अध्यात्म

सूर्यास्त के बाद भूलकर भी न करें ये 5 काम, नाराज हो जाती है मां लक्ष्मी, झेलनी पड़ती है धन हानी

पैसों की चाहत सभी को होती है। कुछ इसे कमाने में कामयाब रहते हैं और कुछ को ये बड़ी मुश्किल से मिलता है। वहीं कुछ ऐसे भी होते हैं जिनकी कमाई तो अच्छी होती है, लेकिन उनके घर पैसा टिकता नहीं है। इसकी एक वजह जाने अनजाने में धन की देवी मां लक्ष्मी को नाराज करना भी होती है। हम कुछ ऐसी गलतियाँ कर देते हैं जिसके चलते घर में दरिद्रता आने लगती है। ऐसी ही एक गलती सूर्यास्त के बाद कुछ विशेष कामों को करना है।

मान्यताओं की माने तो हमे शाम को सूर्य देवता के अस्त होने के बाद कुछ विशेष कार्यों को करने से बचना चाहिए। यदि आप यह कार्य करते हैं तो आपके घर धन नहीं टिकेगा। मां लक्ष्मी आप से रूठ जाएगी और आप दरिद्रता के दलदल में फँसते चले जाएंगे। इसलिए बेहतर यही होगा कि सूर्यास्त होते ही इन कामों को करना बंद कर दें।

tulsi

1. सूर्यास्त होने के बाद आपको तुलसी के पौधे को जल नहीं देना चाहिए। इतना ही नहीं उसे छूने से भी बचना चाहिए। सूर्यास्त के बाद तुलसी को स्पर्श करने या तोड़ने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है। नतिजन आपके घर गरीबी घर बनाने लगती है। घर में बरकत नहीं रहती है। पैसों का संकट छा जाता है।

Dahi

2. सूर्यास्त के बाद भूलकर भी दही का दान न करें। दरअसल दही शुक्र ग्रह से संबंधित खाद्य पदार्थ होता है। मान्यताओं के अनुसार शुक्र ग्रह धन वैभव का प्रतीक होता है। इसलिए यदि हम सूर्यास्त के समय या सूर्यास्त के बाद दही का दान करें तो हमारे घर पैसा और सुख दोनों ही खत्म होने लगते हैं। आपके परिवार को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ता है।

sleeping

3. जब सूर्यास्त हो रहा हो तब सोना नहीं चाहिए। ऐसा करने से घर में लक्ष्मी नहीं आती है। वहीं इस समय भोजन करने से भी बचना चाहिए। ऐसा करने पर सेहत को नुकसान होता है। दरअसल सूर्यास्त का समय पूजा पाठ के लिए होता है। इसलिए इस समय भगवान की भक्ति में मन लगाने से लाभ होता है।

jhadu

4. झाड़ू-पोछा या साफ-सफाई जैसी चीजें भी सूर्यास्त से पहले निपटा लेनी चाहिए। शास्त्रों के अनुसार सूर्यास्त के बाद झाड़ू लगाने से पैसों का नुकसान होता है। मान्यता है कि इससे घर की लक्ष्मी चली जाती है। ऐसा होने पर आपके घर धन की कमी होने लगती है। पैसों की आवक रुक सी जाती है। यदि पैसा आता भी है तो जल्दी जल्दी खर्च होने लगता है। वहीं धन कमाने के अवसरों में भी कमी आती है।

Nakhun

5. बाल काटवाना या नाखून काटना इत्यादि चीजें सूर्यास्त के बाद नहीं करनी चाहिए। बहुत से लोग इस बात का ध्यान रख लेते हैं कि उन्हें गुरुवार को बाल और नाखून नहीं काटना है, लेकिन वह समय को लेकर भूल कर देते हैं। आपको शाम को सूर्यास्त के बाद बाल और नाखून काटने से हर हाल में बचना चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करते तो ये चीज आपके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डालती है।

यदि आप गरीबी का मुंह नहीं देखना चाहते हैं तो ऊपर बताई गई 5 बातें सूर्यास्त के बाद करने से बचें।

Back to top button