन के इस मुकाबले का खेल बारिश से प्रभावित हो जाता है, तो इसका रिज़ल्ट निकालने के लिए रिजर्व डे का इस्तेमाल किया जाएगा. मैच के छठे दिन 23 जून को रिजर्व डे के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा.

इसके साथ ही दोनों टीमों में बट जाएगी पुरस्कार राशि
बारिश के बाद मैच ड्रॉ होने की स्थिति में इन दोनों टीमें के बीच 2.4 मिलियन अमेरिकी डॉलर की इस पुरस्कार राशि को बराबर हिस्सों में बाँट किया जाएगा. ऐसे में भारत और न्यूजीलैंड की टीमों को लगभग 8.78 करोड़ रुपये की प्राइज मनी दी जाएगी. इसके साथ ही इस ख़िताबी मुकाबले को जीतने वाली टीम को ‘गदा’ दी जाएगी. ज्ञात हो कि पहले यह गदा हर साल टेस्ट टीम रैंकिंग में शीर्ष पर रहने वाली टीम को दी जाती थी. वहीं मैच के ड्रॉ होने पर दोनों टीमें इस गदा को शेयर करेंगी.

इससे पहले आपको बता दें कि भारतीय टीम तीसरे दिन 217 रन पर ऑलआउट हो गई थी. चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक न्यूजीलैंड ने 2 विकेट पर 101 रन बना लिए थे. इस लिहाज से कीवी टीम अभी 116 रन पीछे है. फिलहाल केन विलियम्सन 12 रन और रॉस टेलर 0 पर क्रीज पर मौजूद हैं. न्यूजीलैंड इस मैच में अभी तक 49 ओवर खेल चुकी है और दो विकेट के नुकसान पर 101 रन बना चुकी है. न्यूजीलैंड की और से डेविड कॉनवे ने शानदार 54 रन बनाए है. भारत की और से ईशांत शर्मा ने उनका विकेट लिया. इससे पहले टॉम लेथम 30 रन बनाकर आउट हुए थे. उनका विकेट अश्विन ने लिया था. भारत की और से सबसे ज्यादा रन विराट कोहली और अजिंक्ये रहाणे ने बनाये थे.

Back to top button